Monday, December 11, 2023

Jio के नम्बर को BSNL में पोर्ट कैसे करें, कितना टाइम और खर्च लगेगा: जान लीजिए

टेलिकॉम क्षेत्र की कम्पनियां अपने ग्राहकों को कई तरह के ऑफर देती रहती हैं और लोग उसका लाभ उठाने से चूकते भी नहीं हैं। आजकल एक बेहद हीं शानदार ऑफर बाजार में खूब जोर पकड़ रहा है। दरअसल किसी भी जिओ (Jio) मोबाइल नं को बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट करने पर कम्पनी आकर्षक ऑफर मिल रहा है। आईए जानते हैं कि अपना जिओ (Jio) नंबर को बीएसएनल (BSNL) में पोर्ट करने के क्या-क्या फायदे हैं।

इस तरह अपने जिओ (Jio) नम्बर को BSNL बीएसएनएल में पोर्ट (Port) करें

अगर आपके जिओ नंबर पर नेटवर्क काफी खराब चल रहा है जिससे काफी परेशानियां होती है, या फिर किसी और वजह से आप आपने नम्बर को पोर्ट कराना चाहते हैं, या किसी वजह से ना तो आप सही से इंटरनेट यूज कर पा रहे हैं और ना ही कॉल कर पा रहे हैं तो आप अपने नम्बर को पोर्ट कराने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन कोई भी यूजर अपना बिना नंबर बदले ही पहले ही नंबर को आपने बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट कर सकते हैं। अगर कोई भी कस्टमर जिओ जैसे सर्विस से परेशान है तो वह अपने नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट कर सकता है। और बीएसएनएल का फायदा उठा सकता है।

भारत में (MNP) Mobile Number Portability की सुविधा है। यह भारत के किसी भी (LSA) Licensed Service Area के Mobile Operator पर स्विच करने की सुविधा उपलब्ध है। इस से Mobile Connection पर Sim Card और काफी सेवाएं बदल दी जाएगी। FMNP भारत में सभी बीएसएनएल पर उपलब्ध है।

jio numbar ko bsnl me kaise port kare

Jio नंबर को BSNL में पोर्ट करने के लिए कुछ जरूरी चीजें।

जिओ नंबर को BSNLमें पोर्ट करने के लिए उस नंबर को 90 दिन पुराना होना चाहिए इसके साथ voter ID card, Aadhar card, Driving Licence जैसे I’d Proof की जरूरत होती है। और अगर किसी पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करना चाहते तो उसके लिए सबसे पहले शेष बकाया राशि देना पड़ेगा।

अपने जिओ(Jio) नंबर को बीएसएनएल (BSNL)में पोर्ट करने के कुछ ट्रिक्स

  • (1) सबसे पहले आपने नंबर से normal मैसेज में जाकर उसके ‘PORT स्पेस 10 अंको का अपना नंबर डालकर इसे 1900 पर भेजें।
  • (2) इसके बाद एक (UPC) कोड मिलेगा जिसमे कोड की अंतिम तिथि लिखी होगी।
  • (3) अब इस (UPC) कोड को लेकर आपने किसी भी नजदीकी बीएसएनएल स्टोर पर जाएं।
  • (4) Mobile store पर जाने के बाद आपने नंबर को पोर्ट के बारे में बताए।
  • (5) इसके बाद Mobile Store वाला आपने (UPC) कोड और डॉक्यूमेंट की मांग करेगा।
  • (6) फिर आप को (CAF) Customer Application Form भरने के लिए दिया जायेगा उसके बाद पोर्टिंग शुल्क जमा करें।
  • (7) इसके बाद फिर Sim Card दिया जायेगा।

Sim Card देने के बाद पोर्टिंग का Date और Time बता दिया जायेगा। और उस समय Sim Card को नहीं बदलना है। और अगर कोई समस्या आई तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1503 या 1503 पर आप संपर्क कर सकते हैं।

jio numbar ko bsnl me kaise port kare

कितने दिन में होती है पोर्टिग

इस प्रक्रिया में लगभग 5-7 दिन लग जाते हैं। पर कभी कभी यह 3-4 दिनों में ही इसकी प्रक्रिया हो जाती है।

कैसे पता चलता जिओ नंबर पोर्ट हुआ

जैसे ही आप का नंबर पोर्ट होगा वैसे ही आप के मोबाइल से आपका नेटवर्क गायब हो जाएगा और उसके बाद आप अपना बीएसएनएल का Sim मोबाइल में डाल कर चेक कर सकते हैं।

जिओ (Jio) से बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट (Port) करने में कितना चार्ज लगेगा

जिओ से बीएसएनएल पर पोर्ट कराने पर बीएसएनएल इसके लिए कोई चार्ज नहीं करता है। अगर आप किसी अन्य रिटेलर से करवाते हैं तो वो आप से कुछ चार्ज कर सकता है। इसलिए आप बीएसएनएल के Store पर जाए ताकि आपका जिओ नंबर मुफ्त से बीएसएनएल में पोर्ट हो सके।