Friday, February 3, 2023

प्रेमिका के पैरालाइज्ड होने पर प्रेमी ने नहीं छोड़ा साथ, 30 वर्षों से कर रहा है देखभाल: Viral Love Story

सच्चे प्रेम के बारें में हम अक्सर किताबों में पढ़ते हैं या फिर हमें किस्से-कहानियों के जरिए सुनने को मिलता है। हालांकि, प्रेम करना बड़ी बात नहीं होती है उसे नि:स्वार्थ समर्पण और बिना किसी लोभ के साथ निभाना बड़ी बात होती है। सोशल मीडिया पर प्रेम की एक ऐसी ही कहानी काफी वायरल हो रही है जिसमें एक शख्स अपनी पैरालाइज्ड गर्लफ्रेंड की 30 वर्षों से सेवा का रहा है और उसी के साथ अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहा है।

कपल के इस वायरल प्रेम कहानी (Viral Love Story) को पढ़कर हर कोई उनके प्रेम का मिसाल दे रहा है। इसी कड़ी में चलिए जानते हैं सोशल मीडिया पर वायरल इस सच्चे प्रेम कहानी के बारें में विस्तार से-

कब और कैसे शुरु हुई यह प्रेम कहानी?

यह कहानी है कि शू (Shu Zhili) और हुआन्ग (Huang Kuiyun) की, जो सेंट्रल चीन (Central China) के हुनान (Hunan) प्रान्त के रहनेवाले हैं। उनके इस प्रेम कहानी की शुरूआत 1992 में उस समय हुई जब शु की मुलाकात हुआन्ग कुईयुन से हुई। समय के उस दौर में शु की की उम्र 29 वर्ष थी और वह बढ़ई का काम करते थे जबकि हुआंग 21 वर्ष की थी और वह एक प्रवासी मजदूर थी।

वे दोनों अपनी मुलाकात के बाद एक-दूसरे को इतना जानने-समझने लगे कि महज 1 माह में ही उन्होंने शादी करके एक साथ जीवन गुजारने का निर्णय किया। शादी का सपना सजाए हुआंग (Huang Kuiyun) ने शु (Shu Zhili) को अपने परिवार से मिलाने के बारें में सोचा और उसके लिए वह दोनों हुआंग की फैमिली से मिलने जाने लगे। लेकिन उन्हें क्या पता था कि उनके किस्मत में कुछ और ही लिखा है।

यह भी पढ़ें:- YouTube से खेती सीखकर कर रहे हैं स्ट्रॉबेरी की खेती, लाखों की कर रहे आमदनी

एक्सिडेंट के बाद भी नहीं छोड़ा साथ

दरअसल, जब वे दोनों बस से सफर कर रहे थे उसी दौरान बस का एक्सिडेंट हो गया और वह 70 मीटर नीचे खाई में जा गिरी। इस हादसे में शु तो अधिक जख्मी नहीं हुए लेकिन हुआंग के रीढ़ की हड्डी में बुरी तरह से चोटें आईं और वह पैरालाइज्ड हो गईं। हुआन्ग के पैरालाइज्ड (paralysed) हो जाने के बाद सभी ने शु को सलाह दिया कि वह हुआंग को छोड़ दें लेकिन शु ने किसी की भी बात नहीं मानी।

कहते हैं कि सच्चे प्रेम और साथी की परीक्षा मुश्किल घड़ी में ही होती है। यह समय भी शु के प्रेम की परीक्षा का था जिसमें शु सफल रहें। उन्होंने दुनिया की बातों को इंकार करके अपने दिल की सुनी और हुआंग के साथ रहकर उनकी देखभाल करने का फैसला किया। वे आजतक अपने इस फैसले पर अडिग हैं और अपना प्रेम निभा रहे हैं।

30 वर्षों से निभा रहे हैं प्रेमिका से किया वादा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शु ने बताया कि, उन्होंने अपनी प्रेमिका हुआंग से जीवन भर साथ रहने और उनका ख्याल रखने का वादा किया था जिसे वे अभी तक निभा रहे हैं। वह आगे कहते हैं कि, इलाज के बाद जब हुआंग को हॉस्पीटल से छुट्टी मिली तो शु उन्हें अपने साथ अपने घर लेकर आए और तब से लेकर आज तक लगभग 30 वर्षों से वे उनकी देखभाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- अच्छी आमदनी वाली नौकरी छोड़कर छत्तीसगढ़ के बेटियां कर रहीं खेती, हो रही गाढ़ी कमाई

प्यार के लिए नहीं की बाहर जाकर नौकरी

शु अपने प्रेम के प्रति इस कदर समर्पित हैं कि, प्रेमिका हुआंग की देखभाल करने के लिए उन्होंने बाहर जाकर नौकरी न करके गांव में ही रहकर खेती-बाड़ी करते हैं और उसी से जीवनयापन करते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने चाइनीज वाद्ययंत्र इरहू बजाने की शिक्षा भी ग्रहण की ताकि वे हुआंग का मनोरंजन कर सके। अब वह दोनों ने शादी के लाईसेंस के लिए आवेदन किया है और साथ ही एक बेटी को गोद भी लिया है।

वास्तव में शु साबित कर दिया कि उनका प्रेम कितना सच्चा और गहरा है।