Sunday, December 5, 2021

कोरोना संक्रमित होने के बावजूद नहीं टूटा हौसला, UPSC की परीक्षा में अंकिता ने हासिल किया तीसरा स्थान

किसी ने सच ही कहा है कि जितने ऊंचे ख़याल होते हैं,
उतनी ऊंची उड़ान होती है। कुछ ऐसी ही सोच रखने वाली UPSC टॉपर अंकिता जैन (Ankita Jain) की कहानी हम आपसे साझा करने जा रहे हैं। अंकिता ने अपनी मेहनत के दम पर Civil Service Exam 2020 में सफ़लता का परचम लहराया है।

हासिल किया तीसरा रैंक

28 वर्ष की अंकिता जैन (Ankita Jain) ने UPSC में तीसरा रैंक हासिल किया है। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ( Delhi technological University) से किया है। चौथे बार प्रयास करने के बाद अंकिता ने अपनी मुकाम हासिल किया है। फिलहाल वह मुंबई में अकाउंट सर्विस ऑफिसर के रुप में कार्यरत है। साथ ही इनके पति अभिनव त्यागी (Abhinav Tyagi) भी मुंबई में IPS ऑफिसर के रुप में कार्यरत हैं।

UPSC 2020 third rank holder Ankita Jain

रंग लाई मेहनत

दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन (Ankita Jain) ने UPSC में तीसरी रैंक हासिल कर अपने देश और परिवार का नाम रौशन किया है। पिछले प्रयासों में जिस वजह से उनका UPSC क्लियर नहीं हो पाया था। इस बार उन्होंने उन्हीं टॉपिक्स को बेहतर ढंग से तैयार किया। उन्होंने अपनी कमजोरियों को पहचाना और दिन-रात मेहनत किया। चौथी प्रयास में उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने तीसरा रैंक प्राप्त किया। इतना ही नहीं उनकी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने भी इस एग्जाम में 21वी रैंक हासिल किया है।

हो गई थी कोविड 19 की शिकार

अंकिता जैन (Ankita Jain) जब अपनी UPSC 2020 के मेन्स परीक्षा की तैयारी कर रही थी और exam मात्र एक महीने रह गया था, तब वे कोरोना पॉजिटिव हो गई थी। इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और एग्जाम भी दिया। उन्होंने बताया कि इस बुरे वक्त में उनके परिवार वालों ने भी उनका काफी साथ दिया है।

यह भी पढ़ें :- नेताओं के खिलाफ ऐक्शन लेने पर 40 बार हुआ तबादला, फिर भी बिना रुके सच्चाई के राह पर चलती है यह IPS अधिकारी

ससुराल वालों का भी न रहा खुशी का ठिकाना

अंकिता जैन वर्ष 2018 में अकाउंट सर्विस ऑफिसर के रुप में कार्यरत थी। इसके बाद इसी वर्ष जुलाई में इनकी शादी अभिनव त्यागी से हुई। इनकी सास डॉक्टर सविता त्यागी और ससुर डॉक्टर राकेश त्यागी भी इनकी सफलता से काफी प्रसन्न है।

UPSC 2020 third rank holder Ankita Jain

ऑनलाइन करती थी पढ़ाई

अंकिता जैन का अपनी पढ़ाई को लेकर कहना है कि वह कोरोना महामारी में हुए लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई करना आरंभ किया, जबकि इससे पहले वह ऑफलाइन ही पढ़ाई करती थी।

कैंडिडेट्स के लिए देती हैं सलाह

सभी अभ्यर्थियों के लिए उनका कहना है कि अगर वे UPSC पास करना चाहते हैं, तो उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि अगर किसी को अकेले पढ़ाई करने में सक्षम नहीं हैं, तो वह एक ग्रुप बनाकर ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं।

छोड़ी अपनी नौकरी

अंकिता ने बताया कि उन्होंने कई बार एग्जाम इसलिए दिया ताकि वह सीधे तौर पर लोगों के साथ कार्य कर सके। इन सबके लिए उन्होंने अपनी प्राइवेट सेक्टर की जॉब छोड़ दी थी। उनका कहना है कि आज जिस मुकाम पर वह पहुंची हैं, वह सब इनके मेहनत और लगन की वजह से हैं।

UPSC 2020 third rank holder Ankita Jain

अभ्यर्थियों को दिया संदेश

अंकिता जैन ने UPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को संदेश दिया कि कभी भी अभ्यर्थियों को भटकना नहीं चाहिए। उन्होंने बताया कि हर तरह की मैटेरियल से तैयारी करने से बेहतर है कि आप कम सामग्री से पढ़े परंतु जो भी पढ़ें उसकी तैयारी बिल्कुल सही तरीके से करें।

सफल लोगों की सूची में आई

24 सितंबर शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2020 सिविल सर्विस एग्जाम का परिणाम घोषित कर दिया, जिसमें कुल मिलाकर 761 कैंडीडेट्स पास हुए हैं। इन कैंडीडेट्स में शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त की है। उनके बाद जागृति अवस्थी ( Jagriti avsthi) ऑल इंडिया रैंक दो नंबर पर है और अंकिता जैन (Ankita Jain) ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

इस वर्ष काफी चर्चित आईएएस (IAS) टीना डाबी ( Tina dabi) की बहन रिया डाबी (Riya dabi) ने भी 15वीं रैंक हासिल की है। इन सभी 15 टॉपर उम्मीदवारों में से 9 महिलाएं शामिल हैं।