Wednesday, December 13, 2023

सेना ने 5 दिनों में ही बना डाला शिलॉन्ग-सिल्चर को जोड़ने वाला ब्रिज, देखिए तस्वीरें

हमारे देश की सेना अपनी हिम्मत से नामुमकिन को मुमकिन करने के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। एक ऐसी ही कहानी हम सबके सामने आई है। बॉर्डर रोड ऑर्गनिज़शन (BRO) ने हाल ही में शिलॉन्ग (Shillong)और सिल्चर (Silchar) को जोड़ते हुए हाईवे पर एक पुल बनाया है। यह ब्रिज दोनों जगहों को जोड़ने का काम कर रहा है।

Army makes Shilong Shilchar Bridge only in five days

केवल 5 दिनों में BRO ने किया ब्रिज का निर्माण

बॉर्डर रोड ऑर्गनिज़शन BRO की टीम ने केवल 5 दिनों में इस ब्रिज का निर्माण किया है। 11 मार्च से ब्रिज बनाना शुरू हुआ और 15 मार्च को ही बनकर तैयार हो गया। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिज का अनावरण 15 दिनों में होना था परंतु यह उसे पहले ही तैयार हो गया। सेना का कहना है कि मुश्किल जगह पर जिस तरह से इस टीम ने कम समय में ब्रिज खड़ा किया, वह इस टीम की अनुशासित और प्रोफ़ेशनल बिहेवियर को दर्शाती है।

Army makes Shilong Shilchar Bridge only in five days

BRO सदैव देश के लिए तत्पर रहे हैं

इस ब्रिज के बनने से वहां के स्थानीय लोगों को राहत मिली है। BRO देश सेवा में सदैव तत्पर रहते हैं। शिलॉन्ग-सिल्चर हाईवे के बाड़ापानी इलाके में पहले से मौजूद आरसीसी ब्रिज को भरी वाहनों की आवाजाही के लिए अनफिट घोषित कर दिया गया था। जिससे हाईवे पर जाने वालों लोगों को शिलॉन्ग शहर के अंदर से होकर जाना पड़ रहा था। इसे शहर के लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था और इस रास्ते में समय भी ज़्यादा लगता था।

Army makes Shilong Shilchar Bridge only in five days

हाईवे अथॉरिटी ने किया BRO से संपर्क

पिछले साल 2020 में ही हाईवे अथॉरिटी ने बीआरओ BRO से मदद के लिए संपर्क किया था, ताकि यह टीम फ़ास्ट ट्रैक तरीके से ब्रिज का निर्माण करने में उनकी मदद करे। इस टीम ने पहले इलाके का निरिक्षण किया और वहां पहले से मौजूद पुराने ब्रिज को पूरी तरह तोड़ाकर जगह बनाई। उसके बाद नए ब्रिज पर काम शुरू किया और केवल 5 ही दिनों में इसे पूरा भी कर लिया।