Wednesday, December 13, 2023

यह सख्स 8 लोगों को चांद पर मुफ्त ले जाने का ऑफर दे रहा है, जानिए क्या है पूरा मामला

धरती से चंद्रमा की खूबसूरती निहारते हुए हर किसी के मन में कई बार यह विचार तो आता ही होगा कि क्यों न एक बार लाइफ में इस चांद की सैर करने को मिल जाये ? क्यों न कोई ऐसी जादू की छड़ी हाथ लग जाये जिससे धरती से चंद्रमा के बीच की दूरी फ्री में तय करने को मिले ?

अगर हम आपसे कहें कि आपका यह सपना साकार हो सकता है और आप भी उस निमंत्रण के भागी हैं जो जापान के अरबपति बिजनेसमैन व फैशन कंपनी के मालिक यूसाकु मीज़ावा(Yusaku Maezawa) लोगों को दे रहे हैं। ज़रुरत है तो इसके लिए खुद को रजिस्टर करवाने व एक इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होने की। सबसे बड़ी खुशखबरी को आपके लिए ये है कि ये यूसाकू आपको यह यात्रा पूरी तरह से मुफ्त करवाने वाले हैं।

दुनियाभर में हो रही है यूसाकू के इस निमंत्रण की चर्चा

पृथ्वी से 3 लाख 84 हज़ार 400 किलोमीटर दूर स्थित चंद्रमा की यात्रा पर मुफ्त में ले जाने के यूसाकू मीज़ावा के इस निमंत्रण की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है। ट्वीटर के ज़रिये उनका कहना है कि- “दुनिया का कोई भी व्यक्ति मून पर जाने के लिए खुद को रजिस्टर करवा सकता है और इंटरव्यू प्रोसिज़र में शामिल हो सकता है”

Yusaku Maezawa

स्टारशिप नामक रॉकेट में बैठकर जाएंगे यात्री

दरअसल, Space X ने इस मिशन के लिए स्टारशिप नामक एक रॉकेट(Starship Rocket) तैयार किया है , जिसमें 10 से 12 लोग बैठकर चंद्रमा की सैर कर सकेंगे। शोध के मुताबिक इस मिशन पर 5 बिलियन डॉलर (35 हज़ार करोड़) खर्च होने की आशंका जताई जा रही हैं। क्योंकि यह एक प्राइवेट मिशन है, ऐसे में जापान के अरबपति यूसाकू मीज़ावा ने इसकी सारी टिकटें खरीद ली हैं।

8 लोगों का चयन करके मीज़ावा अपने साथ चंद्र यात्रा पर ले जाएंगे

जैसा कि ज्ञातव्य है, यूसाकू इस मिशन की तमाम टिकटें पहले ही खरीद चुके हैं, अब उन्हे तलाश है तो केवल ऐसे 8 लोगों की जिनका इंटरव्यू के बाद सिलेक्शन करके वो अपने साथ चांद यात्रा पर ले जा सकें।

यह भी पढ़ें :- अब स्पेस मे बन रहा है होटल, 400 मेहमान एक साथ रह पाएंगे: जानिए सबकुछ

क्या होगें ‘मून टूरिज़्म’ प्रक्रिया संबंधी चरण

जाहिर सी बात है चांद पर फ्री यात्रा की ख़बर ने आपके भीतर खलबली तो मचा ही दी होगी साथ ही कई सारे सवाल भी आपके भीतर उछल-कूद मचा रहे होंगे जैसे – कहां रजिस्टर करवाना है, कब तक संभव है, इंटरव्यू कैसा होगा….. वगैरह-वगैरह। तो आइये आपकी जिज्ञासा को शांत करने की कोशिश करते हैं

·मून यात्रा पर जाने के लिए आप 14 मार्च तक DearMoon.Earth नाम की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं जिसमें आपको नाम, देश, ईमेल आईडी संबधी जानकारी देनी होगीं

·रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको ईमेल पर ‘Crew Candidate Certificate’ दिया जाएगा

·आपको इस सर्टिफिकेट में तीन चीज़ों पर खास ध्यान देना होगा जैसे- 1. Country code, 2. Application no. in your country, 3. Application number in the whole world

·अगर आप वो खुशकिस्मत इंसान हैं जिसका सिलेक्शन हो गया है तो दूसरे चरण में आपका ऑनलाइन इंटरव्यू लिया जाएगा

·यदि आप ऑनलाइन इंटरव्यू भी पास कर लेते हैं तो फाइनल इंटरव्यू देने का मौका भी आपको दिया जाएगा, जिसमें आपको मेडिकल चेकअप के चरण से गुज़रना होगा, इसमें कुछ परिवर्तन करने की संभावना भी जताई जा रही है

·इस तमाम प्रक्रिया को सफलतापूर्ण पास कर लेने के बाद आपको चंद्रमा की मुफ्त सैर का टिकट फ्री मे मिल जाएगा।

ज़रा 6 दिन का समय तैयार रखें यात्रा के लिए

अब तक आपको ये तो समझ आ ही गया होगा कि इस मिशन के लिए केवल 8 लोगों को चुना जाएगा। अब ये भी जान लें कि चंद्रमा का चक्कर लगाने की यह यात्रा 6 दिन में पूरी की जाएगी।

यूसाकू द्वारा कराई जा रही इस यात्रा के पीछे का विचार बेहद रचनात्मक है

ऐसे में ये सवाल उठना भी बेशक लाजमी है कि आखिर एक अरबपति की लोगों के प्रति इतनी दरियादिली का मकसद क्या है? तो आपको बता दें कि – यूसाकू ने अपने इस मिशन के पीछे एक शर्त रखी है वो ये कि जिन लोगों को वे अपने साथ चांद की यात्रा पर लेकर जाने वाले हैं वे सभी लोग धरती पर वापस आकर विश्व के हर कोने में जाकर और खूशबू की तरह फैलते हुए दुनिया व समाज को एक नई रचनात्मक दिशा देगें साथ ही लोगों की हर संभव मदद भी करेंगे। यहीं वजह है कि उन्होंने दुनिया के हर देश व कोने से लोगों को अपने साथ ले जाने के लिए आमंत्रित किया है। मतलब आपको बेहद क्रिएटिव होना होगा और अपने व्यक्तिगत विकास की क्षमता दिखानी होगी और बतलाना होगा कि किस तरह आप इस मिशन के अनुभव का इस्तेमाल समाज के विकास के लिए कर सकते हैं। बता दें कि पूर्व में यूसाकू ने केवल कलाकार लोगों को अपन साथ ले जाने की बात कही थी लेकिन बाद में अपने प्लान में चेंज लाते हुए उन्होने सभी लोगों को आमंत्रित किया है।

Yusaku Maezawa

2023 में लॉच होगा Dear Moon मिशन

आपके लिए यह जानना भी ज़रुरी है कि 2023 में लॉच होने वाले Dear Moon मिशन के दौरान कोई भी सदस्य चंद्रमा की सतह पर नही उतरेगा। यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा की परिक्रमा लगाते हुए पृथ्वी की कक्षा में पहुंचेगा इस तरह ये मिशन 6 दिन का समय लेते हुए निश्चित ही अपने मकसद में कामयाब होगा।

क्या है Dear Moon प्रोजेक्ट

टेस्ला(Tesla) कंपनी के मालिक इलॉन मस्क (Elon Musk)का नाम तो आपने सुना ही होगा। दरअसल मस्क अपने Dear Moon प्रोजेक्ट के जरिये 2023 तक इंसान को चांद पर सैर करवाने के लिए ले जाना चाहते थे। वर्तमान में जापानी अरबपति यूसाकू मीज़ावा भी उनके साथ इस मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। यूसाकू का कहना है कि – “Dear Moon प्रोजेक्ट के लिए इलॉन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स(Space X) के रॉकेट स्टारशिप का इस्तेमाल किया जाना है, जोकि एक रीयूज़एबल स्पेसक्राप्ट है, हम इसी में आम 8 लोगों को यात्रा करवाने वाले हैं”

यूं तो यूसाकू मीज़ावा समय-समय पर अलग-अलग कॉम्पिटीशन्स की घोषणा करते हुए लोगों को कभी कारें तो कभी कैश देते रहते हैं। लेकिन इस बार इलॉन मस्क के ‘डियर मून प्रोजेक्ट’ में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए मीज़ावा काफी समय से ख़बरों में बने हुए हैं, इस पूरे प्रोजेक्ट के आर्गेनाइज़र भी वही हैं।