Wednesday, December 13, 2023

इस कार को कभी चार्जिंग की भी जरूरत नही पड़ती, मात्र 24 घण्टे में स्टॉक खत्म हुआ: जानिए इसकी खासियत

ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री (Automobile industry) अब पेट्रोल डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर ज्यादा फोकस कर रही हैं। लेकिन इन्हें समय समय पर चार्ज रखना भी किसी झंझट से कम नहीं। इस समस्या को अमेरिकी कंपनी ने दूर कर दिया है।

Aptera नाम की कंपनी ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जिसको चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, ये कार सोलर पॉवर से चार्ज होती है। जिसके लिए आपको कोई भी बिजली का खर्च भी नहीं उठाना होगा।

Aptera electric car get  charge by solar power

स्पीड में निराश नहीं करेगी आपको ये कार

Aptera Paradigm कार महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज होने पर ये 1600 किलोमीटर तक चल सकेगा। Aptera की इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100. kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है।

Aptera electric car get  charge by solar power

24 घंटे में हो गई सोल्ड आउट

Aptera ने हाल ही में अपनी Solar Powered Electric Vehicle का प्री-ऑर्डर सेल शुरू की थी और यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई। यानी कि इस कार का क्रेज लोगों में बढ़ चढ़कर है।

Aptera electric car get  charge by solar power

जेट फ्लाइट की तरह है कार का मॉडल

एप्टेरा की इस नई इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन एक छोटी जेट फ्लाइट की तरह है और इसमें दो लोगों के बैठने की सुविधा है। इस कार को Sol (white), Noir (black) और Luna (silver) जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है।

विडियो यहां देखें –

ये है कार की कीमत

एप्टेरा की इस कार की शुरुआती कीमत अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी करीब 19.1 लाख रुपये है। वहीं टॉप वैरिएंट की कीमत 46900 अमेरिकी डॉलर यानी 34.58 लाख रुपये है।