Wednesday, September 28, 2022

घूमने के लिए जा रहे हैं हिमाचल तो घूमें बेहद खूबसूरत गांव कल्पा को, शिमला-मनाली भी इसके आगे फेल

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें घूमना बहुत पसंद होता है। वह हर समय कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लानिंग जरुर करते हैं। आमतौर पर भारत में घूमने के लिए तो कई जगह हैं, कुछ ऐसे प्रसिद्ध जगह है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक हर साल जाते हैं ऐसी जगहों में से एक है हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो, बता दें कि प्राकृतिक उद्यानों से लेकर आध्यात्मिक रत्नों तक यहां घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। – Kalpa village of Himachal Pradesh is one of the best destinations to visit.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में प्राकृतिक सौंदर्य का एक अलग ही खुबसूरत नजारा देखने को मिल सकता है। यहां की ऊंची-ऊंची घाटियों और पहाड़ियों की खुबसूरती किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेगी। यही वजह हैं कि सालों भर यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इस वेकेशन अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने जाने का प्लेन कर रहे हैं, तो इस बार आप शिमला, मनाली, धर्मशाला, मैकलॉडगंज आदि जगहों पर ना जा कर किन्नौर जिले में स्थित एक खूबसूरत शहर कल्पा जाएं। यहां आप सारे भीड़-भाड़ से दूर जाकर एकांत में प्रकृति के साथ कुछ समय बिता सकते हैं।

कल्पा (Kalpa) हैं बेहद ही खूबसूरत गांव

कल्पा (Kalpa) एक छोटा सा बेहद खूबसूरत शहर हैं। यह किन्नौर (Kinnaur) जिले से केवल 5 से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। समुद्र तल से कल्पा की ऊंचाई करीब 2960 मीटर हैं। यह शहर अपने सेब के बागों, शांतिपूर्ण वातावरण और क्षेत्र में चारों ओर फैले प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। कल्पा की खूबसूरती के बारे में बेहद ही कम लोग जानते हैं, यही वजह है कि अब तक यहां की प्राकृतिक खूबसूरती बिल्कुल वैसी ही बनी हुई है। बता दें कि यहां के किसी भी जगह से कैलाश पर्वत की बर्फीली चोटियां आसानी से दिख जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:-कभी करना पड़ा था गरीबी का सामना, आज आंवले की खेती से लाखों रुपये कमा रहे हैं : अमर सिंह

ट्रैकिंग के लिए भी हैं बेस्ट जगह

किन्नर कैलाश की बर्फ से ढकी चोटी यहां से बेहद खूबसूरत दिखती है। सबसे खास बात यह है कि यह चोटी अपने रंग बदलने के लिए जानी जाती है। साथ ही कुछ बुजुर्गो का कहना है कि यह भगवान शिव का घर है। इसके अलावा अगर आपको ट्रैकिंग में दिलचस्पी हो तो उसके लिए भी यहां जाना एक बेहतर विकल्प हैं। हिमाचल के कल्पा गांव के चौक से ऊपर की ओर एक व्यू पॉइंट है, जहां से पूरे गांव का अद्भूत नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा आप यहां के स्थानीय नारायण नागानी मंदिर में पूजा अर्चना भी कर सकते हैं। – Kalpa village of Himachal Pradesh is one of the best destinations to visit

कल्पा में एक बौद्ध मठ स्थित है, जिसमें हू-बुउ-इयान-कार गोम्पा भी शामिल है। यह गांव हिंदुओं और बौद्ध निवासियों का एक समामेलन है। जब भी आप कल्पा जाएं तो यहां के बौद्ध हू-बू-. लान-खर मठ में आराम करने या हिंदू दुर्गा मंदिर में आशीर्वाद लेने जरुर जाए। बता दें कि शहरी जीवन के शोर-शराबे से दूर, कल्पा में एक शुद्ध प्राकृतिक आनंद है। यहां आप केवल एक दिन में पूरे गांव का सैर कर सकते हैं। प्रकृति से लगाव रखने वाले लोगों के लिए कल्पा घूमने जाने के लिए बिलकुल बेस्ट डेस्टिनेशन हैं।

यह भी पढ़ें:-अब आम आदमी भी खा सकेंगें एवाकाडो, इजराइल से ट्रेनिंग लेकर हर्षित ने शुरु की सुपर फूड एवाकाडो की खेती

कल्पा (Kalpa) पहुंचने के लिए हैं कई विकल्प

कल्पा का निकटतम हवाई अड्डा शिमला (Shimla) का जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा (Jubbarhatti Airport) है, जो यहां से लगभग 270 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डा के अलावा शिमला में एक छोटा रेलवे स्टेशन भी है, जिसके माध्यम से लोकप्रिय टॉय ट्रेन गुजरती है। यह कल्का होते हुए एक नैरो ट्रैक से गुजरती है और यह कल्पा पहुंचने का निकटतम रेलवे स्टेशन है, जिसकी दूरी सात से आठ घंटे की है। इसके अलावा कल्पा जाने के लिए आप एचआरसीटीसी की बस भी बुक कर सकते हैं, जिसके जरिए आप 13-14 घंटे में पहुंच सकते हैं। बता दें कि शिमला, मनाली, किन्नौर से कई बसें कल्पा के लिए जाती हैं। – Kalpa village of Himachal Pradesh is one of the best destinations to visit.