Sunday, October 24, 2021

Youtube se paise kaise kamaye, Youtube se paise kamane ka tarika

आज Youtube कमाई का एक आसान तरीका बन चुका है। Youtube से कमाई के तरीके सीखने के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं- Youtube se paise kaise kamaye, Youtube Channel kaise banaye इत्यादि। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए Youtube पर कमाई का तरीका लेकर आये हैं। इस पोस्ट को पूरा पढिये, इसे follow कीजिये और आप भी अन्य Youtubers की तरह लाखों रुपये कमा पाएंगे।

तो आइए जानते हैं Youtube se paise kaise kamaye

Youtube channel kaise banaye

वैसे तो आजकल सबके पास Gmail Account होता ही है, परंतु यदि आपके पास Gmail Account नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन के Gmail App में जाके एक Gmail Account बनाइये। इस Gmail Account से आपको Youtube पर चैनल बनाना है। इसके लिए आपको youtube.com या अपने स्मार्टफोन के youtube app में इस Gmail account से लॉगिन करना है। इससे आपका Youtube Channel तैयार हो जाएगा।

Youtube Channel ki category kaise chune

यह Youtube पर सफलता का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। सबसे पहले आपको तय करना होगा कि आप अपने Youtube Channel के माध्यम से लोगों को क्या दिखाएंगे। आप अपनी रुचि के अनुसार कंटेंट चुन सकते हैं। आप अपने Youtube Channel पर किसी सर्विस के बारे में जानकारी देकर या फिर किसी प्रोडक्ट का रिव्यु दिखाकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावे आप नए नए व्यंजन बनाना, किसी टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताना, अजीबोगरीब फैक्ट्स इत्यादि से संबंधित वीडियो बनाकर भी अपने Youtube Channel पर डाल सकते हैं। ध्यान रखें कि जिस थीम को लेकर आपने अपना Youtube Channel बनाया है, उसी थीम पर टिके रहें। शुरुआती असफलता से घबराए बिना नए- नए contents लोगों के सामने लाते रहें।

यदि आप जानना चाहते हैं कि blogging se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।

Youtube Channel ka name kya rakhe

Youtube पर channel का नाम बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप अपने चैनल का नाम ऐसा रखें

Youtube Channel का नाम छोटा रखें।

Youtube Channel का नाम पढ़ने और सुनने में interesting हो।

Youtube Channel का नाम आसानी से याद हो जाये।

नाम आपके Youtube Channel के category एवं content को दर्शाये।

वैसे तो आप अपने Youtube channel का नाम कितनी बार भी बदल सकते हैं। लेकिन हम आपको एक ही नाम के साथ बने रहने के लिए कहेंगे। यदि बहुत आवश्यक हो तभी नाम बदलें। नाम बदलने की स्थिति में आने दर्शकों को इसके वजह की जानकारी अवश्य दें। Youtube Channel का नाम आप Youtube Creater Studio में जाकर बदल सकते हैं।

Youtube Channel ko customize kaise kare

Youtube Creater Studio की मदद से आप अपने Youtube Channel को Customize कर सकते हैं एवं उसे खूबसूरत लुक दे सकते हैं। वहाँ पर आप अपने Channel का एक introductory video डालिए। इस वीडियो की लंबाई 3-5 मिनट की रखें। इसमें आप अपने channel के बारे में संक्षिप्त जानकारी दीजिये। Youtube Creator Studio में ही आप अपने channel का लोगो एवं featured photo भी लगाइये। शानदार लोगो वाले Channel लोगों को ज़्यादा आकर्षित करते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि blogging se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।

Youtube Channel ke liye best camera and mike

लोग HD एवं अच्छी sound quality वाले videos देखना ज़्यादा पसंद करते हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि आप अच्छे equipments का प्रयोग करें। ध्यान रखें कि ज़रूरी नहीं कि महंगे कैमरा और माइक ही अच्छे होते हैं। आप amazon या flipkart पर अच्छे से सर्च करके, review पढ़के भी सस्ते में अच्छे equipments खरीद सकते हैं।

Youtube Channel ke videos ko edit kaise kare

Video record करने के बाद उसे edit अवश्य करें। video के जो parts अच्छे नहीं हैं उन्हें कट कर दें। youtube music library में ऐसे music भी available हैं जिसको आप अपने videos में use कर सकते हैं। इसके माध्यम से videos में sound effect डालें। video की शुरुआत में अपने channel का लोगो अवश्य डालें। videos में अपने दर्शकों से channel को सब्सक्राइब करने की अपील भी करें।

Youtube channel ko grow kaise kare

जब आपका चैनल नया होगा तो आपकी videos पर ज्यादा views नहीं मिलेगा। ऐसे में आप विभिन्न social media plateforms के ज़रिए अपने videos को शेयर करें। Facebook पर शेयर करें। Whatsapp groups में शेयर करें। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी videos शेयर करने की अपील करें। उन्हें like और कमेंट करने के लिए कहें। ऐसा करने से आपके views बढ़ेंगे और आपका channel धीरे-धीरे grow करने लगेगा। आपके इस यूट्यूब चैनल के वीडियो को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे उतना ही ज्यादा आपको फायदा होगा।

यदि आप जानना चाहते हैं कि blogging se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।

Youtube Channel ko monetize kaise kare

जैसे ही आपके Youtube Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime पूरा हो जाएगा, आप अपने Youtube Channel को Monetize करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने channel के monetization सेक्शन में जाके अप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको Google Adsense की website पर जाके वहाँ Adsense का approval लेना होगा। जैसे ही अप्रूवल मिल जाये, आप अपने Youtube Channel को इससे connect कर दें। इसके बाद आपके Youtube Videos के बीच Google Advertisement दिखायेगा और आपकी कमाई होने लगेगी। इसी Google Adsense में आपको अपना बैंक एकाउंट डिटेल डालना है। जैसे ही आपके 100 डॉलर पूरे होंगे, उसके अगले महीने 21 से 25 तारीख के बीच Youtube आपके एकाउंट में पैसा भेज देगा।

Youtube channel ke subscriber kaise badhaye

Youtube Channel के subscribers बढ़ाने के लिए इन steps को follow कीजिये।

Youtube Channel को Logo एवं introduction video की सहायता से attractive बनायें।

Tags एवं video का description बेहतरीन रखें।

Keyword research tool की सहायता से trending keywords खोजें एवं उनपर video बनायें।

Daily कम से कम 1 वीडियो अपलोड करें।

अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ video शेयर करें।

Video में लोगों से channel subscribe करने की अपील करें।

Like & Subscribe का Logo video के बीच में डालें।

Youtube par patience kaise rakhe

Youtube की दुनिया में सफलता उसी को मिलती है जो असफलताओं के बावजूद अपनी रफ्तार कायम रखता है। यदि शुरू में performence अच्छा न आए तो अपने videos को बार बार देखें। उनमें कमियां ढूंढें। उन्हें दुरुस्त करें। फिर से नए जोश के साथ video बनाएं। एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

Video dekhkar sikhe youtube se paise kaise kamaye

यदि आप जानना चाहते हैं कि blogging se paise kaise kamaye तो यहाँ क्लिक करें।