Saturday, March 6, 2021

नारी सशक्तिकरण के छेत्र में तेलंगाना सरकार का बड़ा कदम ,कोडाड में मोबाइल SHE टॉयलेट किया गया लांच

सार्वजनिक जगह पर शौचालय महिलाओं के लिए हमेशा से एक बड़ी समस्या का कारण रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए तेलंगाना सरकार ने इस मोबाइल की टॉयलेट योजना को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत उधार में महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालय की भारी कमी कमी को दूर करने का वादा किया गया। तेलंगाना सरकार की तरफ से एक मोबाइल शी टॉयलेट को चलाने का वादा किया गया।

she toilet


तेलंगाना सरकार ने बताया कि महिलाओं को शौचालय से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, समस्या के निवारण के लिए जे सुधीर ने इस काम को सुचारू ढंग से करवाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने बताया कि पब्लिक टॉयलेट्स में हमेशा ही औरतों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिस वजह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर इस मोबाइल शी टॉयलेट का इंतजाम किया गया है।

mobile she toilet


साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के 80% से ज्यादा सार्वजनिक शौचालय साफ सफाई की कमी की वजह से गंदे और खराब हो चुके हैं। इस मोबाइल शी टॉयलेट में पानी भरने सीवेज और जल निकासी कनेक्शन के छोटे-छोटे केंद्र बनाने के लिए नगर पालिकाओं, पैट्रोल बंक और निजी संगठनों के साथ समन्वय करने की योजना बनाई जा रही है। यह छोटे-छोटे केंद्र मोबाइल्स शी टॉयलेट के लिए किओस्क का काम करेंगे। एक बार वाहन को चार्ज करने के बाद इसीलिए भाड़ वाले इलाके में रखा जा सकेगा। इस वाहन में पानी की टंकी आप में लगी होगी जो शौचालय में शॉपिंग के लिए पानी प्रदान करेगी। लाख रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बनने वाले मोबाइल शी टॉयलेट का इस्तेमाल कहीं भी आसानी से किया जा सकेगा।उन्होंने बताया कि इस विचार की प्रेरणा पश्चिम इंग्लैंड के, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय से मिली है। नारी सशक्तिकरण के लिए तेलंगाना सरकार का यह कदम बेहद सराहनीय है।

Amit Kumar
Coming from Vaishali Bihar, Amit works to bring nominal changes in rural background of state. He is pursuing graduation in social work and simentenusly puts his generous effort to identify potential positivity in surroundings.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय