Wednesday, December 13, 2023

घर चलाने के लिए नही थे पैसे, नन्हे बच्चे को पेट मे बांधकर ऑटो चालाती हैं तारा प्रजापति: इस तरह चलता है परिवार

दुनिया में सबसे शक्तिशाली योद्धा मां होती है” बात अगर अपनी संतान या परिवार पर आती है तो यमराज से भी लड़ जाए वो पत्नी है और युद्ध के मैदान में बच्चे को सीने से बांधकर रणभेरी भर दे वो झांसी की रानी है। ये एक ऐसी मां की कहानी है जिसके सामने परिवार चलाने के लिए जब कुछ नहीं बचा तो खुद की रोज़ी रोटी के लिए महिला ऑटो चालक बन गईं।

Tara Prajapat drive auto to earn for her family

शादी के बाद जिम्मेदारियों ने बदल दी ज़िन्दगी

छत्तीसगढ़ की तारा प्रजापति (Tara Prajapati from Chattisgarh) परिवार चलाने के लिए
अपने पेट पर नन्हें बच्चे को बांध कर ऑटो चलाती हैं, यह उनके अदम्य साहस और जज्बे (Women empowerment) को दिखाता है। करीब 10 साल पहले जब तारा की शादी हुई तो परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी। पति ऑटो चलाते थे लेकिन इससे घर चलाने के लिए पूरा खर्च नहीं निकल पाता था।

यह भी पढ़ें :- ई रिक्शा ड्राइवर पुष्पा सिंगल मदर होने की पेश कर रहीं मिसाल, जानिए उनकी तरक्की की कहानी

पति का साथ निभाने के लिए यह फैसला किया

परिवार बढ़ा तो तारा ने फैसला किया कि घर खर्च और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए वो भी पति की मदद करेंगी। इसी के तहत वो अपने बच्चे को लेकर खुद शहर की सड़कों पर आ गईं और ऑटो ड्राइवर बन गईं। इस तरह अब तारा अपने बच्चे और परिवार दोनों का ख्याल रख रही हैं।

Tara Prajapat drive auto to earn for her family

पिंक ऑटो ने बनाया सेल्फ डिपेंडेंट

ऑटो चलाते वक्त बच्चे को कोई दिक्कत न हो, तारा इसका पूरा ख्याल रखती हैं। इसके लिए वो पानी की बोतल और खाने का सामान हमेशा अपने साथ रखती हैं। तारा का कहना है कि “मेरे लिए यह काम आसान नहीं है, मगर वो अपने बच्चे के भविष्य को संवारने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। तारा जैसी अपने महिलाएं पिंक ऑटो (Pink auto) हैं जो आय का जरिया टोच्य ही साथ में वह सेल्फ डिपेंडेंट भी बन रहीं हैं।