Sunday, June 26, 2022

भारत की वो 10 महिला फोटोग्राफर्स जिन्होंने अपनी फोटोग्राफी से दुनिया में गहरी पैठ बनाई

फोटोग्राफी को एक कला कहा जाता है और अच्छे फोटोग्राफर अक्सर अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। बता दें कि फोटोग्राफी शब्द में ग्रीक शब्द का अर्थ है प्रकाश के साथ चित्र बनाना।

फोटोग्राफी के व्यवसाय, विज्ञान और फिल्म निर्माण, फैशन, पर्यटन, विज्ञापन आदि में कई तरह से प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर देखने में तो फोटोग्राफी करना आसान लगता है, लेकिन वास्तव में परफेक्ट फोटोग्राफ (Photograph) कैप्चर करना काफी मुश्किल होता है। – 10 such female photographers of India who showed reality to the world with their photography.

फोटोग्राफ्री करने में एक फोटोग्राफर को काफी मेहनत और सब्र करना पड़ता है। असल फोटोग्राफी वही है, जो केवल एक तस्वीर में ही रियलिटी जैसा महसूस करा दे। भारत में ऐसी कई महिला फोटोग्राफर हैं, जो अपनी फोटोग्राफी से किसी को भी आकर्षित कर सकती हैं। अगर आप उनकी फोटोग्राफी देखेंगे तो कुछ पल के लिय यह सोचने लगेंगे की यह फोटो है या रियलिटी है। – 10 such female photographers of India who showed reality to the world with their photography.

  1. दयानिता सिंह (Dayanita Singh)

18 मार्च 1961 को नई दिल्ली में जन्मी दयानिता एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर हैं। उनका प्राइमरी फॉर्मेट किताबों में है और अब तक उनकी 14 किताबें पब्लिश हो चुकी हैं। अपको बता दें कि दयानिता की कला उन तरीकों को दर्शाती है और बताती है, जिसमें लोग फोटोग्राफिक छवियों से संबंधित होते हैं। दयानिता भारत की पहली ऐसी महिला हैं, जो लंदन की हेवार्ड गैलरी में सोलो शो कर चुकी हैं। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी सफलता है।

  1. ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya Sridhar)

ऐश्वर्या वाइल्‍डलाइफ लोगों को हमेशा से अट्रैक्ट करती आई हैं। जानवरों की दुनिया को कैमरे में कैद करने के लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स महीनों जंगलों में बिताते हैं। ऐसी ही एक फोटोग्राफर हैं भारत की नवी मुंबई की रहने वाली ऐश्वर्या, जो एक वाइल्ड लाइफ़ फोटोग्राफर हैं। इसके साथ ही वह वाइल्ड लाइफ़ प्रेजेंटर और डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकर हैं। 23 साल की उम्र में ‘सैंक्चुअरी एशिया-यंग नैचुरलिस्ट अवार्ड’ और ‘इंटरनेशनल कैमरा फेयर अवार्ड’ लेने वाली ऐश्वर्या सबसे कम उम्र की लड़की हैं। साल 2020 में वह पहली ऐसी भारतीय महिला बनी, जिसे वाइल्ड लाइफ़ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’ अवार्ड मिला।

Aishwarya Sridhar
  1. अनुश्री फड़नवीस (Anushree Fadnavis)

अनुश्री ‘Reuters’ की फोटोग्राफर की उस टीम मेंबर्स में शामिल हैं, जो साल 2020 में हांगकांग में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के ‘ब्रेकिंग न्यूज कैटेगरी’ की कवरेज की। इसके लिए उन्हें पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनकी खींची हर फोटो बिल्कुल रियलिटी से रूबरू करा देती हैं। अनुश्री भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमाई व्यारावाला से प्रेरित हैं।

यह भी पढ़ें:-विदेश जैसी खूबसूरती देखनी हो तो भारत के इन 10 लाज़वाब जगहों को देखें, घूमने के लिए यहाँ बहुत कुछ खास है

  1. अवनि राय (Avni Rai)

अवनि राय ना केवल फोटोग्राफर बल्कि एक सिनेमाटोग्राफर भी हैं। उनके ज्यादातर पोर्ट्रेट और वर्क लोगों के दर्द, पीड़ा और बोझ को दरसाता हैं। हाल ही में उनकी भोपाल गैस ट्रेजेडी पर सीरीज़, जिसमें उन्होंने प्रभावित परिवारों के घर पैदा हुए जन्मजात विकलांग बच्चों को कैप्चर किया है। उस परिवार के दर्द को दुनिया के सामने लाने का उनका यह प्रयास वाकई में तारीफ के योग्य है। उनका लॉकडाउन के दौरान कश्मीर पर किया हुआ काम भी हर किसी को उनका तकलीफ बता गया।

  1. रतिका रामासेमी (Ratika Ramasemi)

चेन्नई की रहने वाली रतिका एक ‘वाइल्ड लाइफ़ फोटोग्राफर’ हैं। रतिका रामासेमी के फोटोग्राफी को ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया गया। वह अपने शानदार फोटोग्राफी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बना चुकी हैं। बता दें कि रतिका हर वाइल्ड ब्यूटी को कैप्चर करती हैं। हालांकि उनकी पहली पसंद चिड़ियां हैं। फ़ुल टाइम फोटोग्राफर बनने से पहले रतिका कई सालों तक बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कार्य कर चुकी हैं।

  1. आरजू खुराना (Arzoo Khurana)

अगर आरजू खुराना की टैलेंट की बात करे तो वह ‘वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर’ होने के साथ ही एक वकील भी हैं। आरजू की फोटोग्राफी देख किसी को भी प्रकृति से और उसके वाइल्ड लाइफ क्रिएचर्स से प्यार हो जाएगा। आरजू को फोटोग्राफी की फील्ड में आए एक लंबा समय बीत गया। पिछले आधे दशक से वह अपनी लेंस से वाइल्ड लाइफ की खूबसूरती को बड़े आकर्षक तरीके से कैप्चर कर रही हैं।

  1. रोनिका कांधारी (Ronika Kandhari)

रोनिका भारत की ऐसी पहली फोटोग्राफर थीं, जिसने प्री-वेडिंग फोटोग्राफी का भारत में परिचय कराया था। साल 2003 में जब फोटोग्राफी की फील्ड पुरुष प्रधान थी, तब से वह इस फील्ड में खुद का मुकाम बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं। रोनिका अब देश की बेस्ट लग्जरी वेडिंग फोटोग्राफर्स में से एक बन चुकी हैं। उनका काम कैंडिड और ब्राइट कलर्स का खूबसूरत मिश्रण है। वह अब तक कई बड़े एक्टर्स जैसे जेनेलिया डिसूजा, रितेश देशमुख, अमृता अरोड़ा और शकील लड़ाक के लिए काम कर चुकी हैं।

Ronika Kandhari

यह भी पढ़ें:-दिल्ली के नजदीक देखें इस खूबसूरत जगह को, जहां रॉक क्लाइम्बिंग और एडवेंचर का मज़ा मिलेगा

  1. दीप्ति अस्थाना (Deepti Asthana)

दीप्ति पिछले लंबे समय से फ्रीलांस फोटोग्राफर, कहानीकार और नेशनल ज्योग्राफिक एक्सप्लोरर, ग्रामीण भारत के पारंपरिक समाजों को प्रतिबिंबित करने का काम कर रही हैं। उन्होंने एक प्रोजेक्ट के तहत यह बताया कि कैसे भारतीय महिलाएं हमारे समाज में जेंडर और सामाजिक बुराइयों को चैलेंज कर रही हैं। उनकी वेबसाइट पर आपको थीम पोर्ट्रेट मिलेगा, जिससे मन को सुकून मिल सके। डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफर दीप्ति अस्थाना यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं के लिए भी काम करती हैं। उन्होंने भारत के ग्रामीण इलाकों में ‘विमेन इन इंडिया’ नाम से एक सीरीज भी शुरू की थी।

  1. लतिका नाथ (Latika Nath)

डॉ. लतिका नाथ को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि कॉस्मोपोलिटन वुमन साइंटिस्ट, एक कंजरवेशनिस्ट टेलिविजिन पर्सनैलिटी, एक हार्ड-वर्किंग रिसर्चर, लेकिन एक पहचान जो सबसे खास है वह है भारत की टाइगर प्रिंसेस की। लतिका लेखक, फोटोग्राफर और वन्यजीव संरक्षणवादी हैं। वह साल 1990 से भारत में बाघों के संरक्षण के लिए काम कर रही हैं। यहीं कारण हैं कि उन्हें देश की बेस्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स में से एक कहा जाता है। उनका काम नेशनल जियोग्राफिक चैनल और डिस्कवरी पर भी आ चुका है। लतिका द्वारा ली गई तस्वीरें धरती के असंख्य जंगल स्थानो को दर्शाती हैं।

  1. आरती कुमार राव (Aarti Kumar Rao)

आरती आजाद पर्यावरण फोटोग्राफर होने के साथ एक लेखक और एक आर्टिस्ट भी हैं। वह आम लोगों से जुड़ी ऐसी कहानियां सामने लाती हैं, जो पारंपरिक जीवन से जुड़ी हैं और उनमें समय के साथ बदलाव लाती हैं। उन्हें अपनी फोटोग्राफ से बातचीत करना ज्यादा पसंद हैं। उन्हें मदर नेचर से काफी ज्यादा लगाव है और यह उनके आर्टवर्क में दिखता भी है।


10 such female photographers of India who showed reality to the world with their photography.