Tuesday, April 20, 2021

आइसक्रीम के बिजनेस से खड़ा किया 3 हज़ार करोड़ का साम्राज्य, ‘नेचुरल आइसक्रीम’ की जुबान पर चढ़ने की कहानी

अगर कोई हमें यह बात पूछे कि क्या तुम आइसक्रीम लोगे, तो चाहे ठंडी हो या गर्मी सब यही उत्तर देंगे हां, क्यों नहीं? बच्चे, बूढ़े या जवान सभी को आइसक्रीम बेहद पसंद है। आज की हमारी यह पेशकश भी आइसक्रीम की कम्पनी की ही है। पहले तो उस कम्पनी के मालिक ने मात्र 100 रुपये से अपना कारोबार शुरू किया था। अब 3 हज़ार करोड़ का साम्राज्य आइसक्रीम द्वारा ही स्थापित कर लिया है।

रघुनन्दन एस कामथ

रघुनंदन एस कामथ (Raghunandan S. Kamath) ने मुंबई के एक छोटे से स्टोर द्वारा अपनी आइसक्रीम की शुरुआत की। रघुनन्दन कर्नाटक (Karnatka) से संबंध रखते हैं। उनके पिता फल और पेड़ बेचा करते थे, जिससे उनकी आजीविका चलती थी। वह 7 भाई-बहन थे और आमदनी प्रतिमाह मात्र 100 रुपये की थी। जैसे-तैसे उनका भरण पोषण हुआ करता था।
जब वह थोड़े समझदार हुए तब उन्होंने खुद के लिए जॉब ढूंढ़ना प्रारंभ किया।

Success story of natural ice cream

15 वर्ष की उम्र में आये मुंबई

रघुनंदन मात्र 15 वर्ष के थे, तब वह मुंबई आ गए और एक भोजनालय में कार्य प्रारंभ किया। वह जुहू में रहा करते थे। जगह की कमी और ज़्यादा व्यक्तियों के कारण वह खाट के नीचे सो जाया करते थे। हालांकि वह इस बात से भलीभांति परिचित थे। उन्हें इस बात का अहसास था कि अगर जिंदगी में खुश रहना है और गरीबी से आजाद होना है, तो स्वयं का कारोबार स्थापित करना अतिआवश्यक है। बस इसी लक्ष्य को आगे लेकर उन्होंने अपने कार्य को जारी रखा। उन्होंने पैसे को सेव करना शुरू किया और कारोबार स्थापित करने के बारे में सोचने लगे। उनकी फैमिली को फल के कारोबार के विषय में जानकारी थी, इसलिए उन्होंने इसी पर जोड़ डाला।

Success story of natural ice cream

10 आइसक्रीम से की शुरुआत

अब उन्हें यह तरक़ीब सूझी कि वह आइसक्रीम की शुरुआत करें तब वास्तविक फल से आइसक्रीम का कारोबार प्रारंभ हुआ। उन्होंने 1984 में मुंबई के कुछ कर्मचारियों की सहायता से आम, सेब और स्ट्रौबरी जैसे टेस्ट वाली 10 आइसक्रीम के साथ अपना कार्य प्रारंभ किया। उनकी आइसक्रीम लोगों को बहुत पसंद आई और उनकी सराहना भी की जाने लगी। उनकी “नेचुरल आइसक्रीम” ब्रांड लोगों को भाने लगी। 150 से भी अधिक टेस्ट के फल के साथ आइसक्रीम बिकने लगी।

Success story of natural ice cream

3 हजार करोड़़ का है साम्राज्य

इंडिया में उनके आइसक्रीम के 125 स्टोर है, जिसमें से 5 डायरेक्ट नियंत्रण के साथ एवं 120 फ्रेंचाइज्ड हैं। आज उनकी कम्पनी का वार्षिक टर्नओवर 3000 करोड़ रुपये है। अपनी परिश्रम के बदौलत इतना बड़ा कारोबार स्थापित करने के लिए हम उनकी तारीफ़ करते हैं।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय