Tuesday, May 24, 2022

शुरू करिए चप्पल का बिजनेस, 1100 की मशीन से खड़ी करें लाखों का बिज़नेस: Slipper Making Machine

चीन के बाद भारत फुटवियर का सबसे बड़ा वैश्विक उत्पादक है। (Footwear production in India) दुनिया का 13% फुटवियर उत्पादन यही होता है। शहर हो या गांव चप्पल सभी की बेसिक जरूरत में शामिल है। अगर आप चप्पल का बिजनेस (Footwear business) शुरू करने में दिलचस्पी रखते हैं तो ये लेख आपके लिए है। हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर ही चप्पल बनाने का बिजनेस (Slipper business) शुरू कर के आप 45000 रुपए महीना कमा सकते हैं।(Slipper making machine)

इस तरह घर पर तैयार कर सकते हैं चप्पल

चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों (Slipper making machine) की जरूरत होगी। जो बहुत ही कम दाम में मिल सकती है। मशीन की मदद से बहुत ही आसानी से चुटकियों में चप्पल तैयार हो जाएगा जिसे आप लोकल मार्केट या किसी थोक विक्रेता को बेच सकते हैं।

Slipper making machine
Caption in all photos

कारोबार शुरू करने में कंपनी करेगी सपोर्ट

चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए बताए गए इस तरीके का फायदा उठाने के लिए आप दिल्ली की Bajaj Footwear company, New Delhi से जुड़ सकते हैं। कंपनी उन सभी लोगों की मदद कर रही है जो चप्पल बनाने के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

मात्र 9500 में मिलेगी मशीन और 45000 का मुनाफा

Bajaj Footwear company आपको चप्पल तैयार करने के लिए खास मशीन उपलब्ध कराएगी जिसकी कीमत मात्र 9500 रुपए है (Price of slipper making machine) इस मशीन के साथ आपको चप्पल बनाने के लिए कच्चा माल (Raw materials to make slipper) भी मिलेगा। साथ ही पैकेजिंग के साथ माल तैयार करने की ट्रेनिंग भी मिलेगी।

Slipper making machine
Caption in all photos

कैसे तैयार होती है मशीन से चप्पल?

पहले आपको थोड़ा रफ आइडिया देते हैं कि इस मशीन से चप्पल तैयार कैसे की जाती है। Bajaj Avtar Machine जिसे Hydraulic machine के नाम से भी जाना जाता है इसे खास तौर पर खुद बजाज फुटवियर कंपनी ने तैयार किया है। इस मशीन के अंदर आपको चप्पल की सोल तैयाले करने के लिए शीट लगानी होगी जो आपको कंपनी उपलब्ध कराएगी (ये शीट कई कलर और प्रिंट में होती हैं)

यह भी पढ़ें :- महीने में 4 लाख की कमाई, देखिए इस इंजीनियर की चिप्स बनाने वाली मशीन: जानिए कैसे

शीट के ऊपर आपको die यानी कि सांचा रखना होगा। ये सांचे अलग – अलग साइज के होते है जिनसे अलग – अलग साइज की चप्पल तैयार की जाती है। मशीन हैंडल दबाने के बाद पलक झपकते ही चप्पल की सोल तैयार है।

Slipper making machine

कच्चे माल में चार महीने की गारंटी

चप्पल की सोल तैयार करने के लिए कंपनी जो शीट आपको देगी उसकी चार महीनों की गारंटी भी है। यानी कि अगर प्रोडक्ट में कोई गड़बड़ी होती है तो आप इसे वापस भी कर सकते हैं।

पैकेजिंग पर होगा आपकी कंपनी का नाम

इसके बाद Slipper sole grinder machine
से चप्पल को फिनिशिंग देने के साथ पट्टा लगाया जाता है और आपकी चप्पल अब पूरी तरह से तैयार है।
चप्पल की पैकेजिंग के लिए कंपनी डब्बे भी उपलब्ध कराती है जिस पर आप अपनी खुद की कंपनी का नाम प्रिंट करा सकते हैं। (Packaging materials)

वीडियो में देखें मशीन से चप्पल बनाने की पूरी प्रक्रिया

कम बजट वालों के लिए मशीन में हैं कई विकल्प

कंपनी के पास आपके बजट को ध्यान में रखते हुए कई मशीनों के विकल्प हैं जैसे Manual special machine, Manual double die machine, Bajaj Avtar Machine – Hydraulic machine
Bajaj footwear company का कहना है कि उनके मशीनों की कीमत बाजार की तुलना में 20- 25% कम है।

प्रिंटेड फैंसी चप्पल तैयार करने के लिए कंपनी देगी ट्रेनिंग(Slipper making machine)

ये तो हुई नॉर्मल डेली यूज के चप्पलों कि बात लेकिन अगर आपको प्रिंटेड चप्पल बनाने हैं तो कंपनी आपको कलर पेंट भी मुहैया कराएगी। इन रंग बिरंगे प्रिंटेड चप्पलों को बनाने के लिए विशेष सांचे होते हैं। कंपनी आपको प्रिंटेड चप्पल बनाने की भी ट्रेनिंग देगी। यकीनन आप इसे 15 मिनटों में सीख लेंगे। (Printed slippers making training)

अगर आप इस जानकारी से प्रेरित हुए हैं और चप्पल का व्यापार शुरू करने की सोच रहें हैं तो इससे जुड़ी और अधिक जानकारी लेने के लिए Bajaj Footwear company से जुड़ सकते हैं। इन नंबरों पर कॉल या वॉट्सएप मैसेज कर अपना नाम और सवाल साझा करिए। इसके बाद कंपनी आपको खुद कॉन्टैक्ट करेगी। कंपनी के कई ब्रांच भी हैं। एक बार आर्डर करने के बाद माल की डिलीवरी आपके शहर में कर दी जाएगी।

संपर्क सूत्र – 9310326146, 9310370762, 8882185857 (Bajaj Footwear company, New Delhi)