Monday, January 25, 2021

दिल्ली की अच्छी खासी नौकरी छोड़, घर पर बेकरी का काम शुरू की, आज लाखों में कमा रही है: बिज़नेस आईडिया

बहुत कम लोग होते हैं जो अपने शौक को अपना पेशा बनाते हैं और उसमें आगे बढ़ते हैं। जम्मू की रहने वाली तान्या (Tanya) ऐसी ही महिला हैं जिन्होंने अपने बेकरी के शौक को अपना पेशा बनाया है और आज एक सफल बेकरी की मालकिन है। तान्या बताती हैं कि उन्हें बचपन से ही खाना बनाने का शौक था और वह बड़े होकर इसमें कुछ करना चाहती थी । 2018 में तान्या ने अपना ग्रेजुएशन आर्ट्स से कंप्लीट किया था और जिसमें से इनका एक सब्जेक्ट होम साइंस भी था और इसमें उन्होंने बेकरी के कुछ स्पेशल क्लासेज भी लिए थे। इससे इनका बेकरी के तरफ रुझान बढ़ा और ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद उन्होंने दिल्ली स्थित ट्रफलनेशन में दाखिला लिया यहां उन्होंने 4 महीने की बेकरी की ट्रेनिंग ली और फिर इसी इंस्टिट्यूट में उनकी नौकरी शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर लग गई । जहां वह बच्चों को बिक्री के उत्पाद बनाना सिखाती थी । तान्या ने डेढ़ साल इसमे 25 हज़ार रुपये की नौकरी की।

making bakery's

द बेकिंग वर्ल्ड की शरुआत

तान्या दिल्ली में शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर अच्छी सैलरी पर नौकरी तो कर रही थी पर वह संतुष्ट नहीं थी । वह अपना खुद का कुछ शुरू करना चाह रही थी और इसलिए डेढ़ साल नौकरी करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। इसके बाद वह जम्मू वापस आ गई और यहां पर उन्होंने अपने घर पर ही द बेकिंग वर्ल्ड ( The Baking World) नाम से अपनी बेकरी की शुरुआत की । तान्या ने 40 हज़ार रुपये से अपने इस बेकरी की शुरुआत की थी और आज वह प्रति महीने 30 हज़ार रुपये से अधिक कमाती हैं।

यह भी पढ़े :- तंगी में बिस्किट बनाने का काम शुरू कीं, आज 500 करोड़ की मालकिन बन चुकी हैं, 50 देशों में निर्यात होते हैं इनके प्रोडक्ट

owner of making bakery's

लॉकडाउन में बिज़नेस बढ़ा

तान्या बताती है इस लॉकडाउन में उनके बेकरी का बिज़नेस बढ़ा हैं। अब हर महीने 120 से अधिक आर्डर मिलते हैं। पहले दोस्त या पड़ोसी ही ऑर्डर देते थे पर आज पूरा जम्मू केक या अन्य उत्पाद जैसे ब्राऊनी, पेस्ट्री का ऑर्डर देता हैं। इस काम मे तान्या की माँ उनकी मदद करती हैं। तान्या की माँ ने तीन साल पहले ही छोटे पैमाने पर बेकरी का बिज़नेस शुरू किया था और तान्या ने इसी बिज़नेस की नए सिरे से जनवरी 2020 में शुरू किया।
तान्या ने अपनी बेकरी के प्रचार के लिए सोशल मीडिया का अच्छे से इस्तेमाल किया । आज द बेकिंग वर्ल्ड में केक और अन्य बेकरी उत्पादों की ऑनलाइन बुकिंग होती है और होम डिलीवरी भी होती है।

 making bakery's

अलग-अलग जगहों पर बेकिंग स्टोर खोलने की तमन्ना

तान्या (Tanya) का सपना है कि वह जम्मू में अलग-अलग जगहों पर बेकिंग स्टोर खोलें इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराएं

मृणालिनी सिंह
मृणालिनी बिहार के छपरा की रहने वाली हैं। अपने पढाई के साथ-साथ मृणालिनी समाजिक मुद्दों से सरोकार रखती हैं और उनके बारे में अनेकों माध्यम से अपने विचार रखने की कोशिश करती हैं। अपने लेखनी के माध्यम से यह युवा लेखिका, समाजिक परिवेश में सकारात्मक भाव लाने की कोशिश करती हैं।

सबसे लोकप्रिय