Tuesday, May 24, 2022

इन 5 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रख आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को रख सकते हैं सुरक्षित

आज के समय में सोशल मीडिया काफी प्रचलन में आ गया है। हर कोई जो स्मार्टफोन रखता है, सोशल मीडिया अकाउंट यूज करता है। दरअसल इसके जरिए आप अपना विचार- संदेश, ऑडियो और वीडियो के माध्यम से पब्लिश कर सकते हैं। सोशल मीडिया पॉपुलर होने की वजह यह है कि दुनिया की छोटी-बड़ी हर खबर हमें यहां आसानी से मिल जाती है। – In this way protect your social media account from hacked.

सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने से बचाएं

सोशल मीडिया हम तक हर खबर पहुँचाने के साथ हीं यह हमारे पर्सनल डिटेल को भी सुरक्षित रखता है, जैसे पर्सनल फोटो हो या फिर कोई वीडियो आसानी से सुरक्षित रखने के लिए हम सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं। हालांकि कई बार यह हमारे लिए मुश्किलों का कारण भी बन जाता है, जब सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है तो कोई भी पर्सनल डिटेल सुरक्षित नहीं रह पाता है और अक्सर हैकर्स इसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

How to keep your social media accounts safe

इस तरह सुरक्षित रखें सोशल मीडिया अकाउंट

आज हम आपको हैकर्स से बचाने और अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अक्सर आपके पासवर्ड की जानकारी दूसरों को हो जाती है, जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हम आपको सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ और सिक्योर रखने के लिए कुछ जरूरी बातें बताएंगे। – In this way protect your social media account from hacked.

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर सिक्योरिटी प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं

कई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर सिक्योरिटी प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं। आप स्थानीय आईएसपी की तुलना में यह देख सकते हैं कि क्या आपके तत्काल क्षेत्र में बेहतर विकल्प उपलब्ध है या आपको एंटी वायरस इंस्टॉल करने की आवश्यकता है। आप फ्री एंटी वायरस भी इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि कुछ सॉफ्टवेयर के साथ आपको शुल्क देने पड़ सकते हैं तो कुछ फ्री होते हैं। ऐसे में आप एंटी-वायरस इंस्टॉल करने से पहले एक बार चेक जरूर कर लें।

How to keep your social media accounts safe

एक्सेस करने से पहले हर डिटेल को अच्छी तरह पढ़े

कई बार हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए किसी थर्ड पार्टी- एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं जैसे कि सोशल मीडिया पोस्ट शेड्यूल, जिसके लिए उन्हें आपके अकाउंट तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। ऐसे में ध्यान रखें कि आप केवल वैध एप्लीकेशन को एक्सेस प्राप्त करने के लिए ऑथोराइज़्ड हैं। एक्सेस करने से पहले हर डिटेल को अच्छी तरह पढ़े ले।

जिस पर ट्रस्ट ना हो उसे रद्द कर दें

आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद यह देखें कि आप अपने प्रोफाइल तक पहुंचने के लिए किन-किन थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को अनुमति दे रहे हैं। इस दौरान आपको जिस पर ट्रस्ट नहीं उसे रद्द कर दें। सोशल मीडिया साइट्स पर आपको कई ऐसे रिकमेंडेशन मिलेगा, जो आपकी प्रोफाइल को सिक्योर रख सकता है। ऐसे में आप रिकमेंडेशन पर क्लिक करके सारी जानकारी ले सकते हैं।- In this way protect your social media account from hacked.

How to keep your social media accounts safe

सेफ्टी नियमों का करें पालन

अच्छी तरह प्रैक्टिस करने के बाद आप सोशल मीडिया अकाउंट के सभी प्लेटफार्म को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं। अन्य किसी एप्लिकेशन या फिर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने से पहले सोशल मीडिया पर दिए गए सेफ्टी नियमों को अच्छी तरह पढे, इससे आपको अकाउंट सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। अगर आपको कभी लगे कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है, तो यह देखने के लिए अपने अकाउंट की जानकारी की समीक्षा करें।

अगर कोई अकाउंट खोलने की कोशिश करे तो कर सकते है यह बदलाव

आप यह आसानी से चेक कर सकते है कि आपके अलावा किसी और ने इमेल या फिर अकाउंट को खोलने की कोशिश तो नहीं की है। अगर ऐसा हुआ तो आप अकाउंट को लॉगआउट कर दें। इसके अलावा आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भी चेंज कर सकते हैं। उसके बाद अपने अकाउंट से जुड़े फोन नंबर को चेक करें क्योंकि यहां सिर्फ आपका फोन नंबर होना चाहिए, अगर आपके अलावा कोई अज्ञात नंबर लिस्ट में है तो उसे तुरंत हटा दें।

How to keep your social media accounts safe

इस तरह रखे सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित

सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए यह ध्यान रखें कि आप अपने अकाउंट को एक्सेस कैसे करते हैं। अक्सर हम दूसरे के फोन और कंप्यूटर के जरिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं, जिससे सोशल मीडिया अकाउंट खतरे में आ जाता है। ऐसे में अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद उसे तुरंत लॉगआउट कर दें। उसके बाद हिस्ट्री से जाकर लिंक को डिलीट कर दें जिससे कोई और आपके अकाउंट तक ना पहुंच पाए। – In this way protect your social media account from hacked.