Wednesday, January 20, 2021

भारतीय महिला पायलट ने रचा इतिहास, दुनिया के सबसे लम्बे रूट पर उड़ान भरकर सबको चौंकाया

चाहे कोई भी क्षेत्र हो देश की बेटियां हर जगह अपना वर्चस्व कायम कर रही हैं। एक बार पुनः बेटियां इतिहास रच रही हैं और विश्व के सबसे लंबे उड़ान के लिए तैयार हैं। दरअसल एयर इंडिया ने बयान जारी किया है जिसमें विमान उड़ाने का जिम्मा महिला पायलट कैप्टन जोया के साथ उनकी टीम को सौंपा गया है। उस फ्लाइट को नार्थ पोल के ऊपर से अटलांटिक हुए हुए बैंगलोर तक ले जाना है।

 piloted 16000 kilometer

पायलट जोया अग्रवाल

महिला पायलट की टीम अपनी हिम्मत के साथ उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी और 16 हजार किलोमीटर की दूरी को तय कर बैंगलोर पँहुची है। इस पूरी उङान का नेतृत्व कैप्टन जोया अग्रवाल ने किया है। हम जोया के बारे में आपको बता दें कि यह वह महिला हैं जिन्होंने वर्ष 2013 में बोइंग-777 विमान को उड़ाया था। यह उस दौर की प्रथम युवा महिला पायलट हैं, अनुभवी हैं इसलिए उन्हें यह उत्तरदायित्व दिया गया।

यह भी पढ़ें :- आत्मनिर्भर बनने के लिए पति और घर से की बगावत: काश्मीर की पहली महिला बस ड्राइवर की कहानी

इस जिम्मेदारी से हैं बहुत खुश

जोया ने यह बताया कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे यह अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने यह बताया कि ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो नार्थ पोल के मानचित्र को भी नहीं देखे होंगे लेकिन हमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह जिम्मेदारी दी जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बोइंग-777 के साथ नार्थ पोल के ऊपर से सैन फ्रैंसिस्को से बैंगलोर तक का सफर मेरे लिए सुनहरा अवसर रहा है।

Joya agrawal piloted 16000 kilometer
Photo Credit: PTI

ऐसा यह पहला अवसर है

यह पहला अवसर है जब महिलाएं अपनी टीम के साथ इस लम्बी दूरी की उङान उङीं। इसके पूर्व महिलाओं ने ऐसा कभी नहीं किया था। नार्थ पोल से गुजरने की ख़्वाहिश हर पायलट की होती है लेकिन एयरलाइंस कम्पनी अनुभवी पायलट को हीं यह मौका देता है।

The Logically जोया के साथ उनकी महिला टीम को इतनी लम्बी दूरी तय करने के लिए बधाई देते हुए सैल्युट करता है।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय