Maruti Suzuki Dzire कार कई डिज़ाइन के साथ लॉन्च हो चुकी है। इसकी हर जेनरेशन को भारतीयों द्वारा खूब प्यार मिला। अब, electric vehicle पर R&D करने वाली एक कंपनी ने इस नॉन-इलेक्ट्रिक कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल दिया है। दरअसल, कंपनी के मालिक का कहना है कि इस कार को इस तरह से मॉडिफाई किया गया है कि इसकी पावर और ड्राइविंग स्टाइल पर किसी प्रकार का फर्क नहीं आया है। Electronic car features
आइए Maruti Suzuki Dzire EV के बारे में विस्तार से जानते हैं। Features of Maruti Suzuki DZire EV
Dzire के इंजन को मोटर से बदला गया है और साथ ही कंपनी ने इसमें एक VCU (व्हीकल कंट्रोल यूनिट) भी लगाया है, जो कार के साथ कनेक्ट होता है और इसके चलते इस कार का मौजूदा सिस्टम जैसे कि एक्सीलेरेशन पैडल, स्टेयरिंग कंट्रोल्स, एसी सिस्टम अन्य पार्ट्स आराम से ऑपरेट होते हैं।
ट्रांसमिशन में कोई खास बदलाव नहीं
यह पहले की तरह मैन्यूअल है। बैटरी पैक को फ्यूल टैंक की जगह लगाया गया है और कंपनी का कहना है कि इन सब बदलावों के बाद भी कार के भार को भी OEM स्टैंडर्ड के हिसाब से बैलेंस किया गया है। इंजन की जगह मोटर व कुछ अन्य जरूरी पार्ट्स और फ्यूल टैंक की जगह बैटरी पैक को फिट करने की वजह से कार का बूट स्पेस पहले के समान है।
दमदार मोटर और बैटरी पैक समेत ये फीचर्स
Maruti Suzuki Dzire EV में 15KW पावर की मोटर लगाई गई है, जो 35KW की पीक पावर जनरेट करने में सक्षम है। यह मोटर 170 Nm का मैक्स टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी ने इस किट के लिए 13 KWh, 15 KWh और 18 KWh क्षमता के बैटरी पैक बनाए हैं। यह बैटरी पैक फ्यूल टैंक को रिप्लेस करते हैं और यदि 18 KWh क्षमता का पैक लगाया जाता है, तो कार के टनल एरिया के साथ-साथ एग्जॉस्ट एरिया का भी इस्तेमाल किया जाता है।
अब टॉप स्पीड भी जान लीजिए
तमाम मॉडिफिकेशन के बाद कार का वज़न पहले से 3 किलोग्राम बढ़ जाता है। इसमें IP67 रेटिंग भी जोड़ी गई है। दावा किया गया है कि कार 160 Kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। एयर कंडिशनिंग के लिए कार में एक अलग BLDC मोटर का इस्तेमाल किया गया है।
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बैटरी फुल चार्ज करने के लिए लगेगा इतना समय
बैटरी चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो बैटरी पैक को 8 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज कर सकता है। इसके अलावा, दावा किया गया है कि फुल चार्ज में कार 250 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। हालांकि रेंज पूरी तरह से ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करती है।