Wednesday, September 28, 2022

गांव-देहात में मात्र 10 हज़ार की लागत शुरू हो सकता है यह बिजनेस, तीन गुना तक फायदा होगा

वर्तमान में अधिकाधिक संख्या में लोग नौकरी न करके खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं और इसके लिए तरह-तरह के आईडियाज (Business Ideas) भी आजमाते हैं। ऐसे में किसी का आइडिया उनके किस्मत का ताला खोल देता है तो किसी का भारी नुकसान भी करवा देता है।
यदि आप भी स्वयं का बिज़नेस शुरु करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एक ऐसे बिजनेस के बारें में बताने जा रहे, जिसमें कम लागत में भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

इस बिजनेस से 7 महीनें में ही हो सकती है बम्पर कमाई

दरअसल हम बात कर रहे हैं मच्छरदानी के बिजनेस (Mosquito Net Business) के बारें में, जो सीजनल व्यवसाय है। चूंकि, गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या इस कदर बढ़ जाती है कि हर व्यक्ति उसे भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है। लेकिन अधिकांशत: लोगों द्वारा मच्छरदानी का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। इसके अलावा इन मच्छरों से कई प्रकार की बीमारियां भी फैलती हैं जैसे, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि। ऐसे में डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ मच्छरदानी का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसलिए इस बिजनेस के जरिए 6 से 7 महिनों में ही बेहतर कमाई की जा सकती है।

महज 10 हजार से शुरु कर सकते हैं मच्छरदानी का बिजनेस (Mosquito Net Making Business)

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले पूंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन इस बिजनेस को आप सिर्फ 10 हजार रुपयों की मदद से शुरु कर सकते हैं। हालांकि, अलग-अलग बिजनेस को शुरु करने के लिए विभिन्न जरुरी चीजों की जरुरत होती है, किसी व्यवसाय में कम तो किसी में अधिक। लेकिन इस बिजनेस को सिर्फ दो चीजों रॉ मटेरियल में नेट और सिलाई के लिए धागे से शुरु कर सकते हैं। बता दें कि, नेट के दो प्रकार होते हैं, सिंथेटिक और कॉटन।

मार्केट में नेट के एक रोल की कीमत 10 हजार रुपए है, ऐसे में आप इसे थोक में खरीद सकते हैं। एक रोल में अनेकों मच्छरदानी (Mosquito Net Making Business) को तैयार किया जा सकता है, इसके लिए आप खुद से सिलाई करके तैयार कर सकते हैं या किसी दर्जी की सहायता से भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- हरयाणा के युवक ने करोड़ों की लागत से बनाया आधुनिक Poultry Farm, गांव रहकर लाखों रुपये महीने में कमाते हैं

तीन गुना मुनाफा कमा सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए सिंगल और डबल दोनों प्रकार के मच्छरदानीयों की मांग काफी बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप अधिक डिजाईनिंग के साथ सिंगल और डबल बेड का मच्छरदानी बनाते हैं, तो मुनाफा भी उतना ही अधिक होगा। एक सिंगल मच्छरदानी को बनाने में जहां 100 रुपए की लागत आती है, वहीं मार्केट में इसकी कीमत 200 से 300 रुपए है। इसके अलावा डबल बेड की मच्छरदानी का निर्माण लागत 200 रुपये होता है जबकि बाजार में यह 600 से 700 रुपये के मूल्य पर बिकता है। इसके हिसाब से देखा जाएं तो इस बिजनेस से आप दोगुना-तीनगुणा मुनाफा कमा सकते हैं।

लोकल मच्छरदानी की अधिक होती है बिक्री

हर बिजनेस में लाभ-हानि लगा रहता है, किसी मे कम हानि होता है तो किसी में अधिक। मच्छरदानी के व्यवसाय (Mosquito Net Making Business) में भी नुक्सान होने का खतरा कम होता है क्योंकि यह जल्दी खराब नहीं होती है और मार्केट में इसकी डिमांड भी काफी अधिक है। इसके बारें में एक और खास बात यह है कि इस बिजनेस में ब्राण्डेड प्रोडॉक्ट की डिमांड नहीं होती है। यदि मच्छरदानी के मार्केट पर गौर फरमाया जाएं तो पता चलता है कि लोकल मच्छरदानी की बिक्री अधिक है। अधिकाधिक संख्या में मच्छरदानी की बिक्री सड़क किनारे लगे छोटी दुकानों से होती हैं।

मार्केट का पहचान करके भी बढ़ा सकते हैं बिजनेस

हमारे देश में ऐसे कई जगह हैं जहां मच्छरों का प्रकोप अधिक देखने को मिलता है। ऐसे में मच्छरदानी के बिजनेस को अधिक बढ़ावा देने के लिए आप उन जगहों का चुनाव मार्केट के लिए कर सकते हैं। इससे आपको अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिलेगा, क्योंकि मच्छरों की संख्या अधिक होने के कारण इसकी मांग भी अधिक होगी। इसके अलावा आजकल बाजार में ट्रेडिंग मच्छरदानी की मांग अधिक बढ़ गई है, ऐसे में यदि आप भी मच्छरदानी में खुबसूरत डिजाईनिंग करते हैं तो लाभ कमाने के अवसर बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- सब्जी बेचते हुए अपनी मेहनत से पाई सफलता, सिविल जज बनकर किया सपने को साकार

बिजनेस शुरु करने से पहले जुटाएं अधिक जानकारी (Mosquito Net Manufacturing Business)

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले उसके मार्केट के बारें में जानना बहुत जरुरी होता है। इसलिए मच्छरदानी के व्यवसाय को भी शुरु करने से पहले उसका बाजार देखना, उसकी रेट और उससे जुड़ी अन्य चीजों के बारें में जानकारी प्राप्त करना बहुत आवश्यक है। आजकल तो अधिक काम इंटरनेट से हो जाते हैं, ऐसे में आप चाहें तो इसके बारें में इंटरनेट या किसी विशेषज्ञ से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप भी कम निवेश के साथ खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो मच्छरदानी का व्यवसाय (Mosquito Net Business) आपके लिए बेहतर साबित होगा। इसे आप कम पूंजी से शुरु करके अधिक लाभ कमा सकते हैं। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर जरुर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।