Tuesday, September 28, 2021

एक इंजीनियर से फिल्म अभिनेता बने विक्की कौशल के बारे में ये बातें आपको जाननी चाहिए

एक कुशल अभिनेता के तौर पर विक्की कौशल ने खुद को भारतीय सिनेमा जगत में बखूबी स्थापित किया है ! आईए जानते हैं इस बेहतरीन अभिनेता के बारे में….
अभिनेता विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था ! उनके पिता श्याम कौशल सिनेमा में एक एक्शन निर्देशक हैं !
विक्की कौशल ने 2009 में इलेक्ट्रॉनिक्स टेलिकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग में स्नातक किया ! उन्हें उस समय आसानी से नौकरी मिल सकती थी पर वे नौकरी नहीं करना चाहते थे !
अभिनय के शौकीन विक्की कौशल ने अभिनय को हीं अपना कैरियर बनाने का संकल्प लिया और रंगमंच से जुड़ गए ! वहाँ अभिनय करते हुए उन्हें लघु फिल्म “गीक आउट” के अलावा “लव शव को चिकन खुराना” और “बॉम्बे वेलवेट” जैसी फिल्मों में छोटी भूमिका निभाने का मौका मिला ! 2010 में उन्होंने “गैंग्स ऑफ वासेपुर” में सहायक का काम किया !

2016 में फिल्म “मसान” में अपने अभिनय कौशल से विक्की कौशल लोगों के दिलों तक पहुँचने वाले अभिनेता के तौर पर उभरे !

आतंकवादियों द्वारा सेना के “उरी” सेक्टर पर हमले पर आधारित फिल्म “उरी” द सर्जिकल स्ट्राइक में बेहद दामदार भूमिका निभाई ! अपने डायलॉग “हाउ इज द जोश” के जोशीले डिलीवरी से दर्शकों में जोश भर देने वाले विक्की कौशल एक चहेते अभिनेता के रूप में प्रसिद्ध हुए !

विक्की कौशल को फिल्म “मसान” के लिए के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरूष पहली फिल्म का आईफा पुरस्कार , फिल्म “उरी” द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए बेस्ट ऐक्टर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला ! इसके अलावा जी सिने अवार्ड , स्क्रीन पुरस्कार भी विक्की कौशल को मिल चुके हैं ! इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकन भी मिल चुका है !

विक्की कौशल की आने वाली फिल्म “उधम सिंह” है जो एक देशभक्ति से ओत-प्रोत फिल्म है ! उम्मीद है अपने अभिनय के बारीकियों और शानदार व पात्र को जीवंत कर देने वाले अपने अभिनय कौशल से आने वाले दिनों में दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे !