Sunday, November 29, 2020

शुरू हो रहा क्रिकेट का महासमर IPL, कोरोना के चलते देखने को मिलेंगे बड़े बदलाव।

हम सभी क्रिकेट प्रेमी हैं। हम सभी को IPL, टी20 World Cup का बेसब्री से इंतजार रहता है। कोरोना के संकट काल में सभी क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल का थोड़ा लम्बा इन्तज़ार करना पड़ा। लेकिन अब इन्तज़ार खत्म हुआ। जी हां, खिलाड़ियों द्वारा चौका-छक्का बरसाने और विकेट लेने वाला रोमांचक खेल IPL 2020 के 13वें सत्र का शुभारंभ आज से UAE में होने जा रहा है। इसमें कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया हैं।

IPL (Indian Premier League) के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी। कोरोना के काल में IPL का वर्चुअल मंच सज-धज कर पूरी तरह से तैयार है।

आपकों बता दें IPL आज से शुरु होकर 10 नवंबर तक चलेगा। इसमें सभी धुरंधर खिलाड़ी अपने-अपने टीम को जीतवाने के लिये जी जान से मेहनत करतें नज़र आयेंगे। हम आपको बताने जा रहें हैं किस टीम में कितना जोर है और किस टीम को करनी पड़ेगी मेहनत।

IPL की सबसे अनुभवी टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को शामिल किया गया हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो CSK सबसे अनुभवी टीम है। इस टीम के खिलाड़ियों ने 3840 टी20 मैचों को खेला है और इनका ये अनुभव इंडियन प्रीमियर लीग में बहुत काम आनेवाला है। हालांकि इस टीम के 7 खिलाड़ियों ने वर्ष 2020 में कोई भी प्रतिस्पर्धी मुकाबला नहीं खेला हैं। वर्ष 2014 में युएई में हुए IPL का पहला हिस्सा जिसमें CSK ने 5 मे से 4 मैच में जीत हासिल की थी। हालांकि ये मैच और भी ज्यादा रोमांचक होनेवाला है। देखना है, कौन बल्लेबाज अपने बल्ले से कितना शानदार प्रदर्शन करतें हैं।

मुंबई इंडियनस (MI) टीम अक्सर धीमी शुरुआत करने के लिये जाना जाता है। 2014 में हुए IPL में इनका स्कोर अच्छा नहीं रहा। इस टीम को लगातार 5 बार हार का सामना करना पड़ा। इस टीम का मिडल ऑर्डर बहुत ही जबरदस्त है। इस टीम में सूर्य कुमार यादव (स्ट्राइक रेट 131.96), कायरन पोलाड  (स्ट्राइक रेट 146.77), कुनाल पांड्या (स्ट्राइक रेट 154.78), और हार्दिक पांड्या (स्ट्राइक रेट 146.06) जैसे बल्लेबाज हैं। इस टीम में ऐसे भी स्पिनर हैं (राहुल चाहर जायंत यादव) जो अपनी प्रतिस्पर्धी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोकते है। UAE की पिच स्पिनर के लिये काफी मददगार है। दुबई और अबू धामी में स्पिनर की इकॉनमी रेट6.98 और 6.66 तथा शारजाह में 7.22 है। इस बात से यह अन्दाजा लगाया जा सकता है कि ऐसे दमदार गेंदबाजों के लियें UAE काफी मददगार है। 

रॉयल चैलेंजर्स (RCB) टीम के पास 2 बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज हैं जिसका नाम है विराट कोहली और एबी डी विलियर्स। इस टीम की समस्या है “डेथ ओवर में गेंदबाजी”। बीते 2 सीजन की बात करे तो इस टीम की डेथ ओवर की गेंदबाजी का इकॉनमी रेट अच्छी नहीं रही है। इस टीम के 3 गेंदबाज उमेश यादव(इकॉनमी रेट 12.39), नवदीप सैनी (इकॉनमी रेट 8.87)और मोहम्मद सिराज (इकॉनमी रेट 9.83) बहुत महंगे साबित हुयें हैं। वर्ष 2018 में टूर्नामेंट में डेथ ओवर की इकॉनमी रेट 10.15 थी तो RCB की इकॉनमी रेट 11.87 थी। वर्ष 2019 में भी RCB की इकॉनमी रेट 11.34 रही।

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) टीम के पास सबसे अधिक दमदार जोड़ी में एक हैं। बीते सिजन में के एल राहुल और क्रिस गेल ने 1045 रन बनाये। इस जोड़ी ने मिलकर इस टीम के कुल 48% रन बनाये हैं। आपको बात दें कि इस बार KXIP टीम में ग्लेन मैक्सवेल जैसे प्लेयर हैं। युएई में खेले 5 मैचों में 5 की पारियों में मैक्सवेल ने 60 के औसत से 300 रन बनाये हैं। इसके अलावा इनका स्ट्राइक रेट 201.34 हैं।

कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) की रनरेट अच्छी हैं लेकिन डेथ ओवर में यह और भी अधिक बढ जाती है। इस टीम की ओवरऑल रनरेट 9.11 हैं जबकी डेथ ओवर में यह बढ़कर 11.95 हो जाती हैं। इस टीम के खिलाड़ी आंद्रे रसल और दिनेश कार्तिक की स्ट्राइक रेट अधिक हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने बीते 2 सीजन में 227 और 187 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं। इस टीम के पास इयॉन मार्गन जैसे खिलाड़ी भी हैं। आपकों बता दे गेंदबाजी इस टीम की कमजोरी हैं। बीते सिजन की बात करे तो इस टीम ने 14 मैचों में से सिर्फ 56 विकेट ही लिये हैं। पिछ्ले 2 IPL में सभी मैचों के पावरप्ले को मिलाकर KKR ने सिर्फ 28 विकेट गिराये हैं। पैट कमिन्स के आने से हम इसमें सुधार की उम्मीद कर सकतें हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के पास शीर्ष वर्ग की ओपनिंग पार्टनरशिप हैं। IPL 2019 में इस टीम के खिलाड़ी डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्तो ने 10 पारियों में 791 रन बनाये हैं। इनका औसत रेट 79.10 का और रनरेट 9.78 कर रहा। डेविड वार्नर SRH के बहुत ही जबर्दस्त बल्लेबाज हैं। 2014 से लेकर 2019 तक (2018 को छोड़कर) वार्नर ने प्रत्येक साल 500 रन बनाये हैं। वार्नर ने 2014 में 528, 2015 में 562, 2016 में 848, 2017 में 641 और 2019 में 692 रन बनाये थे। इस टीम ने अपना मिडल ऑर्डर को मजबूत बनाने के लिये युवा भारतीय खिलाड़ी- विराट सिंह, प्रियम गर्ग और अब्दुल समद पर भरोसा किया हैं। आपको बता दे की समद ने 2019-20 रणजी सीजन में सबसे अधिक रन बनाये थे। टूर्नामेंट में कम से कम 300 गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों में अब्दुल समद का स्ट्राइक रेट सबसे अधिक था।

राजस्थान रॉयल्स (RR) IPL 2020 के सबसे युवा टीम हैं। इस टीम की औसत उम्र की बात करे तो यह 26 साल 164 दिन है। इस टीम के पास अनुभव की कमी नज़र आ रही हैं क्यूंकि इस टीम के 12 भारतीय खिलाडियों ने कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया है। बाकी भारतियों न 100 इन्टरनेशनल मुकलबा खेला हैं। इस टीम के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा ने 59 मैच खेले हैं। पिछ्ले सीजन में इस टीम का इकॉनमी रेट 11.34 था जबकी टूर्नामेंट का औसत 10.16 रन प्रति ओवर था। हालांकि आपकों बता दे की चिंताजनक बात नहीं हैं क्यूंकि इस टीम में ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो नैया को पार लगाने में सक्षम हैं। उनका नाम हैं:- जोस बटलर, स्टीव स्मिथ,जोफ्रा आर्चन, रॉबिन उथप्पा आदि सामिल हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बारें में बात करे तो यह टीम पिछ्ले सीजन में तीसरे स्थान पर थी। इस टीम में अधिक खिलाड़ी भारत के हैं। इसके अलावा इस टीम में बहुत ही प्रतिभाशाली और अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी हैं। आपको बताते चलें कि बीते सीजन में इस टीम को डेथ ओवर से परेशानी हुईं थी। डेथ ओवर में DC का स्कोरिंग रेट 9.60 था तथा टूर्नामेंट में इस टीम का औसत रन रेट 10. 17 का था।

हालांकि सभी टीमें अपनी-अपनी टीम को जिताने के लिये जोरदार प्रदर्शन करने के लिये तैयार है। अब देखना यह है कि कौन सी टीम अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीतती हैं या उनका मन निराश करती हैं। हालांकि अभी कुछ भी कहना गलत होगा क्यूंकि सभी टीम के पास एक से बढ़कर एक धमाकेदार और धुरंधर खिलाड़ी हैं। मैच देखने के बाद ही पता चलेगा किस टीम में कितना दम हैं।

The Logically इन 8 सभी टीम को बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देता हैं।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

30 साल पहले माँ ने शुरू किया था मशरूम की खेती, बेटों ने उसे बना दिया बड़ा ब्रांड: खूब होती है कमाई

आज की कहानी एक ऐसी मां और बेटो की जोड़ी की है, जिन्होंने मशरूम की खेती को एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया...

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘तेजस’ बन्द होने के कगार पर पहुंच चुकी है: जानिए कैसे

तकनीक के इस दौर में पहले की अपेक्षा अब हर कार्य करना सम्भव हो चुका है। बात अगर सफर की हो तो लोग पहले...

आम, अनार से लेकर इलायची तक, कुल 300 तरीकों के पौधे दिल्ली का यह युवा अपने घर पर लगा रखा है

बागबानी बहुत से लोग एक शौक़ के तौर पर करते हैं और कुछ ऐसे भी है जो तनावमुक्त रहने के लिए करते हैं। आज...

डॉक्टरी की पढ़ाई के बाद मात्र 24 की उम्र में बनी सरपंच, ग्रामीण विकास है मुख्य उद्देश्य

आज के दौर में महिलाएं पुरुषों के कदम में कदम मिलाकर चल रही हैं। समाज की दशा और दिशा दोनों को सुधारने में महिलाएं...