Wednesday, August 4, 2021

लंबे सफर के दौरान अब नहीं होगी परेशानी, सिंगल चार्ज में 220 किलोमीटर दौड़ेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही उनमें नये-नये फिचर भी एड किए जा रहे हैं लेकिन भारत में मिलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में चार्जिंग इन्फ्रास्टक्चर न होने की वजह से एक बार में लंबी दूरी तय करना एक चिंता का विषय हो जाता है। ऐसे में इस चिंता से निजात पाने के लिए अब भारत में मिलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को भी डिटैचेबल बैट्री के साथ पेश किया जा रहा है।

डिटैचेबल बैट्री (Detachable Battery) की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि डिस्चार्ज होने के बाद इसे आसानी से बदला जा सकता है, और इसकी जगह चार्ज बैट्री लगाई जा सकती है। इस सिस्टम के बदौलत लंबी दूरी भी तय की जा सकती है।

भारत में भी डिटैचेबल बैट्री वाले कई E-स्कूटर उप्लब्ध है

TVS iQube

इसे भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह स्कूटर लगभग 4.2 सेकंड में ही 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटा है। iQube स्कूटर में 44 KW की पावरफुल मोटर लगी है, जो 140 Nm का पीक टार्क जेनरेट करती है। यह स्कूटर एडवांस टीएफटी क्लस्टर और TVS iQube एप से लैस है और यह नेक्स्ट-जेन TVS स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है। यह क्यू-पार्क असिस्ट, डे और नाइट डिस्प्ले, मल्टी सलेक्ट इकोनॉमी, पावर मोड और रिजनरेटीव ब्रेकिंग जैसी इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में उप्लब्ध है। यदि रेंज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज देने में सक्षम है। डिटैचेबल बैट्री होने के कारण यह रेंज दुगुनी 150 किमी प्रतिचार्ज की जा सकती है।

Two wheeler electric scooter will give long range in single charge

Okinawa Praise Pro

इसकी कीमत 79,277 रुपये एक्स शोरूम तय की गई है। इस स्कूटर में 2.0 kwh लिथियम-आयन बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से यह स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड देता है। इसके अलावा यदि इस स्कूटर को स्पोर्ट्स मोड पर चलाया जाए तो यह लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में सक्षम है। Praise Pro का बैटरी पैक 2Kwh है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कम्पनी 84v/10A चार्जर देती है, जिसकी सहायता से बैट्री को 5 से 6 घंटें में चार्ज किया जा सकता है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 110 किमी की रेंज देती है। डिटैचेबल बैट्री होने के कारण यह रेंज दुगुनी 220 किमी प्रतिचार्ज की जा सकती है।