Sunday, December 10, 2023

इस तरह घर पर उगाइये देसी पपीता का पेड़, शुद्ध फ़ल और सब्जियां दोनो ही मिलेगा

पपीता (Papaya) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल सब्जी और फल दोनों ही रूप में किया जाता है। पपीते का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। पपीता में प्रोटीन, पोटैशियम और फाइबर आदि जैसे पाए जाने वाले अनेकों पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कुछ लोग सुबह-सुबह पका पपीता खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग कच्चे पपीते से तैयार ग्रेवी वाली सब्जी या हलवा खाना पसंद करते हैं।

पपीते का इतना अधिक इस्तेमाल होने के बाद लाजमी है कि इसे खरीदने के लिए सभी बाजार की तरफ रुख करते हैं। लेकिन बाजार मे ऐसे पपीते भी मिलते हैं जिन्हें केमिकल से उगाया जाता है। ऐसे में यदि आप केमिकल मुक्त और ताजे पपीते का सेवन करना चाहते हैं तो आप भी घर पर आसानी से पपीते का पेड़ लगा सकते हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही गार्डनिंग टिप्स (Gardening Tips) बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आसानी से घर के गार्डेन में पपीते का पेड़ उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं-

Learn to grow papaya plant at home garden

पपीते का पौधा लगाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • बीज (Seeds)
  • खाद (Fertilizer)
  • पानी (Water)
  • मिट्टी (Soil)
  • गमला (ऑप्शनल)

करें बीज का चुनाव

किसी भी पौधें को लगाने के सबसे जरुरी होता है बीज का सही चुनाव। यदि बीज सही नहीं होंगे तो लाख कोशिशों के बावजूद भी फसल अच्छी नहीं होगी। ऐसे में सही बीज के लिए आप बीज भंडार से बीज खरीद सकते हैं, क्योंकि बीज भंडार में कई किस्म के बीज आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहे तो बीज भंडार से गमले में लगाने वाले या खुली जगह में लगाने वाले बीज का चयन कर सकते हैं। यदि आप गमले में पपीते का पौधा (Papaya plants) लगाना चाहते हैं तो लगभग 5-6 फीट और बिना गमला में लगाने के लिए 7-10 फीट ऊंचा होने वाले बीज का चयन करना चाहिए। –Grow Papaya plants easily at home.

Learn to grow papaya plant at home garden

यह भी पढ़ें :- बिना मिट्टी के उगाएं प्याज, तरीका बहुत सस्ता और आसान है: Grow Onion

करें मिट्टी तैयार

खुले स्थान में बीज लगाने के लिए ऐसे तैयार करें मिट्टी

पौधें के लिए मिट्टी तैयार करने के लिए सबसे पहले जिस जगह पर आप तो बीज लगाना चाहते हैं वहां की मिट्टी को अच्छे से खुरेद कर 1 से 2 दिन के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। अगले दिन उसमें खाद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब उसमें पपीते के बीज को दो से 3 इंच गहरे मिट्टी में दबाकर ऊपर से मिट्टी डाल दें। उसके बाद अब उसमें 1-2 मग पानी डाल दें।

गमले के लिए करें मिट्टी तैयार

यदि आप गमले में पपीते का पौधा या बीज (Papaya seeds or plants) लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले गमले में मिट्टी और खाद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब उसमें बीज को एक इंच गहरा लगाकर ऊपर से मिट्टी डालकर उसमें एक से दो मग पानी डालकर छोड़ दें। यदि आपका बीज पौधे के रूप में है तो गमले में मिट्टी के बीचो-बीच पौधे को पकड़कर साइड-साइड से मिट्टी डालकर अच्छे से दबा दें।

Learn to grow papaya plant at home garden

कैसा होना चाहिए खाद?

बता दें कि, जिस तरह बीज का सही होना जरूरी है उसी तरह खाद का भी सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। कुछ लोग केमिकल वाले खाद का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनका पौधा मर जाता है। ऐसे में आप तो केमिकल युक्त खाद्य का प्रयोग करने से बचें। आप अपने पौधों के लिए जैविक खाद (Organic Fertilizer) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसें – गाय और भैंस आदि जानवरों के गोबर का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो कंपोस्ट खाद (Conpost Fertilizer) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। घर में बचे हुए भोजन, सब्जी या फल के छिलके को भी खाद के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

Learn to grow papaya plant at home garden

तैयार करें नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

कभी-कभी पौधों में मौसमी या अन्य कीड़े लग जाते हैं जिससे पौधें खराब होने लगते हैं। ऐसे में इन कीड़ों से प्लांट्स की रक्षा करने के लिए आप केमिकल कीटनाशक के स्थान पर होममेड नेचुरल कीटनाशक स्प्रे (Homemade Natural Pesticide Spray) बनाकर प्रयोग कर सकते हैं। बता दे कि नेचुरल कीटनाशक पौधों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। होममेड कीटनाशक बनाने के लिए नीम के पत्ते, पुदीने का पत्ता, नींबू का रस और बेकिंग सोडा की मदद से आप लिक्विड कीटनाशक बना सकते हैं। घर पर बने कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग सप्ताह में एक से दो बार जरुर करें। -Grow Papaya plants easily at home.

Learn to grow papaya plant at home garden

सिंचाई और खाद का रखें ध्यान

जिस तरह हमारे शरीर के लिए पानी और भोजन आवश्यक है, उसी प्रकार पौधे के लिए भी समय-समय पर पानी और खाद जरूरी है। जब आपका पौधा 3-4 फीट बड़ा हो जाए तो उसके आसपास की मिट्टी को को खुरेंचकर 1 से 2 मग पानी डाल दें। समय-समय पर जैविक खाद (Organic Fertilizer) जरुर डालें।

Learn to grow papaya plant at home garden

खर-पतवार का रखें ध्यान

कई बार पौधों के आसपास जंगली घास उग आते हैं जो पौधे को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जंगली घास से पौधों की सुरक्षा करने के लिए समय-समय पर जंगली घास की सफाई करते रहें। 8-10 महीने बाद आप देखेंगे कि पौधें में फल आने शुरु हो गए हैं।

ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाकर आप भी अपने घर पर आसानी से पपीते का पौधा उगा सकते हैं। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।