Sunday, June 26, 2022

खुद का बिजनेस शुरु करने के लिए छोड़ी बैंक की नौकरी, अब खेती और मछली पालन से सालाना 15 लाख रुपये कमाते हैं

हर किसी के पास पैसा कमाने के लिए अलग-अलग सोच होती है। कोई नौकरी करके पैसा कमाना चाहता है तो कोई खुद का बिजनेस शुरू करके पैसा कमाना पसंद करता है। आज हम बात करेंगे एक ऐसे युवा के बारे में, जिन्होंने खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट बैंकर की नौकरी छोड़ दी और आज के समय में सालाना 15 लाख रुपये कमा लेते हैं।

कौन है वह युवा?

हम बात कर रहे हैं संदीप खंडेलवाल (Sandeep Khandelwal) की, जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी ताकि घर लौटकर खुद का बिजनेस शुरू कर सके। घर लौटकर उन्होंने सबसे पहले अपनी 25 एकड़ ज़मीन पर खेती करने का फैसला लिया। फिर उन्होंने अपने खेतों में मिर्ची और अदरक की खेती शुरू कर दी।

नए तकनीक के साथ शुरू की खेती।

संदीप (Sandeep Khandelwal) ने संबलपुर जिले में अपने गांव गुर्ला लौटकर खेती करना शुरू किया। उन्होंने जल्द हीं ऑनलाइन माध्यम से किसानों से जुड़कर फार्मिंग तकनीक और सिंचाई के नए और इनोवेटिव तरीका सीखा। फिर उन्होंने ड्रिप इरीगेशन की सहायता से खेती करना शुरू किया, जिससे उन्हे बहुत फायदा भी मिला।

यह भी पढ़ें :- इन टिप्स को अपनाकर अब घर पर उगाएं पोषक तत्वों से भरपूर आङू का पौधा

सब्जी उगाने के साथ किया मछली उत्पादन

संदीप ने अपने खेतों में कई प्रकार के सब्जियों का उत्पादन किया। वे खीरा, फूलगोभी, तरबूज, मिर्ची समेत और भी कई प्रकार के सब्जियां का उत्पादन कर रहे हैं। साथ ही साथ सीजन में दो एकड़ जमीन पर गेंदे के फूल भी लगाते हैं और सालाना 300 क्विंटल फूलों का उत्पादन करते हैं।

इसके अलावें वे अपने 2 एकड़ के तालाब में मछलियों का भी उत्पादन करते हैं। जिसमे रोहू आयर कटला मछली शामिल हैं।

कितना का करते हैं कमाई

अपने काम के प्रति लगन और मेहनत के बदौलत संदीप (Sandeep Khandelwal) सालाना 15 लाख रुपये कमा लेते हैं। इन्हीं पैसों में से वो 7 लाख रुपये का इस्तेमाल खेतों में उत्पादन के लिए करते हैं। बता दें कि, लोकल डिमांड के हिसाब से वो अपने खेतों में उत्पादन करते हैं।