Wednesday, September 28, 2022

बङी कम्पनी की नौकरी छोड़कर इस दम्पत्ति ने शुरू किया होम फर्निशिंग प्रोडक्ट्स का कार्य, टर्नओवर 25 करोड़

एक बहुत ही सुंदर पंक्ति है ” अगर साथ रहा हमसफर कोई भी मुश्किल ना रहेगी रास्ते में, सफलता की इबादत लिखेंगे हम अपने हमसफर के साथ में।” इस पंक्ति को पूरा तरह सही साबित किया है अहमदाबाद के दंपत्ति ने। पति-पत्नी दोनों ने साथ मिलकर एक ऐसा स्टार्टअप प्रारम्भ किया है जिससे वह सफलता का उदाहरण पेश किए हैं। उनके इस स्टार्टअप से वह प्रत्येक वर्ष करोड़ों रुपए कमा रहें हैं। आईए जानते हैं उनके स्टार्टअप के विषय में विस्तार से…

वह दम्पति हैं 32 वर्षीय राधिका कूलवाल और 34 वर्षीय रोहित अग्रवाल (Rohit kulwal & Radhika Agrawal)। ये अहमदाबाद (Ahemdabad) के निवासी हैं। दोनों ने कम्प्यूटर एमबीए (MBA) से डिग्री हासिल के करने के उपरांत 3 वर्षों तक इंफोसिस में कार्य भी किया। वर्ष 2016 में उनका विवाह हुआ और दाम्पत्य जीवन का शुभारंभ हुआ। राधिका यह कहती हैं कि जिस तरह शादी के बाद हर कपल चाहता है उसका घर एक नए सिरे से सजा हुआ लगे उसी तरह हमारी भी चाहत थी। इस कार्य को पूरा करने के लिए उन्होंने बहुत से दुकानों के चक्कर काटे। उस दौरान उन्हें ये समझ आया कि यहां होम फर्निशिंग उद्योग में ग्राहक तथा दुकानदार किसी को भी सही इन्फॉर्मेशन नहीं है। जब भी ग्राहक कुछ खरीदने जाते हैं दुकानदार उन्हें उत्पाद के क्वालिटी के बजाए उनके रेट बताए जाते हैं। अगर कोई ग्राहक बेस्ट क्वालिटी का डिमांड करता है तो उसे अधिक भुगतान करना पड़ता है।

हुआ स्टार्टअप का श्री गणेश

अब उन्होंने ये निश्चय किया अगर हम कोई ऐसा ब्रांड बना दे जहां होम फर्निशिंग के सारे उत्पाद मिल सकें तो हम सफल व्यक्ति बन सकते हैं। अब उन्होंने शोध करना प्रारम्भ किया और फिर किफायती मूल्य तथा सभी होम फर्निशिंग प्रोडक्ट्स के साथ स्वयं का स्टार्टअप प्रारम्भ किया। उन्होंने वर्ष 2018 में रोहित के साथ अपने अर्बन स्पेस (Urban Space) नामक उद्योग का श्री गणेश किया।

This couple started business of home furnishing product turnover 25 crores

उनके डी टू सी (D to C) स्टार्टअप से हुआ अच्छा क्लेशकन

जानकारी के अनुसार रोहित की फैमिली पहले से ही व्यापार से जुड़ी हुई है जिस कारण उन्हें भी व्यापार का आईडिया सूझा। आज के दौर को मद्देनजर रखते हुए उन्होंने डायरेक्ट टू कंज्यूमर (direct-to-consumer) यानी D to C बिजनेस प्लेटफार्म का चयन किया। वैसे तो रोहित का शॉप अहमदाबाद में है परंतु ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) के माध्यम से वह पेन इंडिया (PAN India) बिजनेस करते हैं। उनकी स्वयं की फैक्ट्री है जहां प्रोडक्ट का निर्माण होता है वह अपने प्रोडक्ट को इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (E-Comerce) के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाते हैं। इससे यह लाभ है कि उनके तथा ग्राहकों के बीच कोई रिटेलर या फिर कोई होलसेलर नहीं होते हैं। इससे ग्राहकों को अच्छी कीमत पर बेस्ट क्वालिटी के उत्पाद मिल जाते हैं।

200 लोगों को दिया है रोजगार

वर्तमान में उनके पास आपको होम फर्निशिंग के सारे उत्पाद मिलेंगे। अगर आपको अपने घर का कमरा सजाना है तो इसके लिए भी उनके पास डिजाइनर है जो इसके विषय में आपको हर इंफॉर्मेशन देंगे। वैसे तो उन्होंने 4 व्यक्तियों के साथ अपने कार्य का श्रीगणेश किया था परंतु आज उनके दफ्तर में लगभग 200 लोग कार्य करते हैं।

यह भी पढ़ें :- कृषि से जुड़े उपकरणों का व्यापार शुरू कर इस शख्स ने पाई सफलता, कई लोगों को दिया रोजगार

डिजाइन के मुताबिक फैब्रिक का चयन

रोहित यह बताते हैं कि उनके पास डिजाइनर की टीम भी है जो विभिन्न डिजाइन पर प्रयोग करती है। डिजाइन के मुताबिक किसी भी उत्पाद का फैब्रिक का चयन होता है फिर उसी के मुताबिक इसकी सिलाई भी की जाती है। जब यह आर्टिकल निर्मित हो जाता है। यह फोटो सेशन भी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ऐसा बहुत बार होता है कि किसी प्रोडक्ट का फोटो काफी खूबसूरत आता है परंतु रियल में यह वैसा नहीं होता।

This couple started business of home furnishing product turnover 25 crores

होम डेकोर का सुझाव

ऐसा बहुत बार भी होता है कि प्रोडक्ट्स बेहद खूबसूरत होते है परंतु फोटो अच्छे नहीं आते ऐसे में हमें काफी मेहनत करना पड़ता है ताकि जैसा प्रोडक्ट है वैसा ही फोटो आए।। अगर ऐसा नहीं होगा तो हम अपने ग्राहकों का विश्वास नहीं जीत पाएंगे। वह कहते हैं हम लोगों को होम डेकोर का भी सुझाव देते हैं।

मिलता है डिस्काउंट भी

वह अपने उत्पादों की बिक्री स्वयं की वेबसाइट से ही करते हैं। अगर आप उनकी वेबसाइट से आर्डर कर रहे हैं तो इससे आपको डिस्काउंट भी मिलता है। वह बताते हैं कि हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हमें किसी को भी पार्टनरशिप में नहीं रखा है और हमें किसी को भागीदारी नहीं देनी होती।

ग्राहकों का विश्वास जितना

4 वर्ष पूर्व शुरू हुआ यह स्टार्टअप आज काफी बढ़ चुका है। इस स्टार्टअप में लगातार कस्टमर जुड़ते जा रहे हैं। वह यह बताते हैं कि ऑनलाइन मार्केटिंग में हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती कस्टमर्स का विश्वास जीतना है क्योंकि यहां ऐसे हजारों ब्रांड मिलेंगे जो कम कीमत पर अपने उत्पाद की बिक्री करते हैं। चाहे उस प्रोडक्ट की क्वालिटी चिप ही क्यों ना हो लेकिन ज्यादातर ग्राहक उसी प्रोडक्ट को चुनते हैं जिसकी कीमत कम होती है। इन्हीं बातों इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने अपने प्रोडक्ट की सारी सही जानकारी यहां दी है।

देश के बाहर इसे फैलाने की प्लानिंग

रोहित यह बताते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स की मांग लगभग देश के सभी महानगरों से आता है। बहुत ही जल्द अपने उद्योग को देश से बाहर फैलाने के बारे में प्लानिंग कर रहे। उनके प्रोडक्ट लोगों को पसन्द भी आ रहा है क्योंकि इसकी क्वालिटी और कीमत दोनों सही है।

This couple started business of home furnishing product turnover 25 crores

ग्राहकों से मिल रहा है अच्छा रिस्पॉन्स

वह यह बताते हैं कि किफायती दाम में हमारे पास अच्छे प्रोडक्ट मौजूद है इसी कारण हमारे लगभग 90 फीसदी प्रोडक्ट की रेटिंग 4 स्टार होती है। अगर किसी प्रोडक्ट की रेटिंग 3 स्टार से कम हो जाए तो हम उसे इस श्रेणी से हटा देते हैं। उनके पास करीब 30 फीसदी रेप्यूटेड ग्राहक है इसके अतिरिक्त वह ग्राहकों से फीडबैक भी मांगते हैं।

आप भी कर सकते हैं इस स्टार्टअप को प्रारंभ

रोहित के मुताबिक इस क्षेत्र में इंडिया विश्व का सबसे बड़ा मार्केट है। जिसका बड़ा कारण फिनटेक (Fintech) है। मतलब यहां फाइनेंस तथा टेक्नोलॉजी बेहतर जुड़ी हुई है। गत वर्षो में हमारे देश में फॉरेन इन्वेस्टर्स में बढ़ोतरी भी हुई है तथा इंटरनेट एवं ऑनलाइन बैकिंग की सुविधा में भी बढ़ोतरी हुई है। वह कहते हैं कि अगर आपके पास बेहतर आइडिया तथा प्लानिंग है तो आप किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। आज मेरे कई दोस्त अपनी जॉब छोड़कर स्वयं का व्यपार प्रारम्भ कर सफलता हासिल किए हुए हैं।

मेडिकल, शिक्षा तथा टेक्नोलॉजी के फील्ड में भी व्यापार प्रारंभ कर सफलता हासिल किया जा सकता है। आज के दौर में अधिकतर लोग फैशन को लेकर काफी परिवर्तित हुए हैं अगर आप फैशन इंडस्ट्री में कार्य करना चाहते हैं तो भी व्यापार कर सकते हैं।

सकारात्मक कहानियों को Youtube पर देखने के लिए हमारे चैनल को यहाँ सब्सक्राइब करें।