Wednesday, December 13, 2023

Hello Dada App: इस एप के जरिए बिछड़ों को मिलाने की शानदार मुहिम, अबतक 1500 लोगों को मिली मदद- जानें कैसे होगा यह कार्य

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के अनुसार हर साल भारत में लाखों लोग लापता होते हैं। पुलिस उनमें से कुछ का पता लगाने में कामयाब होती है जबकि अन्य या तो कभी नहीं मिलते या किसी दुर्भाग्य का शिकार हो जाते हैं। लापता लोगों की लिस्ट में ज्यादातर बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल हैं। इन्हीं भटके बिछड़े लोगों को मिलाने के लिए उत्तर प्रदेश के Gorakhpur जिले में Smile Roti Bank ने सराहनीय पहल शुरू की है।

बिछड़े लोगों को मिलाएगा “हैलो दादा” एप (Hello Dada App)

हम रोज़ाना अखबार में कई लोगों की मिसिंग डिटेल्स देखते हैं लेकिन क्या ये सभी अपने करीबियों से दोबारा मिल पाते हैं? ऐसे में पुलिस प्रशासन के साथ हमें और आप को भी इसके प्रति अपनी भागीदारी निभानी होगी। जिसमें “Hello Dada” App आपकी मदद करेगा।

Hello DADA
Hello Dada App

एप पर देनी होगी ये जानकारी, टीम करेगी मदद

एप को इस्तेमाल करने का तरीका काफी आसान है। अगली बार जब आपको सड़कों पर कहीं भी लावारिस हाल में घूम रहे बच्चे, बूढ़़े, संदिग्ध, बेसहरा दिखें तो उनकी तस्वीर खींचकर हैलो दादा एप पर डालनी होगी। साथ ही यह जानकारी देनी होगी कि वह व्यक्ति कहां और किस हालत में है। इस ऐप पर फोटो डालते ही स्माइल रोटी बैंक के मेंबर उसकी काउंसलिंग कर घर तक पहुंचाने में मदद करेंगे। साथ ही जिनके परिवार के लोग भटके होंगे, वह खुद भी इस एप के जरिए उन्हें ढूंढ सकेंगे।

Smile roti bank initiative Hello Dada app

अबतक 1500 गुमशुदा लोग पहुंचे घर

The Logically से बात करते समय स्माइल रोटी बैंक के संस्थापक आजाद पांडे(Azad Pandey, Gorakhapur) ने बताया कि वह कई सालों से गोरखपुर में अपनी टीम के साथ इस नेक काम में जुटे हैं। इस मुहिम में निशुल्क योगदान दे रहें वेबसाइट डेवलपर राहुल और विशाल मिश्रा (Co – founder CodesGesture Technology Private Limited) ने साझा किया कि पहले यह टीम फोन पर या लोगों से संपर्क कर के गुमशुदा लोगों की मदद करती थी। तब कोई रिकॉर्ड भी नहीं बन पाता था। लेकिन अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से काम आसान और मुहिम का दायरा भी बढ़ जाएगा। बता दें कि यह संस्था अब तक करीब 1500 लोगों को उनके परिवार वालों से मिलवा चुकी है। जिनमें संभ्रांत परिवारों के लोग भी शामिल हैं।

जल्द ही यह एप आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। फिलहाल हैलो दादा वेबसाइट पर भी आप जानकारी साझा कर सकते हैं।

 Hello Dada app to find missing people
Hello Dada App के जरिए बिछड़े लोगों को मिलाने की मुहिम- Smile Roti Bank Gorakhpur

मुहिम को मिला इन युवाओं का साथ

स्माइल टीम से जुड़े सत्यप्रकाश पाण्डेय, दीपक मिश्रा, अमर पाण्डेय, नरेन्द्र राय व अन्य साथी लोग शहर के लोगों व आमजन के सहयोग से बिछड़े लोगों के बिगड़े हुलिए को संवार कर उन्हें घर पहुंचाते हैं। दिल्ली एनसीआर में विशाल तिवारी और संकर्षण त्रिपाठी इस मुहिम को लीड कर रहें हैं।

The Logically की तरफ से हम Smile Roti Bank टीम के सभी सदस्यों को इस अनूठी पहल के लिए सराहना करते हैं, और उनके सफलता के लिए मनोकामना करते हैं।

English Summary: Smile Roti Bank is a social organization in Gorakhpur led by Azad Pandey and his friends. This organization has recently launched an app named ‘Hello Dada’ to identify and help mentally disturbed people across the country.