Saturday, July 31, 2021

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने शुरू किया पीरियड लीव, महिला कर्मियों को पीरियड के दौरान मिलेगी छुट्टी

पीरियड कोई टैबू या शर्म की बात नहीं है। मेरी दादी जब भी मुझे इस बारे में पढ़ते, लिखते या कुछ कहते सुनती है, उसके और मेरे जमाने की बातें शुरू हो जाती। जमाने के इसी अंतर को मिटाने और लोगों को सही जानकारी देने के लिए पैडमैन जैसी फिल्म भी बनाई गई। फूड डेलीवरी कंपनी Zomato ने भी इस संदर्भ में बहुत ही सराहनीय क़दम उठाया है।

Zomato एक ऑनलाइन फूड डेलीवरी कंपनी है। यहां से हम घर बैठे अपने पसंदीदा फूड आइटम्स आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। यह भारत के उच्च प्रोफ़ाइल संगठनों में से एक है। Zomato इस बात को समझता है कि कई बार महिलाएं अपने टीम को मैसेज या मेल कर देती हैं कि उनकी तबीयत सही नहीं है और वे छुट्टी चाहती हैं.. कारण पूछने पर कुछ भी बहाने बना देती जबकि वे कहना चाहती हैं कि ऑन माई पीरियड.. टेरिबल क्रैंप्स.. कुछ चॉकलेट, कॉफी या ग्रीन टी की आवश्यकता है.. इसलिए छुट्टी ले रही।

बेझिझक अपने आवेदन या ईमेल में बता सकती कि पीरियड लीव पर हूं

पीरियड और पीरियड लीव को सामाजिक कलंक और शर्म की भावना से अलग करते हुए Zomato के सीईओ दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा, आप बेझिझक अपने आवेदन या ईमेल में बता सकती हैं कि आप एक दिन के लिए पीरियड लीव पर हैं।

महिला कर्मचारियों सहीत ट्रांसजेंडर को प्रति वर्ष 10 दिनों के लिए अतिरिक्त पीरियड लीव

बीते शनिवार को इस कंपनी ने कहा कि अपने महिला कर्मचारियों सहीत ट्रांसजेंडर को प्रति वर्ष 10 दिनों के लिए पीरियड लीव देगा। Zomato के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Zomato Chief Executive) दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने शनिवार को एक ईमेल में कहा, “पीरियड लीव के लिए आवेदन देते वक़्त किसी भी तरह की शर्म या कलंक नहीं होनी चाहिए।” उन्होंने अपने इस पहल का उद्देश्य बताते हुए कहा, “हमारा यह कदम विश्वास, सच्चाई और स्वीकृति की संस्कृति को बढ़ावा देना है।”

10 दिन हो क्यों??

अधिकांश महिलाओं को एक वर्ष में 13-14 मासिक चक्र (menstrual cycles) होते हैं। इस बात की संभावना है कि 3 से 4 पीरियड्स सप्ताहांत (weekend) में हों और समायोजित (adjust) किए जा सकें। Zomato कंपनी में काम करने वाली महिलाएं एक साइकिल के लिए एक पीरियड लीव ले सकती हैं। अब उन्हें पुरुषों की तुलना में 10 अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी। ज़ोमेटो इस बात को समझता है कि पुरुष और महिलाओं के शरीर में बायोलॉजिकली कुछ अंतर होते हैं। यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम किस तरह अपने बायोलॉजिकल आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं।

अपने ईमेल में गोयल ने लिखा है कि अगर किसी को पीरियड लीव चाहिए तो HR पोर्टल पर छुट्टी के लिए आवेदन कर अपनी टीम से संवाद कर बताए कि आप अनुपलब्ध होंगे। अपनी बैठकों को फिर से शेड्यूल करें और यदि समय सीमा प्रभावित हो रही है तो लगातार संवाद कर छुट्टी लिया जा सकता है।

किसी भी तरह की टिप्पणी या उत्पीड़न का सामना करने पर रिपोर्ट करें

कंपनी के सीईओ दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने अपने ईमेल में यह भी लिखा है कि यदि आप पीरियड लीव के लिए आवेदन करती हैं, और किसी भी पुरुष या महिला द्वारा किए गए अनावश्यक रूप से टिप्पणियों या उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है तो कृपया इसकी रिपोर्ट [email protected] पर करें। यौन उत्पीड़न रोकथाम (prevention of sexual harassment; POSH) की हमारी टीम इस पर जल्द ही कार्रवाई करेगी।

छुट्टियों को बैसाखी के रूप में प्रयोग न करने की बात कही

कंपनी के सीईओ ने कहा कि ये छुट्टियां तब ही मिलेंगी जब कोई महिला वास्तव में काम करने के लिए उपस्थित नहीं हो पा रही हो। साथ ही उन्होंने अपने ईमेल में महिला कर्मचारियों से कहा, “इन छुट्टियों का दुरुपयोग न करें और ना ही अन्य लंबित कार्यों के लिए समय निकालने हेतु इस छुट्टी का एक बैसाखी के रूप में उपयोग करें। अपना ध्यान रखें – फिटनेस और आहार पर नियमित रूप से ध्यान देने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर हर तरह का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।”

पुरुषों के लिए संदेश

दीपिंदर गोयल ने अपने ईमेल में पुरुषों के लिए लिखा कि अगर हमारी महिला सहयोगियों ने व्यक्त किया कि वे पीरियड लीव पर हैं तो यह हमारे लिए असहज नहीं होना चाहिए। पुरुष होने की वजह से जब हम पूरी तरह से यह नहीं समझ सकते कि महिलाएं किस परिस्थितियों से गुजरती हैं, तो हमें उन पर भरोसा करने की आवश्यकता है, जब वे कहती हैं कि उन्हें आराम करने की आवश्यकता है। मुझे पता है कि बहुत सी महिलाओं के लिए मासिक धर्म की ऐंठन बहुत दर्दनाक होती है और अगर हम Zomato में सही मायने में सहयोगी संस्कृति का निर्माण करना चाहते हैं तो हमें इस माध्यम से उनका समर्थन करना होगा।

पीरियड महिलाओं के जीवन का एक हिस्सा है। यह कोई कलंक या शर्म की बात नहीं। इस बात को समझने और 10 दिन की अतिरिक्त छुट्टी देने के लिए The Logically, Zomato द्वारा किए गए इस पहल की सराहना करता है।