Friday, July 14, 2023

मां-बेटी की जोड़ी मिट्टी से बनाती है एक से बढ़कर एक फूड Miniatures, विदेशों में भी डिमांड है

कहते हैं यदि इन्सान के भीतर कुछ करने का हुनर है तो वह अपनी पहचान बना ही लेता है। कुछ ऐसी ही कहानी एक मां बेटी की है जिसने न सिर्फ अपने अद्भूत कला के बदौलत अपनी एक अलग जहग बनाने में कामयाबी हासिल की है बल्कि उनके द्वारा बनाए गए चीजों की मांग देश-विदेश में भी है। इसी कड़ी में चलिए जानते हैं उस मां-बेटी के बारें में-

मां-बेटी मिट्टी से बनाती हैं डिजाइन्स

यह कहानी है चेन्नई (Chennai) की रहनेवाली सुधा चंद्रनारायण और नेहा चंद्रनारायण की, जो अपनी क्ले आर्ट (Clay Art) की वजह से 100 से भी अधिक फूड मिनिएचर तैयार कर चुकी हैं। उन्होंने अपनी कला के बल पर मिट्टी से नारियल की चटनी, डोसा, इडली और सांबर तैयार किया है जो देखने में बिल्कुल वास्तविक प्रतीत होता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेहा का जब 18 वां जन्मदिन था तब उनकी मां सुधा ने उपहार के तौर पर मिट्टी का डोसा बनाया था। सुधा द्वारा बनाए गए गिफ्ट को देखकर नेहा के दोस्तों को आश्चर्य हुआ और वे सभी उसकी काफी प्रशंशा किए। मिट्टी से बने डोसा को देखकर नेहा के दोस्तों ने भी कुछ इसी तरह के डिजाइन्स बनाने की गुजारिश की।

सुधा ने भी नेहा की इस इच्छा को पूरा किया और उन्होंने वड़ा पाव, मैगी, पानी पुरी, पाव भाजी जैसे कई सारे डिजाइन्स तैयार किया। उनके द्वारा बनाए गए ये सभी डिजाइन्स बेहद आकर्षक लग रहे थे। सभी की सराहना करने के बाद नेहा अपनी मां से साथ मिलकर प्लान किया कि क्यों न इसे घर-घर पहुंचाया जाए। इस तरह उन्होंने CN Arts Miniature की शुरूआत की।

विदेशों में भी है मांग

नेहा और सुधा क्ले आर्ट से निर्मित फूड मिनिएचर को बेचकर अच्छी-खासी कमाई कर रही हैं साथ ही लोगों को भी उनका यह आर्ट काफी पसंद आ रहा है। उनके द्वारा बनाए गए फूड मिनिएचर की डिमांड देश समेत सिंगापुर, अमेरिका और मलेशिया जैसे देशों में हो रही है।