Monday, March 8, 2021

20 वर्षीय अभिनय चेपुरी अपनी कंपनी के ज़रिये कम शिक्षित लोगों को नौकरी दिलवा रहे हैं, पहले ही प्रयास में 70 लोगों को नौकरी से जोड़े

अगर आपसे यह सवाल किया जाये कि आपके लिए सफलता के क्या मायने हैं या सफलता की परिभाषा क्या है? तो आपका जवाब क्या होगा। यकीनन ही आपका जवाब होगा कि हायर एजुकेशन, अच्छा करियर, एक वलमेंन्टेड घर, बड़ी सी गाड़ी, नौकर-चाकर और भी बहुत कुछ। सच मानें तो यह कोई चौकानें वाला जवाब है भी नही क्योंकि आज हम जिस दुनिया में जी रहे हैं वहां हर कोई आजीविका कमा कर एक सुखद जीवन जीने में व्यस्त है। जीवन जीने के लिए सोसाइटी में कम्पीटीशन इतना बढ़ गया है कि हर व्यक्ति बस दौड़ ही रहा है। लेकिन, यदि बात की तह में जायें तो वास्तव में सच्ची सफलता वह है जो अपनें अलावा दूसरों की समृद्धि में और ज़्यादा फलित होती है। लेकिन दुनिया में बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो स्वयं से पहले दूसरों के बारे में सोचते हैं। The Logically एक ऐसे ही कर्मठ, और दूसरों के लिए समर्पित युवक और मेक इट मेमोयल (Make it Memorial, MIM) और एनवायरोप्रोमिज़(Enviropromise) के मालिक साई अभिनय चेपुरी( Sai Abhinay Chepuri) की कहानी आपके साथ साझा कर रहा है।

20 वर्ष की आयु में ही अपने उद्देश्य में हुए सफल

साई अभिनय चेपुरी (Sai Abhinay Chepuri) का जन्म तेलंगाना के छोटे से गांव करीमनगर में हुआ था और वर्तमान में वह लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब (Lovely Public University, Punjab) में बी.टेक (B.Tech.) के अंतिम वर्ष के छात्र हैं। 20 साल की छोटी की आयु में ही साई अभिनय Make it Memorial और Enviropromise जैसी कंपनी की स्थापना कर लोगों को जीविका दिलाने की दिशा में एक एंटरप्रीन्योर साबित हुए हैं। आज उन्होनें अपनी प्रतिभाओं और मेहनत के चलते अपने उद्देश्य में प्रशंसनीय सफलता हासिल कर ली है।

Sai Abhinay Chepuri

अभिनय नें 2017 में किया कंपनी (MIM) स्टार्टअप

The Logically को अभिनय बताते हैं – 2017 में जब वह एक स्कूली छात्र थे तभी वह अपने स्टार्टअप मेक इट मेमोयल (Make it Memorial, MIM) के मालिक बन चुके थे। यह साई की तमाम उपलब्धियों में से एक है। साई यहीं पर नही रुके इसके बाद जल्द ही उन्होनें एक और स्टार्टअप एन्वायरोप्रोमिज़ (Enviropromise) की स्थापना भी कर ली थी। इतना सब करने के बाद भी अभिनय ने स्वयं को केवल यहीं तक सीमित न रखते हुए दूसरों की मदद की दिशा में कदम उठाया और जूनून के साथ इसी दिशा में काम करना भी शुरु कर दिया।

क्या है MIM की स्थापना का उद्देश्य

MIM के माध्यम से साईं उन लोगों को जीविका दिलाने के लिए प्रयासरत हैं जो प्रतिभाशाली तो हैं लेकिन आर्थिक परेशानियों के चलते अधिक शिक्षित नही हैं। अभिनय ऐसे लोगों को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरियां दिलवाते हैं जिससे उनके भीतर की प्रतिभा बर्बाद न हो।

पहले ही प्रयास में 70 से अधिक लोगों को नौकरियां दिलवाई

अभिनय बताते हैं कि अपने पहले ही प्रयास में उन्होनें 70 से अधिक लोगों को नौकरियां दिलवाने में मदद की। वर्तमान में अभिनय प्रतिभाशाली फोटोग्राफर्स, वीडियोग्राफर्स और एडिटर्स को अधिक आय वाली नौकरियां दिलाने में जुटे हुए हैं।

Sai Abhinay Chepuri

क्या हैं अभिनय का फ्यूचर प्लान

The Logically को अभिनय बताते हैं – “भविष्य में भी मेरी कोशिश यही रहेगी कि मैं अधिक से अधिक प्रतिभाशाली लोगों जैसे बिजली मिस्त्री, मैकेनिक, राजमिस्त्री और अन्य किसी भी फील्ड में योग्य व्यक्ति को अच्छी तनख़्वाह वाली नौकरी दिलवा सकूं”

निःस्वार्थ भाव से की शुरुआत

अभिनय नें बिना कोई रकम वसूले या शुल्क लिए निःस्वार्थ भाव से ही कंपनी स्टार्टअप किया। वर्तमान में भी युवाओं की मदद को एक व्यापक रुप देनें के लिए उनसे केवल एक मामूली शुल्क लेना शुरु कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :- MBA के बाद इस युवा ने पान का व्यवसाय शुरू कर देशभर में 200 आउटलेट खोल दिये, 350 लोगों को नौकरी दे चुके हैं

किस दिशा में प्रयासरत है एन्वायरोप्रोमिज़ (Enviropromise)

अभिनय के मुताबिक – दूसरा स्टार्टअप एन्वायरोप्रोमिज़ (Enviropromise) किसानों की मदद करके कृषि क्षेत्र को मज़बूत करने की दिशा में अग्रसर है जिसमें वे किसानों को जैविक फसल की आपूर्ति कराते हैं। यह कंपनी एक ऐसी प्रणाली बनाने की दिशा में काम कर रही है जिसमें किसान कचरे को आसानी से बायो डीज़ल(Bio-Diesel) और (Bio-Petrol) में बदल सकते हैं। जिससे न केवल वातावरण प्रदूषित होने से बचेगा बल्कि किसानों पर भी आर्थिक तनाव भी कम होगा।

Sai Abhinay Chepuri
Sai Abhinay Chepuri

टी-हब और वेंचर कैपिटलिस्ट के साथ किया निवेश

वर्तमान में Enviropromise नें टी-हब (T-Hub) और कैपिटलिस्टस् (Venture Capitalists) जैसी कंपनियों के साथ वित्तीय निवेश प्राप्त करने के लिए सहयोग किया है जिससे उपरोक्त उद्देश्य पूरा हो सके।

समाज के प्रति समर्पण ही अभिनय का उद्देश्य है

The Logically से हुई बात में साई बताते हैं – “यूं तो मैं बचपन से ही खुद की एक कंपनी खोलने के लिए प्रत्यनशील था। लेकिन इसके साथ ही मेरा उद्देश्य समाज के लिए कुछ करना भी था। बस इसी मकसद के साथ उन्होनें अपनी एंटरप्रीन्योर बनने की यात्रा आरंभ की।“

कईं अवार्डस् से सम्मानित हुए हैं अभिनय

समाज के लिए प्रेरणा बन चुका यह 20 वर्षीय यह युवक अपने तमाम प्रयासों के लिए न केवल लाखों लोगों से सम्मान पा उनके दिलों में अपने लिए मुकाम हासिल कर चुका है बल्कि ‘इमरज़िंग एंटरप्रीन्योर अवार्ड-2019 (Emerging Enterprenaur Award -2019)’, यंग एंटरप्रीन्योर अवार्ड-2020 (Young Enterpreneaur Award-2020), क्रिएटिव एंटरप्रीन्योर अवार्ड-2020 (Creative Enterpreneaur Award- 2020) के अलावा और भी बहुत से अवार्डस् से सम्मानित हो चुका है।

Sai Abhinay Chepuri

अभिनय अपने विश्वविधालय की करते हैं हमेशा सराहना

The Logically को अभिनय बताते हैं कि उनकी यूनिवर्सिटी यानि लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (Lovely Professional University) नें भी उनके सपने को पूरा करनें में एक अहम भूमिका निभाई है। उन्होनें अपनी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट एंटरप्रीन्योरशिप सेल ड्र वेट (Student Enterpreneaurship Cell dr wethat) के सहयोग से बहुत से प्रतिभाशाली लोगों को खुद का व्यवसाय शुरु करने में भी मदद की है।

असफलताओं से भी हुआ सामना

अपने उद्देश्य में सफल हुए अभिनय को जीवन में कईं आर्थिक असफलताओं एवं तनाव का सामना भी करना पड़ा था लेकिन खुद को इन सबसे उबार कर जल्द ही साईं अभिनय सबसे कम उम्र के सबसे सफल एंटरप्रीन्योर बन गए।

make it memorial

दुनिया के लिए मिसाल हैं अभिनय

कहना गलत न होगा कि अपने उद्देश्य में सफलता और इन सब उपलब्धियों के चलते आज अभिनय युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत के रुप में सामने आये हैं। उन्होनें साबित कर दिया कि अगर हम जीवन के प्रति कोई लक्ष्य और इच्छा रखते हैं तो उसके लिए सच्चा समर्पण और ईमानदारी ज़रुरी है, फिर कुछ भी पाना असंभव नही। अभिनय आज ऐसे युवा एंटरप्रीन्योरस् के लिए प्रेरणा बन चुके हैं जो जीवन में सफल होना चाहते हैं।

साईं का युवाओं को संदेश

The Logically के द्वारा अभिनय युवाओं को कहते हैं कि कुछ बनने के लिए मेहनती, दृढ़ संकल्प, समर्पित होना बहुत ही अच्छा है लेकिन सह्दय होना भी सफलता हासिल करनें की एक डिमांड हैं। आज अभिनय अपने काम को और अधिक विस्तृत रुप देनें में प्रयत्नशील हैं जिससे युवाओं को रोज़गार दिलाने के उनके संकल्प को एक व्यापक रुप मिल सके। The Logically भी न केवल साईं अभिनय चेपुरी के भविष्य को लेकर प्रयासों में सफलता की कामना करता है बल्कि ‘मेहनत, संकल्प, समर्पण और सह्दयता’ वाले उनके भाव को अपने पाठको से फ़ॉलो करने की अपील करता है।

अर्चना झा
अर्चना झा दिल्ली की रहने वाली हैं, पत्रकारिता में रुचि होने के कारण अर्चना जामिया यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं और अब पत्रकारिता में अपनी हुनर आज़मा रही हैं। पत्रकारिता के अलावा अर्चना को ब्लॉगिंग और डॉक्यूमेंट्री में भी खास रुचि है, जिसके लिए वह अलग अलग प्रोजेक्ट पर काम करती रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय