Thursday, August 18, 2022

गर्मियों में अपने गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए इन टिप्सों को अपनाएं: Gardening Tips

इन दिनों जिस प्रकार से गर्मी बढ़ रही है हर कोई गर्मी से बेहाल है। अप्रैल शुरू होते ही तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने में भी लोग दस बार सोच रहे हैं। जहां इंसानों के लिए कड़कती धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, ऐसे में उन पौधों की क्या स्थिति होती होगी जो पूरे दिन धूप का सामना करते हैं। जानकारों की मानें तो ऐसी ही स्थिति में पौधे मुरझा जाते हैं क्योंकि वह इतना ज्यादा गर्मी सहन नहीं कर पाते। गर्मी में अपने गार्डन का ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं। – Keep your garden green in this way amidst the scorching summer and scorching sun.

गर्मी में ऐसे रखें पौधों को हरा-भरा

आज हम आपको इस कड़कती धूप में भी अपने पौधे को हरा-भरा रखने के कुछ खास टिप्स देंगे, जिसे फॉलो कर आप अपने पौधे को बचा सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपके गार्डन में पौधे गमलों में है तो वह गर्मी के मौसम में जल्दी मुरझा सकते हैं। हालांकि इस मौसम में अक्सर पुराने पौधों में भी फूल आना बंद हो जाता है तथा कई पौधे गर्मी की वजह से सुख भी जाते हैं। ऐसे में अपने गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए उसे ग्रीन नेट से कवर कर दें। यह ग्रीन नेट आपको आसानी से किसी भी बाजार में मिल सकता है।

Tips To Keep Your Garden Green In Summer

पौधों को इस तरह बचाएं तेज धूप से

अगर ग्रीन नेट उपलब्ध ना हो तो अपने पौधों को इस तरह से राखे जिससे दोपहर की तेज धूप उन पर ना पड़े जैसे कि अपने गार्डन के बड़े पेड़ के नीचे छोटे पौधों के गमलों को रखें। इससे सूरज की तेज किरणों का असर उन छोटे पौधों पर नहीं पड़ेगा। गर्मी के मौसम में पौधों में पानी देना जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी है सही समय पर पानी देना अक्सर गलत समय पर पानी देने की वजह से भी पौधे मुरझाने लगते हैं। – Keep your garden green in this way amidst the scorching summer and scorching sun.

पौधे में पानी डालने का सही समय

अपने पौधे में उसी समय पानी दे जब ज्यादा धूप ना हो। आपको बता दें कि पौधों में पानी देने का सही समय सुबह और शाम को होता है। सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज ढलने के बाद पानी देने से पौधे हरे-भरे रहते हैं। पानी कुछ इस प्रकार से दें कि गमलों या क्यारियों में पानी ज्यादा देर तक ना ठहरे। शाम के समय इन छोटे पौधों पर बॉटल से स्प्रे करे तथा बड़े पौधों पर पाइप से धुलाई करें।

यह भी पढ़ें:-अब गार्डनिंग के लिए बड़े जगह की जरुरत नहीं, इन आसान तरीकों से छोटी जगह में भी बना सकते हैं सुहावना गार्डेन : Gardening Ideas

रासायनिक खाद का प्रयोग ना करें

अच्छी तरह पानी से धुलाई करने पर पौधे तथा पत्तों पर जमी धूल मिट्टी और कीड़े आसानी से हट जाते हैं। साथ ही पौधों में फिर से वही पुरानी चमक आ जाती है। अगर आप अपने पौधों में रासायनिक खाद का प्रयोग करते हैं तो आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में रासायनिक खाद आपके पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान घर पर बनाए गए हरी सब्जी के छिलके का खाद के रूप में प्रयोग करना एक बेहतर विकल्प होगा। साथ ही पौधों को ठंडक देने के लिए महीने में एक बार पत्ता या गोबर की खाद का इस्तमाल करें। इससे आपका गार्डन गर्मियों में भी हरा भरा रहेगा। – Keep your garden green in this way amidst the scorching summer and scorching sun.