Friday, February 3, 2023

नेचर लव : गर्मी से मिल सके राहत इसके लिए शख्स ने ई-रिक्शे की छत पर उगाया घास और पौधें, लोगों को पसंद आ रहा तरीका

मनुष्यों द्वारा की जा रही गलत गतिविधियों के कारण पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिससे भारत समेत पूरी दुनिया क्लाइमेट चेंज की समस्या से जूझ रही है। इस समस्या के समाधान के लिए यह बहेद आवश्यक है कि हम सभी पर्यावरण संरक्षण में अपनी-अपनी भागीदारी दे और अधिक-से-अधिक संख्या में पृथ्वी को हरा-भरा रखें तथा पेड़ों की कटाई पर रोक लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां कंक्रीट के जंगल कम और पेड़-पौधें अधिक होते हैं वहां का टेम्परचर भी कम होता है।

इंटरनेट पर भी आए दिन पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों के प्रयास और भागीदारी देखने को मिलती रहती है। इसी क्रम में ट्विटर पर भी एक ऐसी ही तस्वीर काफी वायरल हो रही है।

जी हाँ, ट्विटर यूजर एरिक सोल्हेम ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीर शेयर की है। एक तरफ जहां देखते हैं कि गर्मियों से बचने के लिए ऑटो चालक और ई रिक्शा चालक पंखे लगाकर रखते हैं, वहीं इस वायरल तस्वीर में शख्स ने अपने ई रिक्शा की छत पर घास और गमलों में पौधे लगा रखा है।

एरिक ने इस तस्वीर को शेयर करते समय कैप्शन मे लिखा है कि, इस भारतीय द्वारा अपने ई-रिक्शा की छत पर घास इसलिए उगाया गया है ताकि गर्मियों में भी ठंडक मिलती रहें, वाकई लाजवाब है।

एरिक सोल्हेम द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर को 20 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। वहीं शख्स द्वारा गर्मी से बचने के लिए इस जुगाड़ को काफी लोगों की प्रतिक्रिया मिल रही है। एक शख्स ने इस तस्वीर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लिखा है कि, बहुत जल्द लोग अपने सिर पर भी पेड़ उगाने लगेंगे।

यह भी पढ़ें :- कितना पूरा हुआ बुलेट ट्रेन का काम, कब से चलेगी, क्या कहना है रेल मंत्रालय का: जानिए पूरी वस्तु स्थिति

एक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए इनकी जरुरत है।

वहीं एक यूजर ने यह भी लिखा कि, पृथ्वी के ताप को कम करने के लिए हम सभी को भी कुछ ऐसी कोशिश करनी चाहिए।

ई-रिक्शा के छत पर घास उगाने वाले व्यक्ति की तारिफ में एक व्यक्ति ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लिखा है, यह बेहतरीन इनोवेशन है। अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

बता दें कि कुछ वर्ष पहले भी बेंगलुरु के एक बस ड्राइवर की तस्वीरें भी वायरल हुई थी, जिसमें बस ड्राइवर ने बस को बगीचे में तब्दील करके लोगों को भी पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैला रहा था। साथ ही पेड़-पौधें लगाकर लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर करने का प्रयास कर रहा था।

वाकई, इस वायरल शख्स द्वारा गर्मी से बचने के लिए अपने ई-रिक्शा की छत पर घास उगाने की तरकीब काफी अच्छी है। दूसरे लोगों को भी इसी तरह नए कदम उठाने चाहिए जिससे पर्यावरण को भी लाभ मिल सके।