Thursday, August 18, 2022

किचेन में सड़े हुए इन सब्जियों से उगाएं नए पौधे, बस इन तरीकों को है अपनाने की जरूरत

आए दिन हम सभी किचन में इस्तेमाल कर रहे सब्जियों को खराब होने की वजह से फेंक देते हैं, पर क्या आपने सोचा है कि अगर हम इन खराब हुए सब्जियों का इस्तेमाल कर नई सब्जियां उगा सकें तो ? अगर नहीं तो आपको बता दें कि हम सड़े हुए ऐसे कई सब्जियां हैं जिनके बीज को मिट्टी में डालकर नए पौधे उगा सकते हैं। इसे उगाने के लिए ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं होती है। इसे हम अपने बगीचे में आसानी से उगा सकते हैं। इसे उगाने के लिए हमें ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है, हम इसे गमले में भी उगा सकते है।

आज हम आपको किचन में सूखी हुई और सड़ी हुई सब्जियों को फेंकने के बजाय उसके बीज से नए पौधे उगाने के भी कुछ उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आप अच्छी खासी सब्जियां उगा सकेंगे।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

पुदीना (Mint)

पुदीना हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसे आप अपने बगीचे में लगा सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को तोड़कर इसके ऊपर की दो पत्तियों को ऐसे हीं रहने दे। उसके बाद इसके निचले हिस्से को पानी में डुबोकर छोड़ दें, कुछ सप्ताह बाद आप देखेंगे कि इसमें से जड़े निकलने लगते है। इसके बाद आप इसे गमले में लगा सकते हैं।

पुदीना के फायदे ( औषधीय गुण)

• पुदीना के सेवन करने से मुंह से आने वाले बदबू दूर हो जाती है। इसके पत्तियों को चबाने अथवा इसके पानी से कुल्ला करने से मुंह से आने वाली बदबू खत्म हो जाती है।

• पुदीना के इस्तेमाल से त्वचा रोग भी दूर हो जाते है।

• गर्मियों के दिनों में इसका सेवन करना और भी लाभदायक होता है क्योंकि यह लू लगने से बचाता है।

• पुदीना का सेवन हैजा के लिए रामबाण औषधि है। हैजा होने पर पुदीना के साथ प्याज का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से यह बहुत जल्दी काम करता है।

• पुदीना के इस्तेमाल से खाने में और अधिक स्वाद बढ़ जाता है। इसे चटनी के रुप में लोग और ज्यादा पसंद करते है।

• इसके सेवन करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

मिर्च के बीज (chili seeds)

मिर्च के बीज को भी हम अपने बगीचे में लगा सकते हैं। बगीचे में लगाने के लिए एक कंटेनर लें और उसमें जल निकासी के लिए 5,6 छेद कर दें। मिट्टी में जैविक खाद मिक्स करें और गमले में डालें। इसके बाद बीज को अपनी उंगलियों से मिट्टी में थोड़ा दबाए और उन्हें आसपास की मिट्टी से पूरी तरह कवर कर दे साथ ही किसी वाटरिंग केंट से इसमें पानी डालें। आप देखेंगे कि 6 से 8 दिनों में बीज अंकुरित होने लगा है।

मिर्च के फायदे

• हरी मिर्च सेहत के लिए लाभदायक होता है इसमें विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी दूसरे विटामिंस को शरीर में अच्छी तरह से काम करने में सहायता करता है।

• हरी मिर्च में विटामिन ए की मात्रा भी होती है, जिससे हमारी आंखों और त्वचा को सही रखने में मदद करता है।

• हरी मिर्च के बारे में कई शोधों से यह पता चला है कि इसके उपयोग से कैंसर से भी बचा जा सकता है। हालांकि अभी इसकी कोई प्रमाणिक पुष्टि नहीं हो पाया है।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

हरा प्याज (green onion)

अक्सर हम हरा प्याज का सेवन करते समय इसकी जड़ों को काट कर फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते है कि इसे हम गमले में आसानी से लगा सकते है? जी हां इसके जड़ों को करीब आधे सेंटीमीटर ऊपर से प्याज के पत्तों को काट कर इसके जड़ वाले हिस्से को अपने गमले में आसानी से लगा सकते हैं।

सेहत के लिए भी है, लाभकारी

हरे प्याज का सेवन ज्यादातर सर्दियों के मौसम में किया जाता है। यह भोजन को और भी स्वादिष्ट बनाता है। हरे प्याज को स्प्रिंग अनियन अथवा ग्रीन ओनियन भी कहा जाता है। आपको बता दें कि हरे प्याज का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही चीन में दवाईयों के तौर पर किया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम और सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों के लिए उपयोगी साबित होता है जैसे-आंखों के लिए, डायबिटीज के लिए, हड्डियों को मजबूती के लिए आदि।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

अदरक (Garlic)

वैसे तो अदरक का इस्तेमाल हर घर में होता है। आमतौर पर जब अदरक खराब होने लगता है या फिर सूखने लगता है तो इसे हम फेंक देते है पर क्या आप जानते है कि इसे हम गमले में आसानी से लगा सकते है।

अदरक के गुण

अदरक में कई सारे विटामिंस के साथ हीं मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं। इसके के सेवन से सर्दी-खांसी, सामान्य दर्द, मधुमेह और पाचन आदि जैसी बीमारियों के लिए गुणकारी है।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

टमाटर के बीज (tomato seeds)

हम सब रोज ही अपने किचन में टमाटर का उपयोग करते हैं। इसका सेवन हम कई तरह से करते हैं जैसे – चटनी के रूप में, सब्जियों में और टमाटर को ऐसे भी कच्चा खाया जा सकता है। हालांकि टमाटर बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं और हम उस सड़े हुए टमाटर को फेंक देते हैं, पर आपको बता दें कि टमाटर के बीजों से हम नए पौधे उगा सकते हैं। इसे उगाने के लिए छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर इसे मिट्टी में दबा दे। कुछ ही दिनों में टमाटर की पौधे उगने लगते हैं।

How to grow new plants from kitchen waste vegetables

टमाटर कई बीमारियों के लिए है, फायदेमंद

• भूख बढ़ाता है

• त्वचा के लिए

• पेट के लिए

• डायबिटीज के लिए

• लीवर और किडनी के लिए

• गठिया के लिए

अगर आप भी इन सब्जियों को फेंक देते हैं तो एक बार इस ट्रिक का इस्तेमाल जरूर करें आपको फायदा जरूर मिलेगा।