Wednesday, December 13, 2023

दो बार IPS के लिए सेलेक्शन हुआ लेकिन मजबूरी बस जॉइन नहीं कर पाए, पुनः तैयारी कर बने IRS अधिकारी

यूपीएससी की परीक्षा बहुत कठिन होती है। अगर कोई व्यक्ति इस परीक्षा में सफलता हासिल कर लेता है तो जाहिर सी बात है कि वह अपनी सफलता से खुश होकर अपना कार्यभार सम्भालेगा या रैंक मन मुताबिक नहीं होने पर दुबारा से प्रयास करेगा। दिल्ली के मुदित जैन के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। उन्होंने 5 बार यूपीएससी की परीक्षा दी जिसमें 2 बार असफलता हाथ लगी तो 3 बार सफलता। सफ़ल होने के बावजूद दो बार इन्हें अपनी IPS की नौकरी छोड़नी पड़ी, इसके पीछे की कहानी क्या है??? आइये जानते हैं….

मुदित जैन

मुदित जैन (Mudit jain) दिल्ली (Delhi) से ताल्लुक रखतें हैं। इन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली से हीं ग्रहण की है। इंजीनियरिंग की डिग्री इन्होंने नोयडा (Noida) के एमएनआईटी से ली। इंजीनियरिंग के बाद अच्छी-खासी कम्पनी में नौकरी भी किया। इनके पिता की ख़्वाहिश थी कि इनका बेटा IAS अधिकारी बने। अपने पिता की ख़्वाहिश पूरी करने के लिए मुदित ने जॉब छोड़ दी।

Mudit jain IRS

शुरू किया UPSC की तैयारी

मुदित अपने शहर आयें और UPSC की तैयारी में लग गए। अपने ही शहर आकर अपने घर के बजाय हॉस्टल में रहकर परीक्षा की तैयारी किए। इन्होंने लगातार साल 2013-2017 तक UPSC का एग्जाम दिया। इन्हें 2 बार असफलता भी मिली लेकिन 2 बार IPS ऑफिसर और एक बार IRS नियुक्त हुयें। वर्तमान में दिल्ली में IRS की पद पर अपना कार्यभार संभाल रहें हैं।

यह भी पढ़ें :- बिना कोचिंग का सहारा लिए की तैयारी और UPSC निकालकर बनी IAS अफसर: Aishwarya Sharma

मुदित जैन की सफलताएं और असफलताएं

  • इन्होंने अपनी पहली परीक्षा वर्ष 2013 में दी जिसमें रिटेन तक पहुंचे।
  • इनका दूसरा परीक्षा वर्ष 2014 में हुआ जिसमें 222वीं रैंक हासिल कर IPS बने।
  • इनका तीसरा परीक्षा 2015 में हुआ जिसमें 207वीं स्थान लाकर IPS बनें।
  • इनका चौथा परीक्षा वर्ष 2016 में हुआ जिसमें यह असफल हुए।
  • इनका पांचवा परीक्षा वर्ष 2017 में हुआ जिसमें यह 173वीं रैंक हासिल कर IRS बने।
Mudit jain IRS

घुटने की बीमारी से थे परेशान

एक मीडिया रिपोर्ट के दौरान मुदित ने बताया कि जब वे IPS की ट्रेनिंग कर रहें थे उस दौरान घुटने में इंजरी हुई जो बहुत खतरनाक था। डॉक्टरों ने बताया कि अब कोई ट्रेनिंग नहीं हो सकती। इस कारण मुदित ट्रेनिंग छोड़ घर आ गये।

आगे डॉक्टरों ने इन्हें यह सजेशन दिया कि आप IAS और IRS की तैयारी करें। मुदित भी एग्जाम दे चुकें थें और फिर IPS के लिए नियुक्त हुए लेकिन घुटने के प्रोब्लम की वजह से ज्वॉइन नहीं कर पाए। आगे इन्होंने फिर परीक्षा दी और वर्ष 2017 में IRS बने।

अपने घुटने के प्रोब्लम के बावजूद भी इन्होंने IRS बनकर यह सिद्ध कर दिया कि अगर मन में लगन हो तो सफलता और आपके बीच कुछ बाधा नहीं बन सकता। The Logically मुदित जैन (Mudit Jain) को उनकी सफलता के लिए बधाई देता है।