Sunday, December 10, 2023

रेलवे ने चलाया माल गाड़ी, जिसमें पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिलाएं हैं: महिला सशक्तिकरण

किसी कार्य को करने के लिये यदि दृढ़ निश्चय कर लिया जाए तो कुछ भी असम्भव नहीं है, फिर चाहे वह पुरूष हो या महिला उस कार्य को बखूबी कर सकते हैं। आज महिलाएं बङे से बङे कार्य को अंजाम दे रही हैं और अपनी सफलता से मिसाल पेश कर रही हैं। इसी सन्दर्भ में महिलाओं द्वारा रचित एक नए अध्याय के बारे में जानेंगे जो पहले कभी नहीं हुआ। आईए जानते हैं महिलाओं के उस कारनामे को…

भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब मालगाड़ी रेल को चलानेवाली पायलट समेत गार्ड तक सभी महिलाएं हीं थी। यह सभी महिलाओं के लिए ना सिर्फ गर्व की बात है बल्कि उनके लिए यह एक प्रेरणा भी है।

Indian railway employees women

जिस रेलगाड़ी को महिलाओं ने चलाया वह एक मालगाड़ी थी जो महाराष्ट्र (Maharastra) के पालघर जिले के वसई रोड़ स्टेशन (Vasai Station) से सामान लेकर गुजरात (Gujarat) शहर के वड़ोदरा (Vadodara) पहुंची। खबर के अनुसार कहा जा रहा है कि इस यात्रा को संपन्न करने में 7 घंटे का वक्त लगा है, इसके अलावा यह मालगाड़ी ट्रेन में करीब 43 बंद डिब्बों में 3686 टन का सामान के साथ वड़ोदरा पहुंची। इस मालगाड़ी ट्रेन को महिलाओं ने लगभग 60KM/hr की औसत गति से निर्धारित स्थान पर पहुंचाने में सफल रहीं।

यह भी पढ़ें :- बस ड्राइवर ने स्कूली बच्चों को नहीं बिठाया तो मंत्री ने पीछा कर रुकवाया, फटकार के बाद अधिकारियों को सौंपा मुद्दा

मालगाड़ी के खुलने से पूर्व उसके सभी क्रू मेम्बर्स फूल देकर बधाई दिया गया तथा उसके साथ हीं इस महान उपलब्धि के लिए स्टेशन पर उपस्थित कई दूसरे अधिकारियों के द्वारा कुमकुम एस डोंग, उदिता वर्मा और आकांक्षा रे समेत सभी महिलाओं को शुभकामनाएं भी दी गई।

Indian railway

खबर के अनुसार इस मालगाड़ी ट्रेन की लोको पायलट कुमकुम एस डोंग थीं, वहीं उनके साथ सहायक लोको पायलट उदिता वर्मा और गुडस गार्ड आकांक्षा रे थीं। ट्रेन के इन सभी क्रू मेंबर्स ने ट्रेन के इस सफलतापूर्वक यात्रा को तय करके नया इतिहास रच दिया है। खुशी के इस अवसर पर सोशल मिडिया पर कई लोगों ने बधाईयां भी दी है।

रेल मंत्री पियूष गोयल का ट्विट

महिलाओं द्वारा रचे गये इस महान उपलब्धि के अवसर पर रेल मंत्री पियुष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्विट करके सभी महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने अपने ट्विट में लिखा, इस ट्रेन में लोको पायलट समेत गार्ड तक की सभी जिम्मेदारियां महिला कर्मचारियों द्वारा संभाली गई।

Indian railway employees women

The Logically इस ट्रेन को संचालित करने वाली सभी महिलाओं को नए कीर्तिमान रचने के लिए बहुत-बहुत बधाईयां देता है।