Wednesday, April 21, 2021

ऐश्वर्या को मिला वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर अवार्ड, देश की पहली लड़की जिसे यह अवार्ड मिला

फोटोग्राफी आज के परिवेश में ट्रेंड बनता जा रहा है। शौकिया तौर पर कई लोग खुद की जिंदगी के लम्हों को तो कई लोग प्राकृतिक सौंदर्यता को अपने कैमरे में उतार लेना चाहते हैं। अगर देखा जाए तो हर व्यक्ति को पसंद है फोटोज क्लिक करना चाहे वह सेल्फी हो या फिर कहीं ट्रेकिंग के दौरान की। इन सबके बीच आज हम बात करने जा रहे एक ऐसी महिला की जिन्होंने फोटोग्राफी को अपना कैरियर बनाया और अपनी काबिलियत से ऐसी तस्वीरें कैद किया कि उन्हें उनकी फोटोग्राफी के कारण “वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर” का अवार्ड मिला है। वह लड़की मात्र 11 साल की उम्र से ही फोटोग्राफी का कार्य शुरू कर दी है आइए जानते हैं उनकी कहानी।

 Aishwarya shreedhar

ऐश्वर्या श्रीधर

ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya Shridhar) जो नवी मुंबई (Navi Mumbai) की निवासी हैं। वह सिर्फ फोटोग्राफर ही नहीं बल्कि “डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर” (Documentry Filmmaker) और “वाइल्डलाइफ प्रजेंटेटर” (Wildlife Presentator) भी हैं। ऐश्वर्या का मानना है कि अगर हम महिला हैं तो क्या हमें अपने पैशन और सपनों को पूरा करने से कभी भी नहीं रुकना चाहिए। ऐश्वर्या श्रीधर मात्र 11 वर्ष की आयु से हीं अपने फोटोग्राफी के कार्यों में लगी हैं। उन्हें 23 वर्ष की आयु में इसी वर्ष वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर अवार्ड (Wildlife Photografar Of The Year) मिला है। इसी के साथ वह इस अवार्ड को पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। उनकी “लाइट्स ऑफ पैशन” की टाइटल वाली तस्वीर ने विश्व के 80 देशों की 50 हजार एंट्रीज में फर्स्ट स्थान प्राप्त किया है।

Best wild life photographer

बचपन से हीं था फोटोग्राफी का शौक

ऐश्वर्या को फोटोग्राफी में बचपन से हीं रुचि थी। उनके पिता मुम्बई नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी (Mumbai Bombay Natural History Society) के सदस्य हैं। ऐश्वर्या अपने पिता साथ हमेशा रहतीं और वह जहां कहीं भी जाते वह भी जाती रहतीं। उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर उनके पिता ने उन्हें उपहार के रूप में कैमरा दिया तब से वह छोटी तस्वीरों को क्लिक कर फोटोग्राफी प्रारंभ कीं। उनके पैरेंट्स के समर्थन से उन्होंने 11 साल की आयु से हीं फोटोग्राफी में लग गईं। वह बताती हैं अगर आप महिला हैं और आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने जा रहे हैं यह बहुत बड़ी बात है। इस क्षेत्र में जाने से हर कोई डरता है लेकिन अगर आप यह करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंस्टिट्यूट या कॉलेज से फोटोग्राफी की प्रशिक्षण जरूरी है। वह बताती हैं कि वह स्नातकोत्तर पूरी करने के बाद वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनी।

best photographer of the year

मिल चुके हैं कई अवार्ड

ऐश्वर्या को यह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के पहले सेंक्चुरी एशिया यंग नेचरलिस्ट ( century Asia young Neturalist) अवार्ड के साथ इंटरनेशनल कैमरा फेयर अवार्ड प्राप्त हुआ है। उन्हें जंगल और प्रकृति के बीच रहना बेहद पसंद हैं। हालांकि कभी- कभी उन्हें पतों में छिपे कीड़े मकोड़े या सांप से डर लगता है।

अपने सपनों को पूरा करने और कम उम्र में इतने आवर्ड प्राप्त कर ऐश्वर्या आज उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो सपने की तरफ अग्रसर होने से डरती हैं। The Logically ऐश्वर्या श्रीधर की कोटि-कोटि प्रशंसा करता है तथा उन्हें मिले आवर्ड के लिए उन्हें बधाईयां देता है।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय