Friday, February 3, 2023

इन टिप्स को अपनाकर कर सकते हैं गार्डनिंग के शौक को पूरा, नहीं पड़ेगी अधिक जगह की जरुरत

अधिकांश लोग बागवानी (Gardening) के शौकीन होते हैं क्योंकि उन्हें हरे-भरे पेड़-पौधों से बेहद लगाव होता है। लेकिन घर में कम जगह होने की वजह से अक्सर लोग मनचाही गार्डनिंग के इस शौक को पूरा नहीं कर पाते हैं तो वहीं कुछ लोग कम जगह में ही समझौता कर लेते हैं।

ऐसे में यदि आप भी गार्डनिंग करने के शौकीन हैं लेकिन जगह की समस्या की वजह से इस शौक को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Easy Home Gardening Tips) के बारें में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप कम जगह में भी गार्डनिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं।

कम जगह में बागवानी करने के लिए मददगार टिप्स इस प्रकार हैं (Tips to do Gardening in small place easily at home)-

गमलों का करें कम-से-कम इस्तेमाल

आमतौर पर देखा जाता है कि घर की छत पर या बालकनी में गार्डनिंग करने के लिए लोग गमलों का इस्तेमाल अधिक करते हैं। लेकिन गमला रखने के लिए अधिक जगह की जरुरत पड़ती है जो कम जगह वालों के लिए एक समस्या है। ऐसे में छोटी जगह में बागवानी करने के लिए आप गमले का इस्तेमाल करने के बजाय सीमेंट से क्यारियाँ बनवा लें। इसमें जगह भी कम लगेगी और पौधें भी अधिक लगेंगे। साथ ही आप चाहें तो उसमें फूल और सब्जियां दोनों आसानी से उगा सकते हैं। सीमेंट से बनी क्यारी का एक लाभ यह भी है कि यह घर को खुबसूरत बनाता है।

यह भी पढ़ें:- 90 साल की दादी रोज भरती हैं कुतों का पेट, बनाती हैं तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन

ग्रो बैग्स का करें इस्तेमाल

लोगों को लगता है कि छोटी जगह में बागवानी करना एक मुश्किल काम है लेकिन ऐसा नहीं है। कम जगह में भी अधिक पेड़-पौधें उगाने के लिए आप ग्रो बैग्स की मदद ले सकते हैं, जो कम जगह में गार्डनिंग करने के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें मिट्टी और खाद भरकर पौधें लगा सकते हैं। साथ ही एक साथ आप चाहें तो छत या बालकनी पर शेल्फ अथवा अलमारी बनाकर कई ग्रो बैग्स रख सकते हैं। Easy Home Gardening Tips.

जालियों पर लगाएं बेल वाले पौधें

दरअसल, बेल वाले फूल-पौधों में फैलाव होता है जिसक जगह लिए अधिक जगह की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आप कम जगह में बेल वाले पौधों को लगा रहे हैं तो बेहतर होगा उसे जाली या बालकनी के पास लगाएं। इससे ये पौधें जालियों पर चढ़ेंगे जिससे घर की खुबसूरती बढ़ने के साथ ही आपके गार्डनिंग का शौक भी पूरा होगा। पौधें लगाते समय ध्यान रखें कि वह लोहें की जाली पर हो।

बढ़ेगी घर की खुबसूरती

यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाते हैं तो कम जगह में आप बागवानी के शौक को पूरा करने के साथ-साथ घर में जगह की बचत भी कर सकेंगे। जी हां, इन टिप्स की मदद से बागवानी करने पर जगह बचने के साथ-साथ घर की खुबसूरती में भी चार चान्द लग जाएगा क्योंकि हरे-भरे पेड़-पौधें किसी भी जगह की सुन्दरता को बढ़ा देते हैं। Tips to do Gardening in small place easily at home.

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए The Logically के साथ जुड़े रहें।