मार्क जकरबर्ग के बारे में जानें 10 रोचक जानकारियां : Mark zuckerberg

78

1. मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क में एक यहूदी परिवार में हुआ था ! इनका पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग था ! इनके पिता एडबर्ड जुकरबर्ग और माता करेन केम्प्नेर थीं !

2. मार्क जुकरबर्ग का बचपन से हीं पुस्तकी पढाई में मन नहीं लगता था ! वे अलग तरीके के तकनीकी प्रयोग किया करते थे ! उन्होंने अपने बचपन में स्कूल के दिनों में हीं कम्प्यूटर चलाना और प्रोग्रामिंग बनाना शुरू कर दिया था !

3. एक प्रोग्रामर के सानिध्य में प्रोग्रामिंग की बारिकियाँ सीखकर इन्होंने अपने पापा के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया जिससे ये अपने पापा से ऑनलाइन बात किया करते थे !

4. हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढाई के दौरान अपनी काबिलियत से खासे मशहूर हो गए थे मार्क ! उन दिनों फेसबुक्स नाम की एक किताब हुआ करती थी जिसमें विद्यार्थियों की तस्वीर और उसकी डिटेल्स होती थी ! इसी तर्ज पर मार्क ने Facemash नाम की एक बेबसाइट बनाई जो विद्यार्थियों के बीच बहुच चर्चित हुई !

5. Facemash की बढती लोकप्रियता के आधार पर जकरबर्ग ने एक सोशस साईट्स बनाने का विचार अपने दोस्तों से साझा किया ! मार्क जुकरबर्ग अपने साथ पढने वाले तीन साथी डस्टिन मोस्कोवित्ज , एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर “फेसबुक” की स्थापना की ! फेसबुक की लांचिंग 4 फरवरी 2004 को किया गया था ! शुरूआत में इसका नाम द फेसबुक था जिसे अगस्त 2005 में फेसबुक कर दिया !

6. फेसबुक जैसे साइट को बनाकर मार्क ने पूरी दुनिया को एक सूत्र में बाँधने का काम किया है ! आज यह समाचार , मनोरंजन , बात-चीत, विचारों का आदान-प्रदान, सरीखे लोगों के लिए अत्यन्त आवश्यक पहलू का प्रमुख माध्यम बन चुका है ! चूकि यह विश्व के लगभग हर देश में ना सिर्फ चलाया जाता है बल्कि खासा लोकप्रिय भी है जिससे किसी भी घटना या बात का फैलाव बहुत तीव्रता से होता है !

7. मार्क जुकरबर्ग ने 19 मई 2012 को अपनी प्रेमिका प्रिसिला चान से शादी रचाई ! आज वे दो बेटियों मैक्सिमा चीन जुकरबर्ग और अगस्त चान जुकरबर्ग के पिता हैं !

8. मार्क जुकरबर्ग बेहद मेहनतकश इंसान हैं ! एक सफल उद्यमी होने के बावजूद वे आज भी 12-14 घंटे तक काम करते हैं ! अपनी इसी मेहनत के कारण सोशल साईट्स की दुनिया में वे परचम लहरा रहे हैं !

9. मार्क जुकरबर्ग एक रिस्क लेने वाले हिम्मती इंसान हैं ! रिस्क को लेकर वे कहते हैं कि “सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है , इस दुनिया में जो सचमुच इतनी तेजी से बदल रही है, केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना” ! रिस्क लेने की इसी क्षमता के कारण वे अब तक 60 से अधिक कम्पनियों का अधिग्रहण कर चुके हैं ! जिसमें प्रसिद्ध सोशल साईट्स “व्हाट्सऐप” व “इंस्टाग्राम” का भी शामिल है !

10. विश्व के कई देशों में कई सम्मान व पुरस्कार पा चुके मार्क जुकरबर्ग को अमरिकी पत्रिका “टाइम” ने 2010 का “पर्सन ऑफ द ईयर” घोषित किया है !

11. मार्क जुकरबर्ग जितने बड़े उद्योगपति हैं उससे कहीं ज्यादा समाजसेवी ! अपनी बेटी के जन्म पर उन्होंने अपनी तत्कालीन सम्पति का 99% दान करने की घोषणा की ! समूचे विश्व में हर हालात में मानव जीवन के उत्थान के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं मार्क जुकरबर्ग ! चाहे वह 2014 की इबोला संकट की विपदा हो , या वर्तमान में चल रही कोविड-19 का संकट ! दुनिया के अलग-अलग आपदाओं में दान देकर अपनी दरियादिली का परिचय देने वाले मार्क सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here