This maths teacher from Punjab is conducting free online classes

लोगों का मानना है कि अधिकांश व्यक्ति किसी भी कार्य को इसलिए करते हैं, ताकि उनके ज़िंदगी में पैसे की कमी ना हो, लेकिन ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं, जो लोगों की मदद कर खुद के जीवन को खुशहाल और सुकून भरा समझते हैं।

इस आर्टिकल द्वारा आपको एक ऐसे शिक्षक के विषय में जानकारी मिलेगी, जो बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। अब तक उन्होंने लगभग 4000 बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दिया है। (Free Classes For students)

विदेशों से आते हैं छात्र

उनका नाम संजीव कुमार है और वह मैथ्स विषय के शिक्षक हैं। (Sanjeev Kumar). वे आठवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाते हैं, जिनमें ज्यादातर तमिलनाडु (Tamilnadu) केरल (Kerela) और जम्मू-कश्मीर के हैं। इतना ही नहीं केन्या (Kenya) संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया और सऊदी अरब के 80 से अधिक विद्यार्थियों ने उनकी कक्षाओं में दाखिला लिया है। (Free Classes For students)

This maths teacher from Punjab is conducting free online classes

लॉक डाउन में शुरू हुई शिक्षा

साल 2020 में जब देश में पहली बार कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन हुआ उस वक्त 43 वर्षीय संजीव कुमार ने दुनिया भर के छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू किया। उन्हें 18 साल से अधिक का टीचिंग अनुभव है। वे पंजाब में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक हैं। वे अब आठवीं से बारहवीं कक्षा के 3,500 छात्रों को पढ़ाते हैं। वह त्रिकोणमिति और बीजगणित पर कक्षाएं लेते हैं। (Free Classes For students)

यह भी पढ़ें :- खुद से करते हैं कुष्ठरोगियों की सेवा, उन्हें प्रेम से मरहम पट्टी लगाते हैं और भोजन भी कराते हैं: दिल्ली के करमवीर की करुणा भरी सेवा

पहला सत्र 50 बच्चों के साथ शुरू

29 मार्च 2020 को उन्होंने अपना पहला सत्र केवल 50 छात्रों के साथ शुरू किया था। धीरे-धीरे उन्हें छात्रों के संदेश मिलने लगे और कुछ ही दिनों में यह संख्या बढ़कर 700 हो गई। एक वर्ष में उनके पास 2,500 से अधिक छात्र थे। जैसे ही अप्रैल में शैक्षणिक वर्ष समाप्त हुआ, अपना पाठ्यक्रम पूरा करने वाले 700 छात्र चले गए। इस बीच 1,700 छात्रों का एक नया बैच शामिल हुआ। संजीव ने अपनी कक्षाएं जारी रखने के लिए जूम बिजनेस प्लान खरीदा और छात्रों को उनकी कक्षा के अनुसार पढ़ाने का फैसला किया।

This maths teacher from Punjab is conducting free online classes

हर बच्चे के लिए एक कोड

संजीव कुमार ने बताया, “हमने बच्चों को उनकी कक्षा के अनुसार कोड दिया और कक्षा से सिर्फ 10 मिनट पहले, हम उन्हें जूम पर कक्षाओं में शामिल होने के लिए पासवर्ड भेजते हैं। कई माता-पिता भी अपने बच्चों के प्रदर्शन को देखने के लिए कक्षाओं में भाग लेने लगे।” (Free Classes For students)

रोजाना पांच घंटे की क्लास

संजीव रोजाना पांच घंटे की अलग-अलग क्लास लेते हैं। उन्होंने 15 जाने-माने डॉक्टरों, शिक्षकों और अभिनेताओं को भी अपनी कक्षाओं में व्याख्यान देने के लिए कहा है। उनकी पत्नी एक शिक्षिका हैं। वे भी सभी बच्चों को नोट्स भेजती हैं। (Free Classes For students)

This maths teacher from Punjab is conducting free online classes

लेते हैं लाइव क्लास

इसके अलावा प्रत्येक अध्याय के अंत में वे एक लाइव परीक्षा आयोजित करते हैं, फिर छात्र के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया प्रदान करते है। संजीव कुमार परीक्षा टॉपर को 500 रुपए मूल्य की विषय-संबंधित पुस्तक भेंट करते हैं ताकि बच्चों का मनोबल बढ़े। उनके छात्रों का कहना है कि उनकी कक्षाएं अवधारणाओं को समझने और प्रश्नों को हल करने में उनकी सहायता करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here