Sunday, June 26, 2022

टाटा मोटर्स लॉन्च करने जा रही दमदार इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स जानकर आप हो जाएंगे हैरान

भारत की सड़कों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों का काफिला काफी तेजी से बढ़ रहा है। सारी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाकर सड़कों पर उतार रही है। इसी बीच भारत की सबसे बड़ी उद्योग कंपनी टाटा मोटर्स भी अपनी न्यू इलेक्ट्रिक कार को लांच करने वाली है। बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स की यह न्यू इलेक्ट्रिक गाड़ी Tata Nexon EV हो सकता है। यह लंबा सफर करने के लिए काफी बेहतरीन है। टाटा मोटर्स ने इसे पहले भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर काम कर चुकी है।

भारत के सबसे बड़े उद्योग कंपनी टाटा मोटर्स 6 अप्रैल 2022 को अपने न्यू इलेक्ट्रिक कार को लांच करने वाली है। इसका का टीजर इमेज जारी कर दिया गया है और इस मजा भी दिखा गया है कि “डिफरेंट इज इलेक्ट्रीफाइन”। टाटा मोटर्स के इस टीजर इमेज में गाड़ी का सिर्फ बॉडी को दिखाया गया है। और अभी तक इस न्यू इलेक्ट्रिक गाड़ी का नाम और डिटेल के बारे में अभी तक कुछ बताया नहीं गया है।

TaTa Moters  Nexon EV

टाटा मोटर्स के इस न्यू इलेक्ट्रिक Nexon EV कार को कुछ महीने पहले टेस्टिंग करते समय सङकों पर देखा गया है। टाटा की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि Nexon EV इलेक्ट्रिक कार एक ने मॉडल और बड़ा बैठी पैक और नए फीचर्स के साथ टाटा मोटर्स अपनी न्यू इलेक्ट्रिक Nexon EV को लांच करने वाली है। फिलहाल टाटा मोटर्स कंपनी के पास इलेक्ट्रिक कार पोर्टफोलियो में Nexon EV और Tigor EV है। इसके अलावा टाटा मोटर्स एक नया टीजर लांच करने जा रही है। टाटा मोटर्स साल 2026 तक भारत में 10 न्यू इलेक्ट्रिक कार लांच करने की तैयारी कर रही है। यह तय नहीं किया गया है कि 6 अप्रैल को जो टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार को लांच करने जा रही है या फाइनल इलेक्ट्रिक कार है या कॉन्सेप्ट है।

यह भी पढ़ें:-जानिए TATA हॉस्पिटल के इस डॉक्टर ने अपने XUV पर गोबर का लेप क्यों चढ़ा दिया? वजह मज़ेदार है

टाटा मोटर्स ने अपने ट्यूटर अकाउंट पर एक टीचर शेयर किया कि टाटा मोटर के यह न्यू इलेक्ट्रिक कार 6 अप्रैल 2022 को इस गाड़ी के बारे में पता चल जाएगा। इसके अलावा उस ट्यूटर अकाउंट पर और भी कोई जानकारी नहीं शेयर की गई थी परंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि टाटा मोटर्स की यह न्यू इलेक्ट्रिक कार का मॉडल कुछ अलग हो सकता है।

फिलहाल अभी टाटा मोटर्स की मौजूदा मॉडल Nexon EV मैं बैटरी क्षमता 30.2kwh है और इसे एक बार चार्ज करने पर 312 kmph तक रेंज देती है। यह सिर्फ 9.14 सेकंड में 0 से 100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है और इससे घरेलू विद्युत से चार्ज करते हैं तो इसे 90% चार्ज होनी में लगभग 8.30 घंटे का समय लगता है। पता चला है कि टाटा मोटर्स की न्यू इलेक्ट्रिक कार जो लांच होने वाली है उसमें 40kwh बैटरी क्षमता के साथ आ सकती है जो लगभग 400 kmpn की रेंज दे सकता है। इसके साथ-साथ इस न्यू इलेक्ट्रिक गाड़ी में बैटरी को ठीक करने के लिए टाटा मोटर अपने इस मॉडल को स्पेस और बूट स्पेस मैं कुछ बदलाव कर सकती है। इस न्यू इलेक्ट्रिक गाड़ी में चारों चक्कों में डिश मिल सकती है। इसके साथ-साथ इसमें कुछ कंट्रोल पार्किंग मोड एयर प्यूरीफायर वेंटिलेटिड सीट इन सभी फीचर्स के साथ लांच कर सकती है

Tata Moters Nexon EV

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स फरवरी माह में 2250 से अधिक इलेक्ट्रिक कार बेच चुकी है जिसमें सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार कि बिक्री Nexon EV की हुई है। टाटा मोटर्स का कहना है कि Nexon EV 2 साल पहले लॉन्च होने के बाद यह कार 13,500 यूनिट बेचा जा चुका है। टाटा मोटर्स ने उस समय पहले ही Nexon EV कान न्यू वर्जन लांच किया था। यह न्यू वर्जन Nexon dark के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:-एक ऐसी SUV गाड़ी जिसमें बेडरूम, किचन, बाथरूम सहित सारी सुविधाएं मौजूद हैं: जान लीजिए

टाटा मोटर्स की यह न्यू इलेक्ट्रिक कार भारत के सड़कों पर आने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह न्यू इलेक्ट्रिक नए मॉडल और अलग-अलग फीचर्स के साथ लांच की जा सकती है।