Thursday, January 28, 2021

अपने घर मे 200 पौधे लगाकर बनाई ऐसी बागवानी की लोग रुककर नज़ारा देखते हैं: देखें तस्वीर

बागबानी करने का शौक बहुत लोगो को होता है और बहुत लोग करते भी हैं और उसकी खुशी तब दोगुनी हो जाती है जब कोई उसकी तारीफ करता है। यह सच है कि बागबानी घर में चार चांद लगा देती है और बागबानी के लिए की गई लोगों की तारीफ हमारे मन को खुश कर देती है। आज की कहानी विद्या भारतीय की है जिन्होंने अपने घर को बगीचे में ही तब्दील कर दिया है।

विद्या भारतीय (Vidya Bharatiya) लखनऊ की रहने वाली हैं। प्रकृति से इतना प्रेम है कि उन्होंने अपने घर को ही हरियाली से भर दिया है। वह बताती हैं कि उन्होंने बागवानी की शुरुआत 17 साल पहले की थी और उनकी 17 साल की मेहनत का फल आज का यह खूबसूरत बगीचा है।

home gardening by Vidya Bharatiya

बिना किसी के सहायता के बालकनी को गार्डन में तब्दील किया

विद्या की बालकनी देखने में एक खूबसूरत गार्डन जैसी लगती है और इसमें खास बात यह है कि विद्या ने यह चमत्कार बिना किसी के सहायता के किया है। इसके लिए ना ही उन्होंने किसी डिजाइनर और ना ही किसी माली की मदद ली। उन्हें जब भी समय मिलता है वह समय अपने पौधे को देती हैं।

यह भी पढ़ें :- थाईलैंड अमरूद, ड्रैगन फ्रूट जैसे दुर्लभ फलों की प्रजाति को ब्रम्हदेव अपने छत पर ही उगाते हैं: आप भी जानें तरीका

हर मौसम नया पौधा लगाती हैं

विद्या को बागवानी को इतना शौक है कि वह हर मौसम में एक नया पौधा जरूर लगाती हैं। उनके बालकनी से लेकर छत तक आपको अलग-अलग पौधे दिख जाएंगे। विद्या पौधों की अपने बच्चे की तरह देखभाल करती हैं। उनके घर में आपको टेरेस गार्डन से लेकर वर्टिकल गार्डन तक सब देखने को मिल जाएंगे।

home gardening

नए पौधे और खाद खुद तैयार करती हैं

विद्या को पौधों से इतना लगाव है कि वह नए पौधे भी खुद से घर पर ही तैयार करती हैं वह अपने पौधों की कटिंग कर उसी से नए पौधे बनाती हैं। नए पौधों के साथ ही वह खाद भी खुद ही घर पर तैयार करती हैं। विद्या बताती हैं कि उनकी कोशिश होती है कि घर के जितने भी किचन वेस्ट हो वह उन सब का इस्तेमाल पौधों में खाद के रूप में कर सकें। इसके अलावा विद्या घर पर ही गमला/प्लांटर्स भी खुद ही बनाने की कोशिश करती हैं। उनकी कोशिश होती है कि जितना कम से कम हो सके वह बाजार पर निर्भर हो। प्लांटर्स बनाने के लिए वह प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करती हैं। उनके घर में आने वाले तेल या आटे की प्लास्टिक के पैकेट्स को भी वह प्लांटर्स के रूप में इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने अभी प्लास्टिक की बोतल से दीवार पर वर्टिकल गार्डन बनाया है।

home gardening  by Vidya Bharatiya

उनके घर पर 200 से ज़्यादा पौधे है

विद्या भारतीय (Vidya Bharatiya) बताती हैं कि उनके गार्डन में अभी 200 से ज्यादा पौधे हैं। उनके गार्डन में आपको फूल-फल के अलावा और ओरन्मेंटल पेड़ और अलग-अलग तरह की लताएं भी देखने को मिल जाएंगी। कभी-कभी तो ऐसा होता है कि उनकी बालकनी इन पौधों से ढक जाती है। उसे मेंटेन करना बहुत मुश्किल होता है पर वह यह सारे काम अकेले ही करती हैं। वह कहती हैं कि वह अपनी एक भी पेड़ को सूखने नहीं देती हैं और उनके घर कोई भी मेहमान आता है तो वह बालकनी की तारीफ ज़रूर करता हैं। विद्या कहती है कि इन पेड़ पौधों से उनका घर का माहौल सकारात्मक बना रहता है और चारों तरफ हरियाली भी रहती है और उनके परिवार को शुद्ध हवा भी मिलती हैं। विद्या भारतीय( Vidya Bharatiya) इस मौसम सब्जियों के पौधे लगाने की सोच रही हैं। उन्हें उम्मीद है कि वह इसमें भी सफल रहेंगी।

मृणालिनी सिंह
मृणालिनी बिहार के छपरा की रहने वाली हैं। अपने पढाई के साथ-साथ मृणालिनी समाजिक मुद्दों से सरोकार रखती हैं और उनके बारे में अनेकों माध्यम से अपने विचार रखने की कोशिश करती हैं। अपने लेखनी के माध्यम से यह युवा लेखिका, समाजिक परिवेश में सकारात्मक भाव लाने की कोशिश करती हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय