Wednesday, September 28, 2022

मात्र 50 हज़ार की लागत से हर महीने लाखों की कमाई करें, Slipper making Business के बारे में जान लीजिए

आजकल वैसे तो लोग छोटे-छोटे स्तर पर कई तरह के व्यापार करके आमदनी कर रहे हैं। इसमें कुछ लोग प्रोडक्ट बनाने का कार्य कर रहे हैं, तो कुछ लोग सामानों की आपूर्ति कर, तो कई लोग सामानों को बेचकर अपनी आमदनी का जरिया बना रहे हैं। इसी कड़ी में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो हो सकता है आपके जीवन को संवार दे। आपके लिए एक ऐसा राह खोल दे जिसके माध्यम से आप अपने सफलता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। Slipper Making Business

अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देख पूरी जानकारी लीजिए:-

यह बिजनेस हवाई चप्पल बनाने और उसे बेचने का है। सबसे बड़ी बात है कि आप से बहुत ही कम लागत से आरंभ कर सकते हैं और बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर आदमी की जिंदगी में हवाई चप्पल पहनावे के रूप में एक अहम चीज होती है इसलिए इसकी बढ़ती हुई मांग को बखूबी समझ सकते हैं। फैशन के इस दौर में लोग कई अलग-अलग तरह के हवाई चप्पल पहनना पसंद कर रहे हैं। Slipper Making Business

आज के इस पेशकश में हम आपको कहानी के साथ आपसे एक वीडियो भी साझा करेंगे जिसमें आपको सिर्फ हवाई चप्पल बनाने के लिए ही नहीं सिखाएंगे बल्कि उसे बनाने वाली मशीन आप कहां से प्राप्त कर सकते हैं, चप्पल बनाने के लिए जरूरी सामान आप कहां से उपलब्ध कर सकते हैं तथा छोटे से लेकर बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किस प्रकार कर सकते हैं। इन सारी बातों की जानकारी हम आपको इस कड़ी में देंगे। इसका मतलब यह हुआ कि हम आज आपको हवाई चप्पल के बारे में फूल सॉल्यूशन प्रदान करेंगे।

हवाई चप्पल बनाने के लिए दो तरह की मशीनें होती है एक मैनुअल मशीन और दूसरा ऑटोमेटिक मशीन। Slipper Making Business

slipper making machine

मैनुअल मशीन

यदि आप बहुत कम पैसे में हवाई चप्पल बनाने का कार्य प्रारंभ करना चाहते हैं तो आपके लिए मैनुअल मशीन उपयुक्त होगा। मैनुअल मशीन में चप्पल के कटे हुए छोटे-छोटे गत्ते पर चप्पल का डाई लगाया जाता है फिर गत्ते पर दोनों पैर के डाई लगाने के बाद से मशीन में डाला जाता है। मशीन के किनारे पर लगा है हैमर को नीचे की ओर अपनी तरफ घुमाना पड़ता है और कटर के माध्यम से डाई के आकार की कटिंग हो जाती है। मैनुअल मशीन में यह कटिंग बहुत फिनिशिंग के साथ कटता है।

ऑटोमैटिक मशीन Slipper Making Machine

ऑटोमेटिक हवाई चप्पल मशीन हाइड्रोलिक बेस्ड चप्पल मेकिंग मशीन होती है। जिसके अंदर एक बार में 1 जोड़ी चप्पल आराम से कट सकती है। एक जोङी चप्पल कटाई के लिए बने गत्ते पर सबसे पहले दोनों पैर की डाई लगा दी जाती है उसके बाद उसे मशीन में डाला जाता है। इसके बाद स्वीच ऑन किया जाता है जिससे मशीन चालू हो जाती है। ऊपर लगे एक हुक को बाएं तरफ हल्का सरकाया जाता है और मशीन में लग कटर गत्ते में से डाई के आकार का चप्पल काट देते हैं। अब मशीन में से उसे निकालकर डाई निकालते हैं। अब डाई में से कटे हुए चप्पल को निकाल लिया जाता है। ऑटोमेटिक मशीन 1 दिन में 4 से 5 हजार जोड़ी चप्पल काटने की क्षमता रखता है।

चप्पल बनाने वाली मशीन की लागत Cost of Slipper Making Machine

अगर चप्पल बनाने (Slipper Making Business) का कार्य प्रारंभ कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको मशीन का चुनाव करना होगा यदि आपको छोटे स्तर पर कार्य प्रारंभ करना हो तो आप मैनुअल मशीन भी ले सकते हैं और यदि कुछ बड़े लेवल पर इसकी शुरुआत करनी हो तो आप ऑटोमेटिक हवाई चप्पल की मशीन ले सकते हैं। मैनुअल मशीन की कीमत 5 से ₹10 हजार तक होती है लेकिन यदि बात ऑटोमेटिक हवाई चप्पल मशीन की करें तो यह 40-45 हजार की शुरुआती रेंज के साथ 70-80 हजार तक के रेंज में उपलब्ध होता है। इन मशीनों पर कंपनियां 1 साल की गारंटी और वारंटी भी देती है।

एक जोङी चप्पल बनाने का लागत

1 जोड़ी चप्पल कटिंग करके लगभग 20 रूपये का पड़ता है जिसमें 1 जोड़ी फीते लगते हैं जिसका कॉस्ट लगभग 7-7.50 रुपए की आती है। चप्पल में कई तरह के प्रिंटिंग भी करवाए जाते हैं जिसका कॉस्ट लगभग 90-100 पैसा होता है। अब इन सभी को हम जोड़ते हैं तो 1 जोड़ी चप्पल की कीमत लगभग 28 से ₹29 की पड़ती है। जिसे आप मार्केट में आसानी से 65 से 70 रूपए तक बेच सकते हैं। इन चप्पलों में अलग-अलग तरह की क्वालिटी भी आती है। यदि आप ₹28 की कॉस्टिंग वाली चप्पल से बेहतर क्वालिटी का चप्पल बनाना चाहते हैं तो आप ₹35 से लेकर ₹45 तक के चप्पल बना सकते हैं। गुणवत्ता अच्छी होने के कारण यह चप्पल 8 से 10 महीने तक आसानी से टिक जाते हैं तथा इन चप्पलों की कीमत ऑफलाइन से ऑनलाइन तक 200-250 तक होती है।

जिस चीज से इन चप्पलों को डाई के माध्यम से काटा जाता है उसका एक बड़ा आकार का गत्ता आता है जिसके विभिन्न साइज होते हैं। यदि हम किसी एक साइज की बात करें 36/52 की एक साईज आती है जिसकी कीमत 509 रूपए होती है। इस साईज से कुल 24-26 जोङी चप्पल तैयार किए जाते हैं।

चप्पल बनाने हेतु अन्य सामग्री (Slipper Making Business)

हवाई चप्पल बनाने के लिए मशीन और गत्ते के अलावा कई प्रकार की चीजों की आवश्यकता पड़ती है। ग्राइंडिंग मशीन, ड्रिलिंग हेड, ग्राइंडिंग हेड, ग्राइंडिंग टूल, स्टोन, प्रिंटिंग मशीन, नाइट्रो, ब्लीच, माइक्रो, डाई जैसे समान हमारी चप्पल बनाने के लिए प्रमुख माने जाते हैं।

हवाई चप्पल बनाने के लिए यहां से प्राप्त करें सभी सामाग्री

यूं तो पूरे देश में हवाई चप्पल बनाने के लिए सामान मुहैया कराने वाली कई कंपनियां मौजूद हैं जो आप को फुल सॉल्यूशन दे सकती है उन्हीं कंपनियों में से एक नाम Fashion Star का है। आप यूट्यूब में भी जाकर इस कंपनी के बारे में सर्च कर सकते हैं तथा इसके वीडियोज देख सकते हैं। इस कंपनी से संपर्क करने के लिए आप +91-8279910236 और +91-7900886888 इन मोबाईल नम्बरों पर सम्पर्क करके अपनी बात रख सकते हैं। आप यहां हवाई चप्पल बनाने से संबंधित कोई भी बात पूछ सकते हैं। यह कंपनी आपको सारा सामान मुहैया कराने के साथ-साथ अलग-अलग प्रदेश के चप्पल बेचने वाले डिस्ट्रीब्यूटर, डीलर और रिटेलर का भी डिटेल मुहैया करवाते हैं जिससे आपको अपने उत्पाद बेचने में आसानी हो।