Sunday, December 5, 2021

वजन कम करने के साथ अगर बनाने हैं मसल्स तो फॉलो करें ये 6 टिप्स, जानें वजन कंट्रोल करने का तरीका

हर व्यक्ति के शरीर की बनावट विभिन्न है। कुछ लोग अधिक खाकर भी मोटे नहीं होते और कुछ लोग कम खाकर भी वजनदार शरीर वाले हो जाते हैं। जिस कारण हर किसी के वेट को कम करने की प्रकिया भी भिन्न होती है।

एक्सपर्ट्स की मदद से वजन कम

आज हम आपके लिए एक्सपर्ट्स की सलाह से इस कहानी द्वारा ऐसे टिप्स लाएं हैं, जिनके द्वारा आप अपने मोटापे को कम कर मसल्स बना सकते हैं।

weight loss diet chart with muscle growth

वास्तविक लक्ष्य का करें निर्माण

हर किसी की यह चाहत होती है कि उसका वेट बहुत ही जल्द कम हो जाए परन्तु इसके कारण हमारे शरीर को नुकसान होता है। अगर आप जल्द ही अपने मोटापे को कम कर लिए तो यह बहुत ही हानिकारक सिद्ध होता है। जिस कारण आप यह लक्ष्य बनाए की शुरुआत में 1 किलोग्राम वेट कम हो और आगे थोड़ा-थोड़ा बढ़ता जाए।

weight loss diet chart with muscle growth

रखे खाने पर विशेष ध्यान

अधिकतर लोग यह मानते हैं कि हमने कम मात्रा में भोजन को खाया है लेकिन जब आप वेट कम कर रहें हैं, तो एक-एक निवाला मायने रखता है। इसके लिए आप अपने खाने पर ध्यान रखे और उसके हिस्से को मापते रहे। कैलोरी के अतिरिक्त फैट्स, कार्ब्स एवं प्रोटीन्स पर भी ध्यान रखें।

weight loss diet chart with muscle growth

कैलोरी में ना करे अधिक कटौती

अगर आप वेट लूज कर रहें हैं, तो डाइट में अधिक कटौती ना करें। अगर आप बहुत कम खातें हैं तो इससे आपके मांसपेशियों को क्षति पंहुचती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने खाने में थोड़ी थोड़ी कटौती करें।

ज्यादा खाएं हेल्दी फूड्स

अगर आप खाना खा रहे हैं, तो पहले हेल्दी फूड्स ही खाएं। जिस कारण आपके भोजन में कैलोरी की कमी होगी। हेल्दी फूड्स में आप पत्तेदार सब्जी, चावल, दलिया, जौ और फल खाएं।

weight loss diet chart with muscle growth

एक्सरसाइज करना भी है जरूरी

अगर आप अपने मसल्स को क्षति पहुंचाए बिना वेट कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक्सरसाइज बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि आपको डेली एक्सरसाइज करना पड़ेगा। अधिक एक्सरसाइज भी हानिकारक होता है इसलिए उचित मात्रा में ही एक्सरसाइज करें।

weight loss diet chart with muscle growth

प्रचुर मात्रा में खाएं प्रोटीन

नई मांसपेशियों के विकास एवं मसल्स को स्ट्रांग बनाने में प्रोटीन की महत्ता है, स्पेशली जब आप वेट लूज कर रहें हैं। इसके लिए आवश्यक है खाने में आप प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं।

आज ही अपने रूटिन में इन सब बातों को फॉलो करें लेकिन एक्सपर्ट की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले।