Thursday, August 18, 2022

The Juliet Rose: दुनिया का अनोखा गुलाब जो 15 वर्षों में खिलता है, इस एक फूल की कीमत करोडों रुपये है

गुलाब (Rose) को फूलों का राजा कहा जाता है और इसके कई रंग और किस्म होते हैं तथा यह सभी का पसंदीदा भी होता है। इसलिए किसी स्नेही से मिलने पर यदि गुलाब का फूल नहीं दिया जाए तो मन को संतुष्टि नहीं होती है। इसके अलावा अपने प्यार का इजहार करने के लिए भी सभी गुलाब के फूल का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे मे आमतौर पर यह देखा जाता है कि गुलाब की कीमत 500, 1000 या फिर 2000 रुपये तक का होता है। लेकिन यदि कोई आपसे कहें कि एक गुलाब ऐसा भी है जिसकी कीमत हजार-दो हजार नहीं बल्कि करोड़ों रुपये है तो यकीन करना मुश्किल है। लेकिन यह सच है, गुलाब का एक ऐसा किस्म भी है जिसकी कीमत 112 करोड़ रुपये है। ऐसे में आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

द जूलियट रोज (The Juliet Rose)

दुनियाभर में गुलाब की कई किस्में पाई जाती हैं, जिनमें से एक किस्म का नाम “The Juliet Rose” है। इस फूल की कीमत करोड़ों में यह बात चौकाने वाली है लेकिन यह हकीकत है।

World most expensive flower the Juliet rose

क्यों हैं इस गुलाब की कीमत करोडों रुपये?

बता दें कि फाइनेंस ऑनलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस गुलाब की खेती बहुत कठिन परिश्रम से होती है और पहली बार इसकी खेती Rose Breeder David Austin ने की थी। इस गुलाब की पहली झलक दुनिया को वर्ष 2006 में दिखी। एक विशेष तरीके से उगने वाले “The Juliet Rose” के एक फूल की कीमत 112 करोड़ रुपये है।

कैसे पड़ा The Juliet Rose नाम?

Timesnownews के अनुसार, डेविड ऑस्टिन ने “द जूलियट रोज” को कई तरह के गुलाबों को मिलाकर बनाया। है। यही कारण है कि उन्होंने खास किस्म के इस गुलाब को “The Juliet Rose” नाम दिया है।

World most expensive flower the Juliet rose

इसकी खेती में लगता है 15 वर्षों का लम्बा समय

Polan Nation की रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी खुबसूरती और खास खुशबू के कारण दुनिया भर मे प्रसिद्ध इस गुलाब की खेती में 15 वर्षों का समय लगता है तथा साथ ही 5 मिलियन डॉलर (भारतीय करेंसी के मुताबिक लगभग 37 करोड़ रुपये) का खर्च आता है। इसे Apricot Hued Hybrid कहा जाता है। David Austin ने खास किस्म के इस गुलाब को वर्ष 2006 में 10 मिलियन पाउंड अर्थात 90 करोड़ रुपये में बेचा था।

World most expensive flower the Juliet rose

काफी अलग है इस विशेष किस्म के गुलाब की खुशबू

डेविड ऑस्टिन की Website के अनुसार, इस गुलाब की खुशबू चाय की हल्की-हल्की खुशबू और किसी परफ्यूम की खुशबू जैसी होती है। ये खुशबू अनेकों लोगों को बेहद भा रही है। द जूलियट रोज की कीमत महंगी होने के पीछे का एक कारण इसकी विशेष खुशबू भी है।

बेहद खास है “द जूलियट रोज”

वैसे देखा जाए तो इस फूल को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन तस्वीरों में खास किस्म के इस फूल की खुबसूरती को देखा जा सकता है। “The Juliet Rose” बेहद खास है और यही वजह है कि इसकी कीमत लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है।