Monday, March 8, 2021

UPSC के इंटरव्यू में विश्वान्जली ने किया था टॉप, इनसे जानिए इंटरव्यू में कैसे दिया जाता है जवाब

यूपीएससी के सफर में हर किसी का अपना-अपना अनुभव होता है। UPSC देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है। यहाँ किसी को मंजिल जल्दी मिलती है, तो किसी को मंजिल प्राप्त करने में वर्षों का समय लग जाता है। उसी संदर्भ में आज यूपीएससी के एक ऐसे सफल कैंडिडेट की बात करेंगे जो अपने पहले हीं प्रयास में UPSC परीक्षा की टॉपर बनीं।

विश्वांजली गायकवाड़ (Vishwanjali Gaikwad)

विश्वांजली महाराष्ट्र (Maharashtra) की रहने वाली हैं। उन्होंने साल 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी और पहली बार में हीं वह 11वीं रैंक के साथ सफल भी हुईं। विश्वांजली का मेन्स और साक्षात्कार के 275 में से 206 नंबर आए थे। इसके अलावा विश्वांजली का पर्सनालिटी टेस्ट में भी बहुत बढ़िया प्रदर्शन रहा था।

Upsc interview tips by Vishwanjali Gaikwad

डैफ की जानकारी पहले से प्राप्त करें

विश्वांजली एक इंटरव्यू में कहती हैं कि डैफ यानी डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म जिसमें लिखी गई हर बात बहुत हीं जरूरी होती है। उसे अच्छे से पढ़ना चाहिए और तैयारी के दौरान उसे अच्छी तरह याद भी रखना चाहिए। उसमें आपके नाम से लेकर आपके क्षेत्र के बारे में, आपकी रूचि तथा आपकी सारी जानकारी डैफ में लिखी होती है, इसलिए उसे ठीक से तैयार करके हीं साक्षात्कार देने चाहिएं।

Vishwanjali Gaikwad  with her parents

हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना है बहुत जरूरी

विश्वांजली साक्षात्कार के विषय में कहती हैं कि आपने जिस विषय से ग्रेजुएशन किया हो उसके प्रश्न का अच्छे से रिवीजन कर लें क्योंकि वहाँ पर यह देखा जाता हैं कि आप अपने पढ़ाई को लेकर कितने गंभीर हैं तथा आपको ग्रेजुएशन के प्रश्नों की कितनी जानकारी है। विश्वांजली कहती हैं कि खुद को अपडेट रखने के लिए न्यूज पेपर पढ़ना बहुत हीं जरूरी होता है जिससे आपको रोज की घटनाओं का पता चलेगा। इसके अलावा वह कहती हैं कि जिस दिन आपका इंटरव्यू हो उस दिन भी सुबह आप न्यूज पेपर जरूर पढ़ें क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि सुबह वाली समाचार से संबंधित सवाल हीं पूछ लिया जाता है।

Upsc interview tips by Vishwanjali Gaikwad

इंटरव्यू हेतु विश्वांजली के टिप्स

विश्वांजली कहती हैं कि इंटरव्यू के दौरान पूछे गए प्रश्नों का ऐसा जवाब दें जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। जल्दबाजी में कोई भी ऐसा शब्द का प्रयोग ना करें जिसके बारे में आपको जानकारी ना हो क्योंकि अक्सर ऐसा होता हैं कि आपके उत्तर से ही अगला प्रश्न बन जाता है। विश्वांजली बहुत सारे मॉक टेस्ट देने से मना करती हैं क्यूंकि उनका मानना हैं कि इससे आपकी ओरिजनेलिटी खत्म हो जाएगी और आप दूसरों के फीडबैक पर निर्भर रहने लगेंगे।

वीडियो में देखें विश्वांजली गायकवाड़ द्वारा दिए गए टिप्स

इंटव्यू के दौरान धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी

विश्वांजली कहती हैं कि इंटरव्यू के दौरान ऐसा हीं बर्ताव करें जैसे कि आप हैं। ज्यादा अच्छे इंप्रेशन के चक्कर में दिखावा ना करें। हो सकता है कुछ ऐसे प्रश्न भी पूछे जाएं जिसका उत्तर आपको ना पता हो परंतु इस बात से घबराए नहीं, धैर्य बनाए रखें। इसके अलावा कभी भी यह जाहिर ना होने दें कि आपको इस जॉब की लालसा है। विश्वांजली कहती हैं कि इंटरव्यू के दौरान कभी भी अपनी आवाज ऊंची ना करें और ना हीं बॉडी लैंग्वेज असंतुलित होने दें। अंत में विश्वांजली कहती हैं कि ईमानदारी और सहजता बनाए रखने से इंटरव्यू में अच्छा अंक प्राप्त किया जा सकता है।

The Logically विश्वांजली गायकवाड़ की खूब तारीफ करता है और उम्मीद करता है कि उनकी बताई गई रणनीति से यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को लाभ मिलेगा।

प्रियंका ठाकुर
बिहार के ग्रामीण परिवेश से निकलकर शहर की भागदौड़ के साथ तालमेल बनाने के साथ ही प्रियंका सकारात्मक पत्रकारिता में अपनी हाथ आजमा रही हैं। ह्यूमन स्टोरीज़, पर्यावरण, शिक्षा जैसे अनेकों मुद्दों पर लेख के माध्यम से प्रियंका अपने विचार प्रकट करती हैं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय