Wednesday, December 13, 2023

इस तरीके से उगाएं केले, इस तरह केले के बिजनेस से होगा दोगुना मुनाफा

अगर आप कृषक हैं या घर बैठे उन लोगों में से हैं जो बेरोजगार हैं तो आपके लिए ये बहुत खुशी की बात है क्योंकि आज के इस लेख द्वारा हम आपको यह जानकारी देंगे कि आप किस तरह इस शानदार बिजनेस आइडिया को अपनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस केले की उपज की है जिसमें आपको 2 गुना लाभ मिलना निश्चित है।

करें फूड प्रोडक्शन

अगर हम फूड प्रोडक्शन के विषय में बात करें तो मार्केट में आजकल इसका खूब डिमांड है। ऐसे में अगर आप केले की खेती करते हैं तो आप इससे अत्यधिक लाभ कमा सकते हैं। इसके सूख जाने पर इससे हम चिप्स और स्मूदी आदि हेल्थी प्रोडक्ट का निर्माण कर अलग पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इसका सिर्फ नेशनल ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल मार्केट में अच्छी खासी कीमत मिलती है। अगर आप खेती नहीं भी करते हैं तो कोई नहीं आप इसका फूड प्रोडक्शन शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें:-घुटनों तक जमी बर्फ के चादर के बीच भी देश की सुरक्षा करते हैं भारतीय सैनिक, वीडियो देखकर सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा

आएगी इतनी लागत

अगर आप केले से चिप्स बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर रहे हैं इसमें आपको लगभग 5 लाख रुपए निवेश करने होंगे। क्योंकि इसमें वर्कशीट के निर्माण में लगभग ढाई लाख तथा वर्किंग कैपिटल में डेढ़ लाख एवं फंड के लिए 50000 की लागत आएगी। लेकिन ये हम जरूर कह सकते हैं कि इसमें आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा।

कमा सकते हैं इतने रुपए

एक रिपोर्ट के मुताबिक आप इस व्यवसाय में लगभग 24 टन चिप्स का निर्माण हर वर्ष कर सकते हैं। जिसमें आपको लगभग 10 लाख की लागत आएगी जिससे इसकी बिक्री से आप हर माह 60-65 हजार रुपये कमा सकते हैं। यानि आप इस व्यसाय से हर वर्ष लगभग 10 लाख के करीब रुपये कमा लेंगे। हालांकि ये सारी चीज़ें आपकी मेहनत और मार्केटिंग के ऊपर डिपेंड है।

यह भी पढ़ें:-स्वर्गवासी पत्नी की याद में पति ने बनवाया पत्नी की सिलिकॉन स्टैच्यू, साथ रहने का होता है एहसास

ले सकते हैं मदद

अगर आप ये व्यसाय शुरू करने हेतु आपको केंद्र सरकार की सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में अप्लाई कर लाभ उठा सकते हैं। पात्रता की पुष्टि के साथ आप लगभग 10 लाख रुपए की मदद इस योजना द्वारा उठा सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन द्वारा भी मदद ले सकते हैं।