Wednesday, September 28, 2022

दुनिया में इन देशों के पासपोर्ट इतने मजबूत हैं कि बिना वीजा के 192 देशों का कर सकते हैं भ्रमण, जानें भारत की रैंकिंग

पासपोर्ट एक ऐसा जरूरी डॉक्यूमेंट है जो किसी भी देश के राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी किया जाता हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए धारक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। केवल पासपोर्ट रखने भर से व्यक्ति को किसी दूसरे देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलती है। हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) के आई रिपोर्ट के अनुसार जापान और सिंगापुर के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। – Some of the countries whose passport holders can travel many other countries without a visa, as described by the Henley Passport Index.

  • आज हम आपका इस सूची में आने वाले प्रथम कुछ देशों के बारे में बताएंगे, जहां के पासपोर्ट धारक व्यक्ति बिना वीजा के कई देशों की यात्रा कर सकते हैं।
  • इस लिस्ट में सबसे उपर हैं जापान और सिंगापुर जहां के पासपोर्ट की शक्ति का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि इन दोनो देश के व्यक्ति दुनिया के 192 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं।
  • दूसरी नंबर पर आती हैं दक्षिण कोरिया और जर्मनी, जिसका पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति बीना वीजा के 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं।
  • लिस्ट के तीसरे नंबर पर हैं स्पेन, लक्जमबर्ग, इटली और फिनलैंड। बता दें कि इन देशों के पासपोर्ट धारक व्यक्ति 189 देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-हर घर के बाहर नेम प्लेट और एक डस्टबिन, स्वच्छता के लिए इस गांव की अनोखी पहल

  • चौथे पर हैं फ्रांस, स्वीडन, नीदरलैंड, डेनमार्क, जहां का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 188 देशों की यात्रा कर सकते हैं।
  • हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के लिस्ट के पांचवें नंबर पर हैं पुर्तगाल और आयरलैंड हैं। यहां के पासपोर्ट धारक व्यक्ति 187 देशों की यात्रा कर सकते है।
  • इस लिस्ट के छठे नंबर पर हैं अमेरिका, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, नॉर्वे, न्यूजीलैंड और ब्लेजियम, जो 186 देशों में जा सकते हैं।

भारत की रैंकिंग 90 से घट कर 83 पर आई

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की इस लिस्ट में भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग 83वीं नंबर पर हैं। हालांकि भारत की रैंकिंग में काफी सुधार हुई है। पिछले साल भारत की रैंकिंग 90वें थी जो कि अब घट कर 83वीं पर आ गई है। बता दें कि भारत का पासपोर्ट रखने वाला कोई भी व्यक्ति बिना वीजा के 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं। – Some of the countries whose passport holders can travel many other countries without a visa, as described by the Henley Passport Index.

यह भी पढ़ें:-पैसों की तंगी के कारण ट्यूशन पढ़ाकर करनी पड़ी थी पढ़ाई, आज 1.1 अरब डॉलर की कम्पनी खड़ी कर दिया : अलख पांडेय