Wednesday, August 4, 2021

22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में बनी आईएएस अफसर, ग्रेजुएशन के साथ ही शुरू हुई थी तैयारी: इनसे सीखिए

यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में अक्सर कैंडिडेट्स को सालों का समय लग जाता है फिर भी यह निश्चित नहीं रहता कि वह सफल होंगे या नहीं। आज हम एक ऐसे यूपीएससी कैंडिडेट की बात करेंगे, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा किया है। वह कोई और नहीं बल्कि अनन्या सिंह (Ananya Singh) हैं, जिन्होंने 22 साल की उम्र में यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा क्लियर कर आईएएस (IAS) बनने का गौरव प्राप्त किया है।

ग्रेजुएशन के दौरान शुरू की यूपीएससी की तैयारी

अनन्या उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज की रहने वाली हैं। वह शुरू से ही पढ़ने में बहुत अच्छी थीं। दसवीं की परीक्षा में 96% प्रतिशत और 12वीं में 98.2% प्रतिशत के साथ सफल हुईं। उन्होंने CISCE बोर्ड में डिस्ट्रिकट टॉप किया था। अनन्या के पढ़ाई के प्रति लगन को देखते हुए परिवार वालों ने उन्हें यूपीएससी की परीक्षा देने की इजाजत दे दी। अनन्या दिल्ली (Delhi) के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपना ग्रेजुएशन करने के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर चुकी थी।

Success story of becoming an IAS officer Ananya Singh

यह भी पढ़ें :- पिता करते थे मोची का काम, पेट पालने के लिए खुद बेचने पड़े थे अंडे: आज मेहनत कर बने अफसर

अपने पहले ही प्रयास में हुई सफल

अनन्या बताती हैं कि वह मेंस परीक्षा के बाद भी आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करती रही क्योंकि उन्हें लगता था कि वह इस प्रयास में ज्यादा आंसर राइटिंग प्रैक्टिस नहीं कर पाई है लेकिन जब परिणाम आया तो उन्हें इसकी जरूरत नहीं पड़ी। उनकी मेहनत रंग लाई और वह अपने पहले प्रयास में सफलता प्राप्त की। अनन्या सिंह (Ananya Singh) अन्य कैंडिडेट को कहती हैं कि इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीति बनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपने सीनियर्स की इंटरव्यू देखनी चाहिए। इससे आपको तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।

Success story of becoming an IAS officer Ananya Singh

अनन्या देती हैं यूपीएससी के टिप्स

अनन्या बताती हैं कि परीक्षा में अपने उत्तर लिखते समय इंट्रो, बॉडी, फॉर्मूला और कंक्लुजन हमेशा सलूशन के साथ दे। ऐसा करने से अच्छे अंक मिलते हैं। साथ ही अनन्या कहती हैं कि इस दौरान पिछले सालों में आ चुके पेपर को अच्छे से पढ़े तथा जो पढ़ चुके हैं उसे रिवाइस करते रहे। अनन्या कहती हैं कि प्री के तैयारी के दौरान ही मेंस की तैयारी भी करते रहे, क्योंकि अंतिम में मेंस के लिए तैयारी करने का अधिक समय नहीं मिलता। अनन्या सिंह (Ananya Singh) मानती हैं कि ऐसा करके आप यूपीएससी की परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।