Wednesday, August 4, 2021

बिना कोचिंग और टेस्ट सीरीज के अनुकृति ने पास किया यूपीएससी एग्जाम, शादी के बाद किया अपने सपने को साकार

कुछ महिलाओं को ऐसा लगता है कि वह शादी के बाद कुछ नहीं कर सकती। ऐसी महिलाओं के लिए आईपीएस अनुकृति शर्मा (IPS Anukriti Sharma) एक उदाहरण हैं। अनुकृति बचपन से आईपीएस (IPS) बनना चाहती थी परंतु बेहद कम उम्र में उनकी शादी करा दी गई। शादी के बाद भी उनका आईपीएस (IPS) बनने का जुनून कम नहीं हुआ और वह यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की तैयारी में जुट गई।

Success story of becoming an IPS Officer Anukriti Sharma

यह भी पढ़ें :- गांव की पिछड़ी सोच को पीछे छोड़ते हुए किसान की बेटी बनी IAS अफसर, तपस्या परिहार से जानिए सफलता का रहस्य

इंटरनेट के माध्यम से की पूरी तैयारी

अनुकृति ने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी के दौरान कोई भी कोचिंग और टेस्ट सीरीज जॉइन नहीं किया। उन्होंने पूरी तैयारी केवल इंटरनेट (Internet) के माध्यम से पूरी की। अनुकृति का मानना है कि इंटरनेट पर वह सारी जानकारी मौजूद है, जिससे आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अनुकृति शर्मा (IPS Anukriti Sharma) अपने तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त की परंतु कम अंक आने के वजह से उन्हें आईपीएस (IPS) पद नहीं मिला इसलिए उन्होंने चौथा प्रयास देने का फैसला किया।

Success story of becoming an IPS Officer Anukriti Sharma

अपने चौथे प्रयास में हुई सफल

अनुकृति अपने चौथे प्रयास में 138 वां रैंक के साथ सफल हुई और आईपीएस (IPS) बनने के सपने को पूरा कर पाई। अनुकृति अपने रणनीति से आगे बढ़ी और सफल भी हुई। IPS अनुकृति अन्य कैंडिडेट को सलाह देती हैं कि प्रश्न में जितना पूछा जाए उत्तर में सिर्फ उतना ही लिखें। अगर आपको जरूरी लगे तो एग्जांपल, डायग्राम जरूर दें क्योंकि ऐसा करने से अच्छे नंबर आते हैं।

IPS अनुकृति बताती हैं कि आप अपने आंसर को किसी टॉपर के आंसर से मैच करके जरूर देखें क्योंकि ऐसा करने से आपको आपकी गलती का पता चलेगा। अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) का मानना है कि ऐसा करने से आपको यूपीएससी की परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी।