Monday, January 30, 2023

गरीबों के लिए बिल्कुल मुफ्त है यह मॉल, लेकर जा सकते हैं अपनी जरुरत और पसंद की चीजें

आमतौर पर शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) में ब्राण्डेड चीजें मिलती है जिसे खरीदने के लिए इन्सान के पास अच्छे-खासे पैसे होने चाहिए। लेकिन मॉल्स में मिलने वाली महंगी और ब्राण्डेड चीजों को खरीदना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है जिस वजह से अधिकांशत: पैसेवाले लोग ही मॉल्स में जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मॉल के बारें में बताने जा रहे हैं जहां जरुरतमंद और गरीब लोग मुफ्त में सामान ले सकते हैं।

गरीबों के लिए मुफ्त है यह मॉल

दरअसल हम बात कर रहे हैं लखनऊ (Lucknow) के रहीम नगर (Rahim Nagar) में दिसंबर, जनवरी और फरवरी में तीन माह के लिए संचालित होने वाले मॉल की, जिसका संचालन ET की रिपोर्ट के अनुसार BUMS व्यवसायी डॉ अहमद रजा खान द्वारा किया जाता है। इस मॉल में शीत ऋतु के लिए गर्म कपड़े और अन्य आवश्यक चीजें रखी गई है जिसे जरुरतमंद मुफ्त में लेकर जा सकते हैं।

लोगों के दान से संचालित होता है यह मॉल

इस अनोखे मॉल में रखी चीजें गरीब तबका जैसे झुग्गी-झोपड़ी के रहनेवाले, रिक्शाचालकों, मजदूरों और अन्य गरीब तबके के लिए रखी गई है। ठंड से बचने हेतु ये तबका यहां से बिना किसी शुल्क के अपनी जरुरत के अनुसार सामान लेकर जाते हैं। कुछ लोगों के मन में प्रश्न उठता होगा कि ये सब होता कैसे है तो बता दें कि, लोगों द्वारा जो दान-दक्षिणा दी जाती है उसी दान से जरूरतमन्द और गरीब तबके के लोगों के लिए ऊनी कपड़ों की व्यवस्था की जाती है।

यह भी पढ़ें:- बिना खेत के पुरानी बोतलों में उगाएं हरी सब्जियां, कम जगह में बंपर पैदावार

5 सालों से हो रहा है संचालित

मॉल को संचालित कर रहे डॉ रजा अहमद खान ने बताया कि, ये एक शॉपिंग मॉल की तरह है जहां कोई भी आकर फ़्री में अपनी आवश्यकता और पसंद के मुताबिक चीजें लेकर जा सकता है। उन्होंने बताया कि, पहले कुछ लोग यहां से सामान लेकर मार्केट में बेचते थे। ऐसे काम दोबारा न हो सके इसलिए यहां सुनिश्चित किया जाता है कि इस मॉल में मिलने वाली सभी चीजों सही मायने में गरीबों के इस्तेमाल में आ रहे हैं या नहीं। बता दें कि, यह मॉल पिछ्ले 5 सालों से ऐसे ही संचालित हो रहा है।

मुफ्त में लेकर जा सकते हैं जरुरी चीजें

गरीबों के लिए सहारा बनी इस मॉल में ऊनी कपडों के साथ-साथ स्कूल की ड्रेस, सैंडल, बैग और कम्बल भी मिलता है। ये सभी चीजें गरीब तबका बिना किसी शुल्क के अपने इस्तेमाल के लिए लेकर जा सकता है। हालांकि, इस मुहिम से लोगों का सम्पर्क बढ़ाना काफी डॉ अहमद ने बताया कि, पहले मदद के लिए लोगों को जोड़ना मुश्किल था लेकिन धीरे-धीरे लोग इससे जुड़ते गए और इसका समर्थन करते गए।

लोग कर रहे हैं तारीफ

इस अनोखे मॉल की तारीफ चारों ओर हो रही है। लोगों का कहना है कि ठंड से बचने के लिए अब गरीब लोगों को हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं है। ये मॉल वास्तव में गरीब तबका के लिए बहुत बड़ी मददगार साबित हो रहा है। The Logically उन लोगों की सराहना करता है जिनके द्वारा दिए गए दान से गरीबों की मदद होती है।