Sunday, June 26, 2022

घर के अन्दर पौधों की अच्छी ग्रोथ और केयर के लिए अपनाएं ये महत्वपूर्ण टिप्स: हरा-भरा घर

पेड़-पौधे हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं। किसी भी जीव के लिए सबसे जरूरी माना जाने वाला ऑक्सीजन हमें पौधों से ही प्राप्त होती है। इसके अलावा भी पौधों से हमें कई प्रकार का लाभ होता है। हालांकि पिछले लंबे समय से पेड़-पौधे काटकर ऊंची-ऊंची बिल्डिंग तथा फैक्ट्रियां बनाई जा रही है, जिससे पृथ्वी पर पौधों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। इससे आने वाले समय में भयंकर समस्या हम सबके सामने एक बहुत बड़ी चुनौती बनकर आएगी। – Taking care of your indoor plants in this way has got many benefits.

  • घर पर तैयार कर सकते हैं इन्डोर गार्डन

बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस समस्या को समझते तो है परंतु इसके लिए वह क्या करें यह उन्हें समझ नहीं आता। ऐसे लोगों के लिए बता दें कि यह जरूरी नहीं कि पौधे केवल सड़कों पर या घर के बाहर ही लगा सकते हैं। अगर हम प्रयास करें तो पौधा घर पर भी लगा सकते हैं। आपके लिए बाहर जाना और एक पेड़ लगाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप प्रयास करें तो अपना खुद का इन्डोर गार्डन बना सकते हैं। इन्डोर पौधे से आपके घर का ऑक्सीजन स्तर बेहतर बना रहता है। साथ ही इससे और आप बेहतर अनुभूति कर पाएंगे।

Better Tips For Caring For Indoor Plants
  • इन्डोर प्लांट्स के लाभ

इन्डोर प्लांट्स के जरिए आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते हैं, जिससे अपका घर हरा-भरा और खूबसूरत दिखेगा। घर के अंदर पौधा उगाने में आपको थोड़ी परेशानी तो हो सकती है, साथ ही उसका देखभाल करना भी एक चुनौती है। आज हम आपको घर के अंदर पौधे उगाने का तथा उसकी देखभाल करने का आसान सा टिप्स देंगे, जिससे आप आसानी से इन्डोर प्लांट्स लगा सकते हैं। इसके लिए घर का ऐसा हिस्सा सुनिश्चित करें, जहां पौधों को पूरी तरह धूप मिल सके।

  • पौधे के अनुसार उसे धूप और पानी दें

कोई भी पौधा लगाने से पहले उसकी पूरी जानकारी निकाल लें कि उस पौधे को कितनी धूप और कितने पानी की जरूरत है। अगर आपके पौधे को अधिक धूप की जरूरत है, तो उसे खिड़की के बिल्कुल पास रखें, लेकिन अगर सिर्फ गर्म जगह की जरूरत हो तो इसे छाया में रखें। इस दौरान यह भी ध्यान रखें कि आपके पौधों को कितने पानी की जरूरत है। कुछ घर के ऐसे भी पौधों होते हैं, जिन्हें हफ्ते में केवल एक बार पानी की जरूरत होती है, जबकि कुछ पौधों को दिन में दो बार पानी की जरुरत पड़ती है इसलिए पौधा लगाने से पहले उसके बारे में पूरी तरह रिसर्च कर लें। – Taking care of your indoor plants in this way has got many benefits.

यह भी पढ़ें:-नर्सरी लगाने की शुरुआत कैसे करें, जान लीजिए नर्सरी शुरू करने से जुड़ी हर एक जानकारी

  • घर पर तैयार कर सकते हैं पौधे के लिए खाद

आप चाहें तो अपने घर में भी पौधों के लिए खाद तैयार कर सकते हैं। इसके लिए घर में फल और सब्जियों को भिंगोने और साफ करने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को आप फेंकने के बजाय पौधे में डाल कर उसका सही उपयोग कर सकते हैं। इसके आलावा किचन वेस्ट जैसे अंडे के छिलके, केले और फलों के छिलके आदि स्क्रैप पौधे के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल करें। मिट्टी बहुत सारे खरपतवार, कैटरपिलर, कीटनाशक आदि को खींचती है, जो स्वस्थ पौधे के लिए जरुरी है।

Prepare Compost At Home

  • समय-समय पर पौधों को ट्रिम करते रहें

समय-समय पर अपने पौधों में से कीटनाशकों को हटा कर उन्हे स्वस्थ और खूबसूरत बनाएं। जानकारों के अनुसार हर तीन महीने में आप अपने पौधों को बाहर से थोड़ा सा ट्रिम करें जैसे हम खुद का ख्याल रखने के लिए अपने साथ तथा अपने बालों के साथ करते हैं। उसी तरह कुछ दिन बाद बड़ी शाखाओं को काट लें, डेड पत्तियों, खराब टहनियों से काट कर हटा दे ताकि पौधें को बढ़ने की जगह मिले और उसकी अच्छी तरह ग्रोथ हो। – Taking care of your indoor plants in this way has got many benefits.

यह भी पढ़ें:-डायबिटिक मरीज़ों के लिए विशेष जूते बनाकर विधान आज लाखों रु कमाते हैं, इस जूते से मरीज़ों को मिलता है आराम