Sunday, December 5, 2021

घर पर पड़ी सब्जियों से उग आयेंगे पौधे, नहीं पड़ेगी मार्केट से खरीदने की जरूरत

अकसर हम सभी घर पर उगाई गई फ्रेश सब्जियों के लिए तरस जाते हैं और हमें बाजार से ही सब्जियां खरीदनी पड़ती है। बाजार से खरीदी गई सब्जियां अधिकतर ताजी नहीं मिल पाती हैं। अगर ऐसा हो की हम घर पर ही सब्जियां उगा पाए तो कैसा रहेगा। आज हम आपको कम जगहों में पांच ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिसे आप बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए आपको कही बाजार अथवा नर्सरी से पौधे या बीज भी नहीं लाना पड़ेगा।
घर पर ही उपयोग की गई सब्जियों से हम बीज भी तैयार कर सकते है।

grow vegetables at home
  1. आलू (potato)

आलू एक ऐसा सब्जी है, जिसे हर घर में लोग काफी पसंद करते हैं। एक आलू को लोग कई तरह के स्वादिष्ट सब्जियां और पकौड़े बनाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि हम अपने घरों पर ही एक कंटेनर या गमले में आलू आसानी से उगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि घर पर हम आसानी से कैसे आलू उगा सकते हैं -how to grow potatoes easily at home

ऐसे रखें ध्यान आलू का ध्यान

आलू उगाने के लिए कंपोस्ट से बेहतर फर्टिलाइजर का उपयोग करना सही विकल्प होगा। इसके लिए आपको ऑर्गेनिक वेजिटेबल फर्टिलाइजर आसानी से मार्केट में ही मिल जाएंगे। इसके साथ ही मिट्टी की क्वालिटी सही होनी चाहिए और मिट्टी के साथ थोड़ी रेत भी मिक्स कर लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस कंटेनर में आप आलू उगाएंगे वह काफी गहरा होना चाहिए।

grow vegetables at home

कंटेनर में कैसे उगाए आलू?

आलू को उगाने के लिए ऐसे आलू की जरूरत होती है जिसमें कोपल (potato eye) निकली हुई हो। यदि आप मार्केट से आलू खरीद कर लाए हैं तो इसके लिए आपको तब तक इंतजार करना होगा जब इसमें कोपल (potato eye) ना निकल आए। जब कोपल निकल जाए तो इसे बीच से काट कर तिरछा लगा दीजिए। इसके बाद ऊपर से इसपर मिट्टी, रेत और कंपोस्ट मिलाकर डाल दीजिए। इसमें करीब 40 दिनों तक अच्छी तरह पानी डालिए। आपको इसमें 14 से 15 दिनों के बाद ऊपर से थोड़ी और मिट्टी डालनी होगी। इसके कुछ ही दिनों के बाद आलू पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :- इन आसान तरीकों को अपनाकर घर में ही उगा सकते हैं आंवला, बस रखना होगा इस बात का ध्यान

  1. लहसुन (Garlic)

लहसुन का उपयोग लगभग हर घर में सब्जियों तथा अन्य चीजे बनाने के लिए किया जाता हैं। इसके लिए हमें बाजार से लहसुन खरीदना पड़ता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हम अपने घर पर ही लहसुन उगा सकते हैं पर इसके लिए हमें एक बड़े कंटेनर और मिट्टी की आवश्यकता होगी। हालांकि घर पर उगाए जाने वाले लहसुन उतने बड़े नहीं होते हैं। easy to grow garlic at home

लहसुन उगाते वक्त ऐसे रखे ध्यान

लहसुन उगाने के लिए आपको सबसे बड़ी लहसुन की कलियों का इस्तेमाल करना होगा। इसे उगाने के लिए मिट्टी के साथ ही साथ करीब 30% तक रेत और कंपोस्ट होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस कंटेनर का आप इस्तेमाल कर रहे हो वह गहरा और चौड़ा हो।

grow vegetables at home

लहसुन गमले में कैसे उगाए?

गमले में लहसुन उगाने के लिए इसे छिलना नहीं है। इसे लगाने के लिए लहसुन की चार-पांच बड़ी कलियां ले और उसके क्राउन पार्ट यानी ऊपरी हिस्से को मिट्टी में लगाइए। लहसुन को 3 से 4 इंच गहरे गड्ढे में ही लगाइए ताकि यह सही से ग्रो कर सकें। इस बात का भी ध्यान रखें कि लहसुन को लगाने के बाद इसे धूप वाली जगह पर रखें और पानी भी 3 दिन में एक बार ही डालें। यह देखते रहे कि मिट्टी अधिक सुखी तो नहीं है। अगर मिट्टी अधिक सुखी लगे तो तभी इसमें पानी डालें क्योंकि कुछ क्षेत्रों में गर्मी अधिक पड़ती है इसलिए मिट्टी जल्दी सूख जाती है। दो कलियों के बीच कम से कम चार से 5 इंच का अंतर रखें ताकि इसके जड़े फैल सके। आपको बता दें कि लहसुन को पूरी तरह बढ़ने में लगभग 3 महीने का वक्त लग सकता है।

  1. गाजर और मूली (Carrot and Radish)

अक्सर हमें गाजर और मूली बाजार से खरीदना पड़ता है पर आपको बता दें कि गाजर और मूली को भी हम अपने घर पर ही एक कंटेनर में आसानी से उगा सकते हैं। easy to grow Carrot and Radish at home

ऐसे रखें ध्यान

गाजर अथवा मूली लगाने के लिए हमें पूरी एक गाजर लगाने की जरूरत नहीं होती हैं बल्कि इससे हमे पहले बीज तैयार करने पड़ते हैं। इसके लिए आपको एक गाजर या मूली लेना है और उसके ऊपरी हिस्से को करीब 1.5 इंच तक काट लेना है। इसके बाद उस हिस्से को आपको ठीक वैसे ही लगाना है जैसा कि नीचे तस्वीर में दिखाया गया है।

grow vegetables at home

कम्पोस्ट की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

गाजर अथवा मूली लगाने के लिए मिट्टी में कम से कम 30% तक कम्पोस्ट की मात्रा होनी चाहिए। इसके बाद गाजर को सीधे मिट्टी में लगा दे। साथ ही यह ध्यान रखें कि उसका ऊपरी हिस्सा मिट्टी से थोड़ा बाहर हो। इसे लगाने के कुछ ही दिनों बाद इसमें जड़े निकलने लगते है। देखते ही देखते वह एक छोटे पौधे के रुप में तैयार हो जाएगा और साथ ही इसमें से फूल भी निकलने लगेंगे। इसके बाद हम इसमें से बीज निकाल सकते है और इस बीज को दूसरे कंटेनर में आसानी से लगाया जा सकता हैं। बिलकुल यही प्रोसेस मूली के लिए भी करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया पूरे होने में 40 से 60 दिन लग सकता हैं।

यह भी पढ़ें :- इन आसान तरीकों से घर की छत पर उगाएं सब्जियां, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

  1. हरा प्याज (green onion)

सब्जियों में प्याज का होना आवश्यक होता है। वही मार्केट में प्याज की कीमत भी आसमान छूती रहती हैं। जरा सोचिए कि अगर हम हरा प्याज अपने घर पर ही उगा पाए तो कैसा रहेगा। आपको बता दें घर पर प्याज उगाना बहुत ही आसान होता है। आइए जानते है घर पर हरा प्याज कैसे उगाए easy to grow green onion at home

ऐसे रखें ध्यान

हरे प्याज उगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका सफेद हिस्सा पूरी तरह से साबुत रखें और इसके ऊपर आधा इंच का हरा वाला हिस्सा रखें।

grow vegetables at home

कैसे उगाए?

हरा प्याज उगाना बहुत ही आसान है। यह एक छोटे से गमले में भी हो सकता हैं। इसके लिए आप सबसे पहले मिट्टी में कंपोस्ट मिक्स करके रख लें। आप जिस भी गमले या कंटेनर में प्याज उगाना चाहते हैं वह गहरा होना चाहिए। कंटेनर में मिट्टी डालने के बाद उसमें करीब 2.5 इंच का छेद (hole) करे। इसके बाद इसे जड़ों की ओर से लगाइए और इसका हरा हिस्सा मिट्टी के ऊपर होना चाहिए। इसमें आपको कभी भी मिट्टी सूखने नही देना है। आप देखेंगे कि दो से तीन हफ्तों में ही यह उगने लगेगा।

  1. पुदीना (Mint)

घर पर पुदीना उगाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की अवश्यकता नहीं पड़ती हैं। easy to grow mint at home

ऐसे रखें ध्यान

पुदीना लगाते समय इस बात का यह ध्यान रखना जरुरी है कि इसके पौधे का स्टेम (stem) अधिक मोटी हो। इसके बाद आप इसकी स्टेम के हिस्से की कटिंग कर लें और इसके ऊपर की पत्तियों को वैसे ही छोड़ दे। इसमें आपको यह भी ध्यान रखना हैं कि पुदीना बिलकुल फ्रेश हो।

grow vegetables at home

कैसे उगाए?

पुदीना उगाने के लिए सबसे पहले इसके जड़ों को अलग कर दे। इसके बाद स्टेम के करीब सात इंच के टुकड़े को पानी से भरे ग्लास में डाल दे। इसके ऊपर पत्तियों वाला हिस्सा बाहर ही रहने दे और ध्यान रहे कि ग्लास कांच का हो। इसके बाद इसे धूप वाली जगहों पर रखें। इसके कुछ ही दिनों बाद आप देखेंगे कि इसकी जड़े निकलने लगी है। जड़ निकलने के बाद इसे किसी कंटेनर में लगा दीजिए और साथ ही मिट्टी में फर्टिलाइजर का भी उपयोग करें। इसे लगाने के 3 हफ़्ते के अन्दर ही नया और फ्रेश पुदीना उगने शुरु हो जाते हैं।

इस लेख के जरिए हमने आपको अपने घरों पर पांच ऐसे सब्जियों के पौधे लगाने के टिप्स बताए हैं, जिसे आप बहुत आसानी से उगा सकते हैं। घर पर पौधे उगाने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि गमला हो या कंटेनर वह गहरा होना चाहिए। आप भी इस टिप्स को एक बार जरुर आजमाए।